REET Exam 2021 : रीट परीक्षा तिथि में परिवर्तन होगा या नहीं, अंतिम निर्णय सरकार पर

0
21
Board of Secondary Education, Mahavir Jayanti 2021, REET Exam 2021, REET Exam, REET Exam 2021 Date, Gulab Chand Katariya, Ashok Gehlot, Raghu Sharma, Govind Singh Dotasara,

जयपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा 25 अप्रैल 2021 (REET Exam 2021) को होगी या नही इसको लेकर अभी भी परीक्षार्थियों में संशय बना हुआ है। हालांकि राज्य सरकार ने 25 अप्रेल 2021 का दिन तय किया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET Exam) का आयोजन किया जाता है। लेकिन 25 अप्रेल 2021 को भगवान महावीर की जयंती (Mahavir Jayanti 2021) होने के कारण इसकी तिथि को परिवर्तित करने की मांग विभिन्न संगठनों की और से की जा रही है। जिस पर अभी अंतिम फैसला होना बाकी है।
25 अप्रेल 2021 को होने वाली परीक्षा 2 पारियों में आयोजित की जाएगी। इसको लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वंही सोशल मीडिया पर कई संगठनों व परीक्षार्थी इसी तिथि पर परीक्षा करवाने की बात पर जोर दे रहे है।

इन संगठनों ने की मांग
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल 2021 को किया जा रहा है। नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, शिक्षा मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर रीट परीक्षा की तिथि को बदलने की मांग भी की है। इसके साथ ही प्रदेश के छात्र संगठनों, जैन समाज सहित अन्य संगठनों ने राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सहित प्रदेश के सांसदों व विधायकों को ज्ञापन देकर इस परीक्षा की तिथि परिवर्तित करने की मांग की है। राज्य सरकार की और से अभी इस पर कोई निर्णय नही आया है। जिसके चलते परीक्षार्थी अभी असमंजस की स्थिति में है।

यह भी पढ़ें:  REET Exam 2021 : राजस्थान में 20 जून को होगी REET की परीक्षा, महावीर जयंती के कारण परीक्षा हुई स्थगित

जैन समाज की और से दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि भगवान महावीर जयंती के दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है। इसके बावजूद सरकार ने 25 अप्रैल 2021 को रीट परीक्षा 2021 की तिथि घोषित कर दी। इस परीक्षा में जैन समाज के शिक्षक व कर्मचारी भी भाग लेते हैं, जोकि इस दिन होने वाले कार्यक्रमों में भाग नही ले पाएंगे। इसलिए इसकी तिथि में परिवर्तन होना जरुरी है। तिथि में परिवर्तन की मांग राजस्थान विधानसभा में भी की जा चुकी है।

REET Exam : 16 लाख से अधिक विद्यार्थी देंगे परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रदेशभर के 3000 परीक्षा केंद्रों पर 16 लाख 40 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डी पी जारोली पहले से ही राज्य सरकार से आग्रह कर चुके है कि रीट परीक्षा 2021 की अपनी तय तिथि पर ही होने दी जाए और इस तारीख में राज्य सरकार कोई परिवर्तन न करें। परीक्षा आयोजन के लिए शिक्षा बोर्ड की सभी तैयारियां पूरी चल रही है।
परीक्षार्थियों से भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपील की है कि रीट परीक्षा की तारीख में किसी तरह का कोई परिवर्तन नहीं होगा। परीक्षार्थी रीट परीक्षा की तैयारी में लगातार जुटे रहे।

परीक्षार्थी बोले आगे हो परीक्षा
रीट परीक्षा की तैयारी कर रहे राजवीर सिंह बतातें है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि में परिवर्तन हो, इसके लिए हमने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। सार्वजनिक अवकाश होने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए तिथि आगे बढ़नी चाहिए।
रीट परीक्षा को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री स्तर पर इसकी तिथि परिवर्तन को लेकर फैसला होना है, इस पर अभी अंतिम फैसला आना बाकी है।Board of Secondary Education Mahavir Jayanti 2021, REET Exam 2021, REET Exam, REET Exam 2021 Date, Board of Secondary Education Mahavir Jayanti 2021, REET Exam 2021, REET Exam, REET Exam 2021 Date, Board of Secondary Education Mahavir Jayanti 2021, REET Exam 2021, REET Exam, REET Exam 2021 Date,

यह भी पढ़ें:  Rajasthan Budget 2021: राजस्थान में कोरोनाकाल में सरकारी कर्मचारियों के कटे हुए 1600 करोड़ फिर मिलेंगे, राजस्थानी फिल्म पर मिलेगा 25 लाख का अनुदान