आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग 2020: आईआईटी जोधपुर की नई ब्रांच एआई एवं डाटा साइंस बनी विद्यार्थियों की पसंद

कोटा। देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 110 संस्थानों की (IIT Jodhpur)50 हजार से ज्यादा सीटांं के लिए (JOSSA Counseling 2020)जोसा काउंसलिंग का दूसरे राउण्ड का सीट आवंटन 21 अक्टूबर को शाम 5 बजे जारी किया जाएगा। विद्यार्थी जिन्हें पहली बार इस राउण्ड में सीट आवंटन होगा, उन्हें 23 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर सीट असेपटेंस फीस जमा कर ऑनलाइन रिपोर्टिंग करना होगा। विद्यार्थी जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान दस्तावेजों में कमी पाई जाएगी, उन्हें 24 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक रेस्पॉन्स देना होगा। अन्यथा उनकी सीट निरस्त कर दी जाएगी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के पश्चात आईआईटी जोधपुर की इस वर्ष खुली नई ब्रांच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एवं डाटा साइंस विद्यार्थियों की पसंद रही। प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में इस ब्रांच की ओपन से जेण्डर न्यूट्रल पूल कोटे से क्लोजिंग रैंक 3209 एवं फीमेल पूल कोटे से 6954 रही। जोधपुर के अलावा यह ब्रांच सिर्फ हैदराबाद, भिलाई एवं मण्डी में ही उपलब्ध है। आईआईटी जोधपुर की ओपन से 11478 रैंक पर बॉयो इंजीनियरिंग पर अंतिम आवंटन हुआ। फीमेल पूल कोटे से 18205 पर आईआईटी जोधुपर की अंतिम ब्रांच मटेरियल इंजीनियरिंग आवंटित हुई।

दो बार होगा डॉक्यूमेंट्स का सत्यापन

एक्सपर्ट आहूजा के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिन्हें द्वितीय राउण्ड में आईआईटी से एनआईटी एवं एनआईटी से आईआईटी सीट का आवंटन होगा, उनके प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में अपलोड किए गए दस्तावेजों को नए आवंटित सिस्टम से दोबारा सत्यापन किया जाएगा। उसके बाद उनकी नई आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी। इसके विपरीत जिन विद्यार्थियों को पूर्व में सीट का आवंटन हो चुका है और फ्लॉट व स्लाइड का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे राउण्ड में आईआईटी से आईआईटी एवं एनआईटी से एनआईटी सीट का आवंटन होगा और उनके पूर्व में सत्यपित डॉक्यूमेंट्स के आधार पर ही नई सीट कन्फर्म की जाएगी। ये सभी विद्यार्थी अपनी प्रथम राउण्ड में आवंटित सीट को नई सीट आवंटित होने पर कोई क्लेम नहीं कर सकेंगे। इन सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में दोबारा डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की आवश्यक्ता नहीं है। विद्यार्थी प्रत्येक राउण्ड काउंसलिंग में फ्लॉट विकल्प को स्लाइड एवं स्लाइड विकल्प को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version