जेल में बंद ईरान की पत्रकार सामाजिक कार्यकर्ता को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

Narges Mohammadi Awarded Nobel Prize 2023 for Fighting for Iranian Women Rights

Narges Mohammadi , Narges Mohammadi Awarded Nobel Peace Prize, Nobel Peace Prize, Narges Mohammadi Awarded Nobel Prize for Fighting Iranian Women's Rights, Narges Mohammadi Awarded Nobel Prize, Narges Mohammadi, Nobel Prize, Nobel Peace Prize,

Narges Mohammadi Awarded Nobel Prize 2023 for Fighting for Iranian Women Rights

स्टॉकहोम। जेल में बंद ईरान की पत्रकार सामाजिक कार्यकर्ता एवं एक मानवाधिकार संगठन की उपाध्यक्ष ( Narges Mohammadi) नरगिस मोहम्मदी को इस वर्ष का (Nobel Prize) नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया है। नोबेल शांति पुरस्कार समिति ने यह जानकारी दी है।

नोबेल शांति पुरस्कार समिति की और से दी गई जानकारी में बताया ​गया कि, नोबेल समिति ने ईरान में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई और सभी के लिए मानवाधिकारों और स्वतंत्रता को बढ़ावा देने की उनकी लड़ाई के लिए नरगिर मोहम्मदी को 2023 का नोबेल शांति पुरस्कार देने का फैसला किया है।

नोबेल शांति पुरस्कार समिति प्रमुख ने देश में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ 51 वर्षीय मोहम्मदी की लड़ाई की सराहना करते हुए कहा कि वह एक ‘स्वतंत्रता सेनानी’है। वह वर्तमान में तेहरान की कुख्यात एविन जेल में लंबी सजा काट रही है। समिति ने यह भी कहा कि उन्हे उम्मीद है कि ईरान जल्द ही नरगिस मोहम्मदी को रिहा कर देगा।

यह भी पढ़ें : अमृतसर – जामनगर एक्सप्रेस वे पर्यटन और औधोगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण

Tags : Narges Mohammadi , Narges Mohammadi Awarded Nobel Peace Prize, Nobel Peace Prize,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version