राजस्थान में सोमवार से नई गाइडलाइन के साथ खुलेंगे स्कूल

Schools reopened from Monday in Rajasthan

School Reopen in Rajasthan, School Reopen Time, School Reopen News, Education Department News, CoronaVirus Guideline, Education News, education news, latest jobs, Education news today, Exam news, India Education news today,

Schools reopened from Monday in Rajasthan

बीकानेर। राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना लॉकडाउन (School Reopen) के बाद अब सोमवार से सरकारी व (Private School) गैर सरकारी शिक्षण संस्थान (Government School) नई गाइडलाइन के साथ खुलेंगे। इसके राजस्थान माध्यमिक शिक्षा (Rajasthan Education Director) निदेशक कानाराम ने गाइडलाइन जारी की है।

Rajasthan : Schools Reopen : कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे

(Corona Guidelines) नई गाइडलाइन के अनुसार सभी विद्यार्थियों के साथ कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे। इस दौरान सभी विद्यार्थी स्कूल (Students) में उपस्थित हो सकेंगे। स्कूल खुलने के बाद अब कोई भी कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाया जाता है तो उस स्कूल में छुट्टी करने की जरुरत नही है।

उस स्कूल का कोई विद्यार्थी या स्टॉफ में से किसी में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के लक्षण पाए जाते है तो उस कक्षा कक्ष या उस कमरे को एक माह के लिए बंद कर दिया जाएगा।

कोई भी विद्यार्थी यदि कोरोना का लक्षण पाया जाता है तो उस शिक्षण संस्थान की जिम्मेदारी होगी कि वे उसे एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाए। इस दौरान स्कूल में सभी शिक्षण संस्थाए संचालित होंगी।

Schools Reopen in Rajasthan : शिक्षण संस्थाओं में अब हो सकेंगी प्रार्थना सभा

राजस्थान के शिक्षण संस्थानों में अब विद्यार्थी प्रार्थना सभा, प्रार्थना स्थल पर ही हो सकेगी। इसके लिए सभी को अनिवार्य रुप से सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी।
विभाग की और से शिक्षण संस्थानों में (Sports) खेलकूद की गतिविधियां संचालित हो सकेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पहले ही दिशा निर्देश जारी किए है।

ये बाध्यता हटी

राज्य के सभी शिक्षण संस्थानो में पहले की तरह (School Canteen) कैंटीन को बंद ही रखना होगा। लेकिन बस और स्कूल वैन में अब सीट के अनुसार विद्यार्थियों को बिठा सकेंगे। इसके लिए बस को पूरी तरह से सैनेटाइज करना और चालक को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए।

हालांकि लॉकडाउन (Lockdown in Rajasthan) के दौरान सभी शिक्षण संस्थाओं में जब भी उन्हे खोलने की अनुमति प्रदान की गई तो कोरोना गाइडलाइन की पालना को अनिवार्य किया गया था। इसके साथ उन्हे प्रार्थना सभा नही करने के लिए भी निर्देशित किया गया था।

राजस्थान में शिक्षा विभाग ने जारी किया स्कूली खेल कैलेंडर

एयर होस्टेस ने पंजाबी गाने पर जमकर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version