Diwali Rangoli : दीपावली पर रंगोली बनाना क्यों होता है शुभ, जाने इसका महत्व

Diwali Rangoli Importance , Know more on Dipawali

Rangoli For Diwali, Rangoli for Diwali 2021, Beautiful Rangoli for Diwali, Diya Rangoli, Happy Diwali Wishes in Hindi, Rangoli ke design, Diwali Rangoli with Spoon, Diwali Rangoli  Designs, diwali rangoli with spoon, diwali rangoli with spoon, Diwali Rangoli  Designs 2021,  Rangoli  Images,  New Diwali Rangoli, Unique Diwali Rangoli Designs, diwali rangoli with spoon,  beautiful designs of rangoli for diwali,

Diwali Rangoli Importance , Know more on Dipawali

Rangoli For Diwali : भारत सहित दुनियांभर में दीपावली (Diwali) का पर्व खुशी उमंग के साथ पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है। इसी दिन घरों व मोहल्लों, अपार्टमेंट, आफिस सहित अन्य स्थानों पर रंग बिरंगे रंगों से (Rangoli) रंगोली को बनाया जाता है। इसी रंगोली से सजावट और शुभ कार्य की शुरुआत का (Rangoli on Diwali) संकेत माना जाता है।

रंगोली (Rangoli) की सजावट हमारे घर परिवार में आने वाली नकारात्मकता को भी सकारात्मकता में बदलती है। इसलिए सदियों से ही रंगोली (Rangoli Designs) को बनाया जाता है।

Diwali Rangoli Importance , Know more on Dipawali

Diwali Rangoli Importance : रंगोली का महत्व आप सभी ने देखा ही होगा कि जब भी दीपावली का पर्व आता है तो पूरे घर की साफ सफाई करने का काम भी शुरु हो जाता है। जब घर, व्यापारिक प्रतिष्ठान की साफ सफाई का काम पूरा हो जाता है तो काम शुरु होता है घर को सजाने का।

यह भी पढ़ें Rangoli Design : दिवाली पर कुछ इस तरह से बनाए रंगोली डिजाईन, चमक उठेगा घर

इसके लिए कई तरह से लोग अपने घरों को सजाते है। जिसमें पोस्टर से घर को सजाते है, गांव, ढाणियों में कच्चे मकाने पर गाय या भैंस के गोबर से घरों पर लीपाई पुताई का काम होता है। इसी से घरों के बाहर डिजाइन किया जाता है। इसी डिजाइन में रंग भरे जाते है। वहीं शहरों में आज आधुनिकता की चकाचौंध में लोग लाईट की लड़ियों के रंग बिरंगे डिजाइन से सजावट (Rangoli on Dipawali) का काम करते है।

Diwali Rangoli Importance , Know more on Dipawali

Importance of Diwali Rangoli | दीपावली पर सजने वाली रंगोली का महत्व 

आईये अब बात करते है इस रंगोली के महत्व की। अभी तक आपको रंगोली से जुड़ी कुछ पुरानी बात की। सदियों से ही रंगोली (Diwali Rangoli) को दीपावली पर बनाया जाता था। इसके साथ ही जब घरों में कोई शुभ काम होता तो रंगोली सजाने का काम भी किया जाता।

ताकि जो भी शुभ काम होने वाला है, वह सकारात्मक रुप से संपन्न हो सके। रंगोली (Rangoli) को घरों के मुख्य द्वार, या गांव के मुख्य प्रवेश द्वार या फिर किसी आफिस के प्रवेश द्वारा या उसके अंदर की तरफ इसे बनाया जाता है। जोकि एक यंत्र की तरह काम करता है।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए : Click Here

Diwali Rangoli Importance , Know more on Dipawali

इसलिए रंगोली को दीवाली (Diwali ke Rangoli) पर खास रुप से बनाया जाता है। इस दिन देवी देवताओं के स्वागत करने के लिए भी रंगोली को बनाया जाता है। माता लक्ष्मी (Laxmi ji) इस दिन घर में आती है इसलिए उसके स्वागत के लिए भी रंगोली को प्रवेश द्वार पर बनाया जाता है।

Rangoli For Diwali : ऐसे बनाए दीवाली पर रंगोली

इस दिन रंगोली में स्वस्तिक, कमल का फूल और लक्ष्मी माता जी के पदचिंह भी बनाए जाते है। इसलिए दीपावली के पर्व पर इस तरह की रंगोली सजाने से घर परिवार में मंगल कामना का संकेत देती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, तो नकारात्मक ऊर्जा भी इससे खत्म होती है।

Diwali Rangoli Importance , Know more on Dipawali

Rangoli : रंगोली बनाने के भी है नियम

दीपावली (Diwali) के दिन बनाई जाने वाली रंगोली में घर के प्रवेश द्वार पर मां लक्ष्मी की मूर्ति के समक्ष भी एक गोलाकार रंगोली (Rangoli Design) को बनाए। जब आपकी रंगोली बन जाए तो उसको मुहूर्त के अनुसार एक बड़ा सा घी का दीपक इसमें स्थापित करें।

Rangoli Colours : रंगोली के रंग

इस दिन जो रंगोली (Rangoli Colours) आपको बनानी है उसमें पीले रंग का खासतौर पर प्रयोग करें। इसमें काले रंग का प्रयोग नही करना चाहिए। अपने घर या भवन के प्रवेश द्वार के दोनों ओर रंगोली सजाकर (Best Rangoli Design) उसमें घी का दीपक जलाना चाहिए।

Rangoli : दिवाली पर रंगोली के बदलते रंग, जाने कैसे

More Rangoli Article : Rangoli For Diwali,Rangoli, rangoli design, rangoli designs, simple rangoli design, Rangoli for Diwali 2021, Beautiful Rangoli for Diwali, Diya Rangoli, Happy Diwali Wishes in Hindi, Rangoli ke design, Diwali Rangoli with Spoon, Diwali Rangoli  Designs, diwali rangoli with spoon, diwali rangoli with spoon, Diwali Rangoli  Designs 2021,  Rangoli  Images,  New Diwali Rangoli, Unique Diwali Rangoli Designs, diwali rangoli with spoon,  beautiful designs of rangoli for diwali,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version