पीएम मोदी 8 जुलाई को बीकानेर से करेंगे अमृतसर -जामनगर एक्सप्रेसवे का उद्वघाटन

PM Modi come to Bikaner on July 8, will inaugurate Amritsar-Jamnagar Expressway

PM Modi, PM Modi Bikaner, PM Modi Bikaner Visit, PM Modi Update, PM Modi Norangdesar, PM Modi Amritsar-Jamnagar Expressway , Amritsar-Jamnagar Expressway ,

PM Modi will come to Bikaner on July 8, inaugurate Amritsar-Jamnagar Expressway

बीकानेर। प्रधानत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 8 जुलाई 2023 को बीकानेर (Bikaner) से (Amritsar-Jamnagar Expressway) अमृतसर – जामनगर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस हाईवे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसकी पुष्टि केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्यमंत्री (Arjun Ram Meghwal) अर्जुनराम मेघवाल ने की है।

अमृतसर – जामनगर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे को राष्ट्र को करेंगे समर्पित

उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बीकानेर के पास नौरंगदेसर (Norangdesar) में आयोजित कार्यक्रम में अमृतसर – जामनगर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ भारत सरकार के श्रम व रोजगार मंत्रालय के अंर्तगत 41.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 30 बैड विस्तारित 100 बेड के हास्पीटल को भी आम जनता को समर्पित करेंगे।

यह 6 लेन हाईवे पंजाब के अमृतसर से प्रारंभ होकर गुजरात के जामनगर तक कुल 1316 कि.मी. दूरी को तय करता है। इस हाईवे की कुल लागत 20,868 रूपये है। यह हाईवे 4 राज्यों यथा पंजाब, हरियाणा राजस्थान व गुजरात को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण ग्रीन फील्ड परियोजना है। यह प्रोजेक्ट अमृतसर, भठिंडा, सनारिया, बीकानेर, सांचौर, समाखियाली, जामनगर जैसे औधेगिक केन्द्रों को आपस में जोड़ता है।

इससे पश्चिमी राजस्थान के सभी क्षेत्रों में आर्थिक विकास को गति मिलेगी। यह एक्सप्रेस वे राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी सीमा से निकलकर हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर जिलों से गुजरेगा।

ग्रीन फील्ड परियोजना से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात को जोड़ने बेहद महत्वपूर्ण है। इससे राजस्थान के उतर -पश्चिमी सीमा से निकलर बीकानेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर जिलों से होकर गुजरने वाले एक्सप्रेस वे से आर्थिक विकास के साथ समय की भी बचत होगी।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

ग्रीनफील्ड हाइवे से बनेगी क्नेक्टिविटी

मेघवाल ने बताया कि 4,350 करोड़ रुपए की लागत से 128 किमी लंबे लुधियाना-रूपनगर ग्रीनफील्ड हाइवे के बनने से राजस्थान से लुधियाना होकर कुल्लू – मनाली तक सीधी कनेक्टिविटी, अमृतसर -जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर को कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी के पास दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे से जोड़ा जाएगा।

ग्रीनफील्ड हाइवे से यात्रा बनेगी सुगम

इस कॉरिडोर से राजस्थान के लोगों की दिल्ली-कटरा एक्स्प्रेसवे से वैष्णव देवी धाम की यात्रा सुगम होगी। अमृतसर – भटिंडा – जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर पंजाब, हरियाणा, गुजरात और राजस्थान के 15 जिलों से होकर गुजरेगा। अमृतसर – भटिंडा -जामनगर ग्रीनफील्ड कॉरिडोर पर्यटन और औधोगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

भारतमाला योजना की सड़कें भी होंगी राष्ट्र को समर्पित

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री भारतमाला योजना के अन्तर्गत निर्मित रायसिंहनगर- अनूपगढ़- पूगल तक रू.860.26 करोड़ की लागत से 162.46 कि.मी. तथा खाजूवाला- पूगल-बाप तक रू.895 करोड़ की लागत से 212 कि.मी. लंबी सड़क परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री भारत सरकार के उपक्रम पावरग्रिड कॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित गुजरात के बनासकांठा से शुरू होकर पंजाब के मोगा तक रू. 26000 करोड़ की लागत से 1300 कि.मी. लंबाई के ग्रीन एनर्जी कोरिडोर का भी लोकार्पण करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप बीकानेर संभाग सोलर हब के रूप में विकसित हो रहा है। प्रधानमंत्री बीकानेर दौरे के दौरान भारत सरकार के श्रम व रोजगार मंत्रालय के अन्तर्गत 41.15 करोड़ की लागत से निर्मित 30 बेड (विस्तारित 100 बेड) के ESIC हॉस्पीटल को भी जनता के लिए समर्पित करेंगे।

बीकानेर संभाग के लोगों में भारी उत्साह

 प्रधानमंत्री के बीकानेर दौरे को लेकर बीकानेर संभाग के लोगों में भारी उत्साह है। प्रधानमंत्री के द्वारा केन्द्र सरकार की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण से उत्तर पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू व जोधपुर सहित संपूर्ण बीकानेर संभाग में विकास के नऐ मार्ग प्रशस्त होंगे।

राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने जताया आभार

केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बीकानेर दौरे के लिए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  का आभार व्यक्त किया है।
मेघवाल ने बताया कि मोदी सरकार ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास’ पर कार्य करते हुए नऐ भारत, विकसित भारत, श्रेष्ठ भारत के लिए संकल्पित है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश विकास के नऐ प्रतिमान गढ़ रहा है। केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने क्षेत्र की जनता से अपील की अधिक से अधिक संख्या में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में पहुंचकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।

यह भी पढ़ें : अमृतसर – जामनगर एक्सप्रेस वे पर्यटन और औधोगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण

Tags : PM Modi, PM Modi Bikaner, PM Modi Bikaner Visit,  Amritsar-Jamnagar Expressway ,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version