राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना चुनौती

Nutritious Food in Rural People is a Big Challenge in Rajasthan

NGO, healthy food, diet, nutrients, healthy, food icon, diet portal, Narayan Seva Sansthan, nutrition, 

उदयपुर। राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में (Healthy Food) पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना चुनौती बना हुआ है। बदलते दौर में भी पौष्टिक भोजन कोरोना महामारी में उपलब्ध कराया नही जा रहा है। लेकिन इस चुनौती को पार पाने के लिए निशुल्क भोजन वितरण अभियान चलाए गए। जहां बड़े पैमाने पर कई जरुरतमंद परिवारों, बेहसाहरा और दिव्यांगों में निशुल्क भोजन वितरण (Healty Food) किया गया।

दो दशकों से ग्रामीण इलाकों में जरुरतमंदो विकास के लिए काम कर रही हैं नारायण सेवा संस्थान (Narayan Seva Sansthan) की निर्देशिका वंदना अग्रवाल ने महिला विकास से लेकर इच्छुक छात्रों की शिक्षा (Girls Education) के लिए फीस तक वहन करने में पीछे नहीं हटी।

उदयपुर (Udaipur) स्थित नारायण सेवा संस्थान में कोविड-19 जैसी महावारी के बीच टीम बनाई गई जहां जरुरमंदों में खाना बांटने से लेकर, दिव्यांगों की शिक्षा, गांवों में छात्रों को निशुल्क स्कूल यूनिफार्म वितरण लगातार जैसे कैंपेन को चलाए जा रहे है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सेरेब्रल पाल्सी के मुताबिक, नवजात बच्चे के जन्म के दौरान शाररिक वजन कम होने के चलते सेरेब्रल पाल्सी हो जाता है। सेरेब्रल पाल्सी वाले लगभग 43प्रतिशत बच्चों का जन्म का वजन कम होता है, जबकि सेरेब्रल पाल्सी वाले 42 प्रतिशत बच्चे समय से पहले पैदा होते हैं।

नारायण सेवा संस्थान की निर्देशिका वंदना अग्रवाल कहती है “कि हमारा ध्यान पौष्टिक भोजन (Healthy Food) और शिक्षा पर है, जहां हम ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर और अशिक्षित वर्गों की शिक्षा (Education) पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इन क्षेत्रों में कंबल, स्कूल ड्रेस,  (Schook Dress) कपड़े, स्वेटर, राशन जैसी सामान्य समस्याओं को हल करते हैं ताकि निरक्षर को मुख्यधारा में लाया जाए।”

नारायण सेवा संस्थान ने 35 वर्षों में, जरुरतमंद परिवारों, बेहसाहरा और दिव्यांगों में 982400 नारायण रोटी के पैकेट, 39136000 भोजन थाली और गांवों और शहरों में दिव्यांगों के लिए निशुल्क आर्टीफिशल लिम्ब कैंप और राशन किटों को वितरित किए जा रहे हैं। साथ में, कोविड के दौरान, 154120 मुफ्त भोजन राशन किट, 77005 मॉस्क वितरण और कृत्रिम अंग वितरण शिविर लगाए गए हैं।

More News : NGO, healthy food, diet, nutrients, healthy, food icon, diet portal, Narayan Seva Sansthan, nutrition,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version