राजस्थान में 90 निकायों के लिए मतदाता सूची आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

0
2

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग की मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव चित्रा गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के 20 जिलों की 90 नगर निकायों (Nagar Nigam Election 2020) में चुनाव के लिए काम में ली जाने वाली मतदाता सूची अंतिम प्रकाशन के बाद ही आयोग की (election commission website) वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई थी। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष पूरी करने वाले पात्र युवाओं के नाम जोड़ने के बाद तैयार पूरक सूची-2 भी अब आयोग की वेबसाइट पर अब अपलोड करवाई जा चुकी है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 90 नगरीय निकायों में से 87 नगर निकायों की निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 20 जुलाई, 2020 को जबकि 3 अन्य निकायों का अंतिम प्रकाशन 19 नवंबर, 2020 को कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि आयोग की मंशा थी कि 1 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जुड़े और वे निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकें। इसके लिए आयोग ने उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने और सूची को अद्यतन करने के 4 जनवरी तक आवेदन लेने का निर्णय लिया।

सचिव ने बताया कि 4 जनवरी तक नाम जोड़ने, विलोपित करने और संशोधित करने के लिए राज्य भर से 1 लाख 21 हजार 52 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। आवेदनों में जरूरी प्रक्रिया को अपनाते हुए आवेदन पत्रों को निस्तारित किया गया। उन्होंने बताया कि प्राप्त आवेदनों को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि तक निस्तारित किया जा सकता था लेकिन आयोग से समय रहते आवेदन पत्रों को निस्तारित कर पूरक मतदाता सूची को आयोग की वेबसाइट पर मतदाता सूची को अपलोड करवा दिया। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पंजीकृत मतदाता केवल मतदान कर सकते हैं। उम्मीदवारी के लिए 21 वर्ष की आयु पूरी होना जरूरी है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी मतदाता आयोग की वेबसाइट www.sec.rajasthan.gov.in पर नाम या इपिक कार्ड नंबर के द्वारा स्वयं अथवा संबंधित मतदान केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि मतदाता निर्वाचक नामावली में अपना नाम, वार्ड नम्बर, मतदाता क्रमांक एवं मतदान केंद्र आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए SMS Gateway Service का भी इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए कोई भी मतदाता मोबाइल नम्बर 7065051222 पर SEC VOTER अंकित कर स्पेस के बाद Epic No vafdr dj SMS करेगा तो SMS के जरिए चंद सैकंड में ही उससे संबंधित प्रविष्टि का विवरण प्राप्त हो जाएगा।

नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 जनवरी प्रातः 10.30 बजे से होगी। अभ्यर्थी अपनी अभ्यर्थिता 19 जनवरी अपराह्व 3 बजे तक वापस ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आवंटन 20 जनवरी को किया जाएगा। 28 जनवरी प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 31 जनवरी को प्रातः 9 बजे से होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here