बर से बिलाड़ा तक नई रेल लाइन शुरू की जाए -सांसद दीयाकुमारी

जयपुर। सांसद दीयाकुमारी (MP Diyakumari) ने बजट सत्र के दौरान नियम 377 के तहत बर से बिलाड़ा (Bar to Bilara) वाया जैतारण के माध्यम से एक नई रेल लाइन की मांग को प्रबल तरीके से रखते हुए कहा कि वर्षों से इस क्षेत्र के लोगों की मांग है जिसे सरकार को तुरंत पूरा करना चाहिये।

आसन के माध्यम से सांसद दीयाकुमारी ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि बर बिलाड़ा वाया जेतारण की नई रेलवे लाइन की मांग वर्षों से की जा रही है और इसका प्रारंभिक सर्वेक्षण भी हुआ है इसके बावजूद इस मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

सांसद दीया ने कहा कि यह क्षेत्र समृद्ध है। चूना पत्थर, चाइना क्ले और ग्रेनाइट जैसे खनिज पदार्थों का अथाह भंडार है। इसके परिणामस्वरूप यहां बड़े सीमेंट उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं। जो न केवल स्थानीय लोगों के लिए बल्कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश जैसे प्रदेशों के मजदूरों को भी रोजगार का स्रोत प्रदान करते हैं।

नियम 377 के तहत बोलते हुए सांसद ने कहा कि उद्योग जगत ने भी इस रेलवे लाइन की मांग की है, क्योंकि उन्हें अपने माल को दिल्ली जैसे बड़े शहरों तक पहुंचाने के लिए बड़े संसाधनों की आवश्यकता होती है ताकि आसानी से कम लागत में माल का आवागमन किया जा सके। यही नहीं बर-बिलाड़ा जैसी महत्वकांशी रेलवे योजना से इस क्षेत्र में रोजगार और विकास के साथ रेलवे को राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

रेलवे बोर्ड के नये चेयरमेन से की मुलाकात-

सांसद दीयाकुमारी ने रेलवे बोर्ड के नये चेयरमैन सुनीत शर्मा से मिलकर लोकसभा क्षेत्र की लंबित विभिन्न मांगों को उनके समक्ष रखा।

सांसद ने मावली मारवाड़ आमान परिवर्तन की स्वीकृति जल्द करवाने, पुष्कर से मेड़ता 59 किलोमीटर रेलवे लाइन की स्वीकृति के संबंध में, तथा बर से बिलाड़ा वाया जैतारण नई लाइन की मांग करते हुए विस्तार से चर्चा की।

साथ ही मेड़ता सिटी से मेड़ता रोड के बीच चलने वाली रेल बस को शीघ्र वापस चलाने का आग्रह भी किया तथा कुछ नवीन रेलवे अंडर ब्रिज अंडरपास जो की काफी समय से लंबित है उन पर भी जल्दी कार्य करवाने हेतु उनसे आग्रह किया।

सांसद ने कहा कि मेड़ता रोड पर नवनिर्मित प्लेटफार्म पर आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएं जिससे कि यात्रियों को लाभ मिल सके। डेगाना डीडवाना रेल मार्ग पर झगडवास अंडर ब्रिज की मरम्मत कराए जाने की मांग करते हुए चाँदरून के पास एलसी 89 पर रॉब का निर्माण करवाये जाने की बात कही।

रेलवे स्टेशन ब्यावर पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण के अकाउंट नंबर 1 से प्लेटफार्म नंबर 3 तक, साथ ही साथ पूरे लोकसभा क्षेत्र में आने वाले जितने भी अंडरपास जिनपर जलभराव की समस्या है उन सभी को जल्द से जल्द ठीक करवाने के बारे में भी उनसे आग्रह किया

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version