बीकानेर : सीखने की प्रवृत्ति रखें विद्यार्थी-अध्यक्ष, राज्य मानवाधिकार आयोग

0
1
President State Human Rights Commission , Governemnt School, Shahid Major James Thomas,Education Department, Shahid Major James Thomas Rajkiya Ucha Madhayamik Vidyalaya ,

बीकानेर। राज्य मानवाधिकार आयोग (State Human Rights Commission) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति गोपाल कृष्ण व्यास (Gopal Krishan Vyas) ने कहा कि विद्यार्थी (Student) सीखने की प्रवृत्ति रखें तथा जीवन में सफलता के लिए अवसर का लाभ उठाएं।

आयोग अध्यक्ष ने शनिवार को शहीद मेजर जेम्स थाॅमस राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (Governemnt School, Shahid Major James Thomas) में आयोजित कार्यक्रम में यह उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं। इन्हें तराशने की जिम्मेदारी अध्यापकों की है। अध्यापक इसे समझें तथा विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा दें जिससे कि आगे चलकर यह विद्यार्थी देश के जिम्मेदार नागरिक बन सकें और विकास में इनकी भी भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी, स्कूल परिसर में पौधे लगाएं तथा इनकी नियमित देखभाल करें। बच्चों में शैक्षणिक उन्नयन के साथ सृजनात्मकता के विकास पर भी जोर दिया।

President State Human Rights Commission , Governemnt School, Shahid Major James Thomas,Education Department, Shahid Major James Thomas Rajkiya Ucha Madhayamik Vidyalaya ,स्कूली दिनों की यादें की साझा
मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने इसी स्कूल से वर्ष 1973-74 में शिक्षा ग्रहण की। उस दौर में सीमित संसाधनों के बावजूद उन्होंने अच्छा करने प्रयास किया। उन्होंने स्कूली दौर से जुड़े कई प्रसंग भी साझा किए तथा कहा कि विद्यार्थियों को गुरुजनों के प्रति सम्मान की सीख दी। उन्होंने बीकानेर की कला, संस्कृति और यहां की परम्पराओं की प्रशंसा की।

शिक्षा निदेशक (Education Director) सौरभ स्वामी (Sourabh Swami) ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए हिंदी में ई-कंटेंट तैयार किए। हाल ही में बजट में सभी सीनियर सैकण्डरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाने की घोषणा की गई है। विभाग इस दिशा में भी तेजी से कार्य कर रहा है। उन्होंने ‘आओ घर से सीखे अभियान’ सहित विभाग के विभिन्न नवाचारों की जानकारी दी।

प्राचार्य नाज़िमा अज़ीज ने स्कूल की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। साथ ही स्कूल में कृषि सहित विभिन्न संकाय खोले जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि विद्यालय में आधारभूत सुविधाओं की वृद्धि के नियमित प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान प्रिंस पाठक ने लोक गीत प्रस्तुत किया। गोपाल ने हारमोनियम और पंकज ने तबले पर संगत की। जितेन्द्र सिंह राजपुरोहित ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।

उत्कर्ष ने भेंट किए दस कम्प्यूटर
राज्य मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष की प्रेरणा से उत्कर्ष क्लासेज, जोधपुर (Utkarsh classes) की ओर से विद्यालय का दस कम्प्यूटर उपलब्ध करवाए गए। आयोग अध्यक्ष और शिक्षा निदेशक ने क्लिक कर यह कम्प्यूटर विद्यालय प्रबंधन को सौंपे। इस दौरान उत्कर्ष क्लासेज की ओर से तरुण गहलोत मौजूद रहे। अतिथियों ने उत्कर्ष क्लासेज द्वारा सामाजिक सरोकार के तहत दिए गए सहयोग की सराहना की तथा इसे प्रेरणादायी बताया।

इस अवसर पर सहायक कलक्टर बिंदु खत्री, जिला शिक्षा अधिकारी दया शंकर अड़ावतिया, ब्लाॅक मुख्य शिक्षा अधिकारी देवी सहाय सैनी आदि मौजूद रहे।

More News : President State Human Rights Commission , Governemnt School, Shahid Major James Thomas,Education Department, Sourabh Swami, Education Director, utkarsh classes jodhpur, utkarsh classes