केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के प्रयासों से नोखा और खाजूवाला में सरकारी कपास के खरीद सेन्टर मंजूर

0
2

बीकानेर। बीकानेर जिले के नोखा क्षेत्र के किसानों को अब अपनी कपास (cotton centers)की फसल को सरकारी खरीद पर बेचने के लिए सेंटर मंजूर हो गया है। इस सेंटर के मजूंर होने पर किसानों को लाभ मिलेगा। इसके लिए(Union Minister) केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री (Arjunram Meghwal)अर्जुन राम मेघवाल प्रयासरत थे। कपास सेंटर मंजूर होने पर केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा क्षेत्र की नोखा मंडी और खाजूवाला मंडी में भारतीय कपास के सरकारी कपास खरीद केन्द्र मंजूर होने पर केन्द्रीय वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी का आभार व्यक्त किया।

केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि बीकानेर इस वर्ष खरीफ 2020 में नोखा एवं खाजूवाला दोनो क्षेत्रों में कुल 40,000 हेक्टेयर से भी ज्यादा भूमि पर कपास की बुवाई की है, जिससे अनुमानत 5 लाख क्विंटल से भी अधिक कपास की पैदावार होने की संभावना है। नोखा और खाजूवाला में सरकारी कपास केन्द्र खोलने से किसानों को कपास की न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी प्राप्त हो जाएगी।

नोखा और खाजूवाला के किसानों की लम्बे समय से सरकारी कपास केन्द्र खोलने की मांग को देखते हुए केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी एवं भारतीय कपास निगम को पत्राचार के माध्यम से अवगत करवाया एवं केन्द्रीय मंत्री ने समस्त अधिकारियों से दूरभाषा वार्ता कर उन्हें नोखा और खाजूवाला के किसानों को राहत दिलाने के लिए जल्द से जल्द कपास की सरकारी खरीद केन्द्र के लिए उचित प्रबंधन के निर्देश दिए। केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने एक बार पुनः नोखा मंडी और खाजूवाला मंडी में भारतीय कपास के सरकारी कपास खरीद केन्द्र मंजूर होने पर केन्द्रीय वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी जी का आभार व्यक्त किया।