बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने समय पर रिजल्ट जारी करने का कीर्तिमान बनाया

कोटा। कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान (Bikaner Technical University) बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय,बीकानेर ने प्रदेश के 69 इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट काॅलेजों में बीटेक, एम.टेक व एम.बी.ए सहित विभिन्न कोर्सेर्स के रिजल्ट जारी करने का कीर्तिमान बनाया है। रिजल्ट घोषित होने से 10 हजार से अधिक विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड गई। कुलपति प्रो.एच.डी. चारण ने बताया कि वर्तमान में सर्वोच्च न्यायालय एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार फाइनल ईयर की परीक्षाएं आॅफलाइन मोड में सफलता से संचालित हो रही हैं। परीक्षाओं में केन्द्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन की पूर्णतः अनुपालना की गई है।

फाइनल ईयर के साथ ही अन्य सेमेस्टर परीक्षाओं के रिजल्ट जल्द जारी करने के लिये यूनिवर्सिटी स्तर पर एक नया फाॅर्मूला अपनाते हुए 24 सितंबर को बी.टेक. द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर, बी.डिजाईन, एम.टेक. तथा एम.बी.ए. द्वितीय सेमेस्टर के कुल पांच रिजल्ट जारी कर दिये गये।

संभवतः राज्य में यह पहली यूनिवर्सिटी है जिसने कोरोना महामारी के बावजूद रिजल्ट घोषित करने में कोई देरी नहीं की। ऐसे विपरीत हालात में सभी रिजल्ट समय पर घोषित करने पर कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक डाॅ. मुकेश एम. जोशी, उपकुलसचिव डाॅ. गोवर्धन व्यास, सहायक परीक्षा नियंत्रक प्रताप सिंह बारठ, डाॅ. चंचल कच्छावा, अरविन्द सिरवी एवं परीक्षा नियंत्रक विभाग से जुडे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का आभार जताया।

विद्यार्थियों को मिल सकेगी स्काॅलरशिप

प्रो. चारण ने बताया कि राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को केन्द्र व राज्य सरकार के विभिन्न स्काॅलरशिप का लाभ मिल सके, उसके लिय येे रिजल्ट जारी करना आवश्यक था। उन्होने बताया कि बीटीयू ने 1जुलाई,2020 से ही शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ कर दिया था। जिससे यूनिवर्सिटी के सभी कोर्सो में की आॅनलाईन क्लासेस अकादमिक केलैंडर के अनुसार रेगुलर संचालित की जा रही हैं।

कुलपति ने सभी कोर्सेस की कक्षायें नियमित संचालित करने पर संकाय सदस्यों एवं अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि बीटीयू ने एक परिवार के रूप में ‘आपदा में अवसर’ की धारणा को साकार कर दिखाया है। जिससे उच्च तकनीकी शिक्षा में राजस्थान का गौरव बढा है। 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version