बीकानेर : गृह विज्ञान में हैं रोजगार की अपार संभावनाएं

बीकानेर। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय (Maharaja Ganga Singh University)के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने मंगलवार को (Swami Keshwanand Rajasthan Agricultural University)स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह के साथ गृह विभाग महाविद्यालय की विभिन्न इकाईयों का अवलोकन किया।

प्रो. विनोद कुमार सिंह ने महाविद्यालय की फूड एवं न्यूट्रिशियन लैब, टेक्सटाइल लैब तथा लेबोरेट्री नर्सरी स्कूल की व्यवस्थाओं को देखा तथा इनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि आज के दौर में गृह विज्ञान (कम्यूनिटी साइंस) की प्रासंगिकता बढ़ी है। युवाओं का इस ओर उत्साह भी देखा जाने लगा है। उन्होंने महाविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया तथा विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में जाना। विश्वविद्यालय के खाद्य एवं पोषण विभाग द्वारा तैयार किए जा रहे बाजरे के मूल्य संवर्धित उत्पादों के बारे में जाना तथा इसकी मार्केटिंग की संभावनाओं पर चर्चा की।

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने बताया कि गृह विज्ञान में रोजगार की संभावनाओं में वृद्धि हुई है। महाविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावारण उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की बेकरी यूनिट का एफएसएएआई द्वारा पंजीकरण करवाया जा चुका है। शीघ्र ही मूल्य सवंर्धित उत्पादों की वृहद् स्तर पर मार्केटिंग प्रारम्भ की जाएगी।

प्रो.सिंह ने दोनों विश्वविद्यालयों द्वारा किए गए एमओयू पर भी चर्चा की तथा कहा कि शिक्षण सत्र प्रारम्भ होने के बाद दोनों विश्वविद्यालयों के समस्त संसाधनों का उपयोग विद्यार्थी हित में करने की रूपरेखा तैयार की जाएगी। इस दौरान गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. विमला डुंकवाल, डाॅ. सुनीता लढ्ढा, डाॅ. जया पालीवाल आदि मौजूद रहे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version