जैविक उत्पादन से किसानों की आय में होगी वृद्धि : कृषि मंत्री

Farmers' income will increase due to organic production : Agriculture Minister

Farmers' income, organic production, organic Farming, organic kheti, ofpi, Sunrise Journalism Award, Sunrise Agro Journalism Award, Journalism Award, Agro Journalism Award, National Farmer Meet, Sunrise Agro, Sunrise Agro Journalism Award in Jaipur, Sunrise Agro Journalism Award history,OFPI,

Farmers' income will increase due to organic production : Agriculture Minister

-लालचंद कटारिया ने लांच की गाय के गोबर से बनी चूड़ियां

-राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में सम्मानित हुई प्रतिभाएं

-ओएफपीएआई के सम्मेलन में जुटे देशभर के हजारों किसान

जयपुर। जैविक उत्पादन (Organics Product) से किसानों (Farmers) की आय (Income) में वृद्धि हो इसके लिए राज्य सरकार निरंतर इस दिशा में प्रयास कर रही है। जैविक खेती (Organics Farming) करने वाले किसानों को उनकी फसल का 20 प्रतिशत एमएसपी (MSP) अधिक मिले इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा।

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

इसके अलावा प्रदेश को पूर्ण जैविक राज्य बनाने तथा गोपालन को बढावा देने के लिए पशुपालकों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा यह बात कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने शनिवार को श्रीपिंजारापोल गोशाला परिसर के सुरभि भवन (Surbhi Bhawan) में भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ के सौजन्य में आयोजित राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कही।

लालचंद कटारिया ने कहा कि-एक जमाना था जब घर में पहली रोटी गाय के लिए बनती थी वर्तमान में परिस्थितियां बदली हैं, हमें फिर से अपनी पुरानी परंपराओं की तरफ लौटना पड़ेगा तभी हम सब बच पाएंगे 

उन्होंने कहा कि हमें जैविक खेती को एक अभियान के रूप में लेना होगा राजस्थान में पानी की कमी है लेकिन सरकार ने डिग्गीफार्म पौंड के माध्यम से किसानों को अनुदान दिया है यही कारण है कि अधिकतर खेतों में डिग्गी और फार्म पौंड बने हुए हैं। किसान अतिरिक्त पानी उनमें इकट्ठा कर जरूरत होने पर सिंचाई कर रहा है।

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

मंत्री कटारिया ने कहा कि आधुनिक तकनीक का जमाना है। किसानों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से अब कार्य करने की जरूरत है क्योंकि किसान की जोत सीमित हो गई है, इसलिए तकनीक से यदि कार्य किया जाएगा तो नि:संदेह उत्पादन और उत्पादकता दोनों बढ़ेगी। सरकार किसान को उसकी लागत का पैसा देने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। इसके अलावा हर किसान को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए ताकि उसे समय पर सहायता मिल सके। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार पूरा सहयोग करेगी

 इस दौरान ओएफपीएआई (OFPI) की ओर तैयार की गई देश में पहली बार गाय के गोबर से चूड़ी बनाई गई जिसमें लाख के साथ 40 फीसदी गाय का गोबर इस्तेमाल किया गया है। इस चूड़ी को कृषि मंत्री द्धारा लांच किया गया, इसे शीघ्र ही बिक्री के लिए बाजार में उतारा जाएगा।

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 68 जनों को सम्मानित किया गया।

 संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉअतुल गुप्ता ने बताया कि समारोह में राजस्थान गौ सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष महंत दिनेश गिरी महाराजराष्ट्रीय संत श्रीश्री 1008 महामंडलेश्वर स्वामी हितेश्वरनाथ महाराज ने प्रोफेसर डॉमहेश चंद्रडॉअरूणचंदन,पत्रकारिता में डॉमहेंद्र मधुपप्रोडॉविष्णु शर्माताराचंद बेलजीजगदीश लाल सैनीमुकेश अग्रवालकैलाश चौधरी  मिथलेश जैमनी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया।

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

नवाचारी किसानों को जैविक किसान अवार्ड 

इसी तरह 13 नवाचारी किसानों को जैविक किसान अवार्ड दिया गयाइनमें केशव देवशेर सिंहरणवीर सिंह डोटासराचैन सिंह जोधारतनलाल डागामदनलाल देवड़ाकिशोर कुमार राजपूतलेखरामहनुमानराम गुरुविक्की यादवश्यामसुंदर शर्माउर्मिला धारणियाकान सिंह निर्वाणप्रोग्रसिव फार्मर अवार्ड से रामचंद सैनीपुष्पेद्र शर्मामनोज खंडेलवालडॉएल.एनश्रीवानीजयदीप पारीकबालमुकंद डांगी को सम्मानित किया गया।

कृषि पत्रकारिता : सनराइज जर्नलिज्म अवार्ड

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

कृषि पत्रकारिता में वीरेंद्र परिहारलता खंडेलवालरामकिशन शर्माचैतन्य शर्माचैतन्य मीणाडॉप्रवीण कुमारराजेश कुमार सैनीराजेंद्र कुमारमनीष शर्माशिप्रा यादवभगवान सहाय यादवशालू अग्रवालडॉरामभजन कुमावतदिनेश कुमार सैनीविजय रानी शर्माकाका सिंहअमित बैजनाथ गर्गगीता यादवविजय कुमार केडियायोगेंद्र शर्मा को सनराइज जर्नलिज्म अवार्ड से नवाजा गया।

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

समारोह के दौरान सुकुमार सरकारवरूण सिंगलाकृष्ण गुप्तासीताराम पाटीदारविपिन सरीनअंकित जैनरश्मि भार्गवहर्षिता गोयलडॉजगदीश प्रसाद गुर्जर  डॉधर्मेंद्र शर्मा को इंटरप्रिन्योर अवार्ड दिया गया। रिसर्च सांइटिस्ट अवार्ड डॉ.रोहांगीज़ हयाती दहियाडॉसुनीता सिंह धवनवुमन सोशल एक्टिविस्ट अवार्ड हेमलता गांधीएग्रो डिजायनर अवार्ड दीपक शर्मा को देकर सम्मानित किया गया।

 इसके अलावा प्रदेश की पांच गोशालाओं श्रीपिंजरापोल गोशालाजयपुररामदेव गोशालाबगरूश्रीबालाजी गोशाला संस्थानसालासरजय अंबे मां गोशालाजाखनगोलिया धामचौमू तथा पथमेड़ा गोशलासांचौर को गोशाला गौरव पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया गया।

Farmers’ income will increase due to organic production : Agriculture Minister

कार्यक्रम में ये भी रहे मौजूद

कार्यक्रम के संयोजक प्रशांत चतुर्वेदी ने बताया कि समारोह में रेगिस्तानी पौधे को पूरे जीवन काल में लीटर पानी से पनपाने की तकनीक विकसित करने वाले नवाचारी किसान वैज्ञानिक व पद्मश्री से अलंकृत सुंडाराम वर्माजैविक कृषि पर आधारित सब्जियों में प्रति पौधे से प्राप्त उत्पादन का विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर देश का नाम रोशन करने वाले पदमश्री जगदीश प्रसाद पारीकनेशनल मेडिशनल प्लांटस बोर्ड के रीजनल डायरेक्टरनॉर्थन रीजनप्रथम डॉअरूणचंदन  बोर्ड के सदस्य डॉ. राजाराम त्रिपाठीराजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटेनरी एंड एनिमल सांइसेजबीकानेर के पूर्व कुलपति डॉविष्णु शर्मापदमश्री हुकमचंद पाटीदारजैविक खेती के लिए देशभर में साइकिल पर भ्रमण के लिए निकले सोनीपत (हरियाणाके नीरज प्रजापति भी मौजूद रहे।

Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags :  Farmers’ income, organic production, organic Farming,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version