Teacher Eligibility Test : शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि 7 वर्ष से बढ़कर हुई आजीवन

Validity of Teacher Eligibility Test 2021 has now extended from 7 years to life

0
331
Ramesh Pokhriyal 'Nishank', Union Education Minister, TET certificates, Teacher Education (NCTE) , ctet, Ministry of Education , Teacher eligibility Test, Teacher Eligibility Test, Teacher Eligibility Test 2021, TET 2021,

Teacher Eligibility Test , नई दिल्ली। शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी (Teacher Education (NCTE)) की वैधता को 7 वर्ष से बढ़ाकर (TET certificates) आजीवन कर दिया गया है। इसकी जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Union Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने घोषणा की कि सरकार ने पूर्व प्रभाव से 2011 से शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्हक प्रमाण पत्र की वैधता अवधि 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि संबंधित राज्य सरकार/केंद्रशासित प्रदेश उन उम्मीदवारों को फिर से वैध/नया टीईटी प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे, जिनकी 7 वर्ष की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है।

श्री पोखरियाल ने कहा कि शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रोजगार (Jobs) के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम होगा।

शिक्षक पात्रता परीक्षा एक व्यक्ति के लिए विद्यालयों में बतौर शिक्षक नियुक्ति के लिए पात्र होने को लेकरजरूरी योग्यताओं में से एक है।

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के दिनांक 11 फरवरी 2011 के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि टीईटी राज्य सरकारें आयोजित करेंगी और टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता टीईटी उत्तीर्ण (Teacher Eligibility) करने की तारीख से 7 वर्ष थी।

More News : Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’, Union Education Minister, TET certificates, Teacher Education (NCTE) , ctet, Ministry of Education , Teacher eligibility Test, Teacher Eligibility Test, Teacher Eligibility Test 2021, TET 2021,