Weather Update : राजस्थान में आज से मानसून की बरसात का दौर शुरु, इन जिलों को मिलेगी गर्मी से राहत

Weather update signs of monsoon becoming active from today in rajasthan

weather, weather tomorrow, weather today, imd, weather report, today weather aaj ka mausam, कल का मौसम,

Weather जयपुर। राजस्थान में पिछले कई दिनों से पड़ रही भंयकर गर्मी ने आमजन को उमस व तपिश के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस भंयकर गर्मी व तपिश से प्रदेश के एक दर्जन जिलों में आमजन को आज देर रात तक (Aaj Ka Mausam) बरसात से राहत मिलेगी। मौसम विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी है। पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी से बारानी खेतों के हालात भी खराब हो रहे है।

राज्य के पांच संभाग के जिलों में मानसून (Monsoon) की बरसात और ठंडी हवाओं की संभावना मौसम विभाग ने जारी की है।

मौसम विभाग जयपुर (IMD)  से मिली जानकारी अनुसार मानसूनी हवाएँ आज (Weather Today) राज्य के कुछ भागों में स्थापित होने लगी है। पूर्वी राजस्थान में आज कुछ स्थानों पर जबकि कल से अधिकांश स्थानों पर (Today Weather) बारिश होगी।

गर्मी ने तोड़े सारे रिकार्ड

राजस्थान में इस बार गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। इस बार पिछले दस साल में छठी बार जयपुर (Jaipur Weather) में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।

आज का मौसम

मौसम विभाग द्वारा जारी सूचना अनुसार राज्य में 10 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने की संभावना है।’’ आज बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में कंही-कंही आँधी-बारिश का दौर शुरू होगा।

कल का मौसम

मौसम विभाग (Weather Department) ने राजस्थान में कल का मौसम की जानकारी दी है। जिसमें बताया गया कि ’10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में व 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग में कंही-कंही भारी बारिश होने की संभावना है’।

11 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है। 12 से 13 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।’

इसके साथ ही’जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के दौरान मानसून के पहुंचने की संभावना है।’

13 जुलाई 2021 को राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अलवर, भीलवाड़ा, अजमेर, चितौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, झुंझनू, करौली, सवाईमाधेपुर, टोंक, सिरोही, श्रीगंगानगर, चुरु, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरु, बाड़मेर, नागौर इत्यादि जिलों मेघ गर्जना के साथ बरसात (Rajasthan Weather) की संभावना है।

More News : कल का मौसम, weather, weather tomorrow, weather today, imd, weather report, today weather, मौसम कल, कल मौसम कैसा रहेगा, आज का मौसम कैसा रहेगा, aaj ka mausam,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version