अब आरटीई की नई गाइडलाइन से मिलेगा स्कूलों में प्रवेश

0
3
RTE Rajasthan, New Guidelines for School Admission , RTE, Education Department,how to admission in RTE,

जयपुर। सबको शिक्षा मिले इसके लिए आरटीई में प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की प्रक्रिया को (Education Department) शिक्षा विभाग शुरू कर दिया है। आगामी शिक्षा सत्र में इसी नई आरटीई गाइडलाइन(RTE New Guidelines )  से प्रवेश मिल सकेगा। अब इस प्रक्रिया को सरल बनाया जा रहा है, ताकि स्कूलों में अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने (school Admission )के लिए अभिभावकों को चक्कर नही काटने पड़े।
शिक्षा विभाग द्वारा जारी होने वाली नई गाइडलाइन में निजी शिक्षण संस्थाओं (Orivate School)में विद्यार्थियों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग (RTE online reporting) होगी। अभी एक अभिभावक अधिकतम 15 स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, लेकिन प्रस्तावित नियमों में अभिभावक अधिकतम 5 स्कूल ही चुन सकेगा। स्कूल में रिपोर्टिंग भी ऑनलाइन करनी होगी। ऑनलाइन रिपोर्ट के समय अभिभावक दस्तावेज की प्रतिलिपियां पोर्टल पर अपलोड करेगा।

दस्तावेज की वैधता और ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी से दस्तावेज के मिलान के आधार पर आवेदन स्वीकार या निरस्त किया जा सकेगा।
यदि किसी दस्तावेज में नियम के अनुसार सुधार की गुंजाइश होगी, तो विभाग की ओर से निर्धारित अवधि में अभिभावक पुनः दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे।

आधार कार्ड वेरिफिकेशन
आधार कार्ड वेरिफिकेशन के बाद ही आरटीई में आवेदन कर सकेंगे
जानकारी के अनुसार राज्य के 31038 प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क एडमिशन के लिए 2020-21 में 8,39,947 आवेदन आए थे। ऑनलाइन लॉटरी के जरिए वरीयता क्रम निर्धारित होने के बाद करीब 1.10 लाख विद्यार्थियों का निशुल्क प्रवेश के लिए चयन किया गया।

बिना आधार कार्ड प्रवेश संभव नही
हालांकि कोरोना के चलते स्कूल बंद होने से ये बच्चे स्कूल नहीं जा सके। इस बार भी बिना आधार कार्ड आरटीई में प्रवेश संभव नहीं हो सकेगा। आधार कार्ड वेरिफिकेशन के बाद ही अभिभावक ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए एनआईसी पोर्टल पर व्यवस्था रहेगी।