अनूपगढ से खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन के लिए सभी की एकजुटता जरूरी: शर्मा

necessary effort everyone for Anupgarh to Khajuwala-Bikaner railway line : Sharma

Indian Railway, Bikaner to Khajuwla, IRCTC, Bikaner to Anupgarh, Bikaner to Khajuwala, Anupgarh to Khajuwala-Bikaner railway line,

necessary effort everyone for Anupgarh to Khajuwala-Bikaner railway line : Sharma

-मदन अरोड़ा को रेल विकास संघर्ष समिति का अध्यक्ष किया नियुक्त

खाजूवाला। बीकानेर संभाग के अनूपगढ़ —खाजूवाला —बीकानेर रेलवे लाईन (Anupgarh to Khajuwala-Bikaner railway line) के लिए लंबे समय से प्रयास चल रहे है, अब इस कार्य में तेजी लाने के लिए रेल विकास संघर्ष समिति ने समिति का विस्तार करते हुए मदन अरोड़ा को अध्यक्ष नियुक्त किया है।

इस दौरान चर्चा में सामने आया कि अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन जुड़ने से क्षेत्रवासियों को सुविधाजनक यात्रा मिलेगी वहीं रेलवे को अच्छा राजस्व भी मिलेगा। खाजूवाला, दंतौर तथा पूगल क्षेत्रवासियों की अधिकत्तर रिस्तेदारियां पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश तथा अन्य राज्यों में होने के कारण अक्सर आना-जाना लगा रहता है।

ऐसे में रेलवे बहुत ही अच्छा और सस्ता साधन उपलब्ध होगा वहीं सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण सामरिक दृष्टि से भी रेलवे लाईन अति महत्वपूर्ण है। खाजूवाला तथा दंतौर क्षेत्र में जिप्सम के अपार भण्डार भी हैं, ऐसे में रेलवे को जिप्सम की माल ढुलाई को लेकर काफी अच्छा राजस्व मिल सकता है।

सीमा सुरक्षा बल तथा आर्मी के लिए भी अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन जुड़ना काफी महत्वपूर्ण होगा।

जिला संयुक्त रेल संघर्ष समिति कमेटी अध्यक्ष ललित किशोर शर्मा सूरतगढ ने कहा कि अनूपगढ-घड़साना-रोजड़ी-रावला-पूगल-682 आरडी-करणीसर-जालवाली-नूरसर-जामसर तक रेलवे लाईन जुड़वाने के लिए सभी को एकजुट होकर एक मंच पर आकर प्रयास करना होगा, इसके लिए उन्होंने पूरे क्षेत्रवासियों को एकजुट होकर प्रयास करने का आग्रह करते हुए कहा कि अगर सामुहिक रुप से प्रयास किया जाता है तो वह अवश्य सफल होता है।

आड़त व्यापारी मनीराम गोदारा ने इस अवसर पर कहा कि अनूपगढ-खाजूवाला-पूगल-बीकानेर तक रेलवे लाईन जुड़ने से घड़साना, रोजड़ी, रावला, खाजूवाला, दंतौर, पूगल, आरडी 682, करणीसर, जालवाली तथा नूरसर के लोगों को बहुत फायदा होगा। रेलवे आने से सुविधाजनक और सस्ती यात्रा के साथ-साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री एवं बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल से आग्रह है कि अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन का जो क्षेत्र है वहीं आपका संसदीय क्षेत्र है, ऐसे में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है और हम सब क्षेत्रवासी आपसे आग्रह करते हैं कि रेलवे लाईन का सर्वे करवा कर क्षेत्रवासियों को ये तोहफा आप देंवे। अगर अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन का बजट एक बार में नहीं मिलता तो उसे दो चरणों में करवा देंवे लेकिन सर्वे एक साथ ही हो।

प्रथम चरण में अनूपगढ से खाजूवाला तथा द्वितीय चरण में खाजूवाला से पूगल बीकानेर बजट स्वीकृत करवा कर इस कार्य को पूर्ण करवाया जावे।

जनजागरण समिति प्रभारी रावला मोहनलाल बेदी ने कहा कि अनूपगढ वांशिंग लाईन के लिए सर्वे हो चुका है और आने वाले समय में अनूपगढ से लम्बी दूरी की ट्रेनों का संचालन होगा।
जिला संयुक्त रेल संघर्ष समिति सचिव घनश्याम नागपाल श्रीविजयनगर ने कहा कि ऐसी काफी टेªनें हैं जो बठिण्डा, सिरसा आकर रुकती है उन्हें अनूपगढ तक करवाने का प्रयास सभी के सहयोग किया जायेगा और इसके लिए पत्र व्यवहार जारी है। वो दिन दूर नहीं जब अनूपगढ से दिल्ली, जम्मू, मध्यप्रदेश के लिए टे्नों का संचालन होगा।

अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन जुड़वाने का प्रयास हम सभी मिल कर एक ही मंच पर करेंगे तो ही हमें सफलता मिलेगी। श्रीगंगानगर से सूरतगढ के लिए जो प्रयास किया गया वह काबिले तारीफ रहा और आज लम्बी दूरी की दर्जनों टेªनों का संचालन हो रहा है।

नवनियुक्त अध्यक्ष मदन अरोड़ा ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला के आमजन को एकजुट होकर प्रयास करते हुए केन्द्रीय मंत्री एवं बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल से मांग करनी चाहिए कि क्षेत्रवासियों ने तीन बार आप को सांसद चुना है, ऐसे में रेलवे लाईन की उम्मीद भी हम आपसे ही रखते हैं। आप अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन का सर्वे करवायें तथा बजट स्वीकृत करवा इस कार्य का पूर्ण करवायें जिससे क्षेत्रवासी हमेशा आपके आभारी रहेंगे।

उन्होने कहा कि अनूपगढ-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन का बजट एक बार में स्वीकृत नहीं होता तो प्रथम चरण में अनूपगढ से खाजूवाला तथा द्वितीय चरण में खाजूवाला पूगल, करणीसर, जालवाली, जामसर के लिए बजट स्वीकृत करवाया जावे जिससे बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के लोग रेलवे का फायदा ले सकें।

अनूपगढ तथा खाजूवाला दोनों विधानसभा क्षेत्र बीकानेर लोकसभा सांसद के अधीन होने के कारण एवं आप केन्द्रीय मंत्री हैं, ऐसे में आपका प्रयास क्षेत्रवासियों के लिए तोहफे से कम नहीं होगा। अनूपगढ, घड़साना, रोजड़ी, रावला, खाजूवाला, पूगल, आरडी 682, करणीसर, जालवाली, नूरसर आदि क्षेत्र के लोग रेल के लिए संघर्ष कर रहे हैं, आप रेलवे मंत्री से समय तय कर एक शिष्ट मण्डल को मिलवायें तथा क्षेत्र में रेलवे लाईन सर्वे का आग्रह क्षेत्रवासी करेंगे जो सभी के हितार्थ होगा।

Madan Arora

मदन अरोड़ा बने अध्यक्ष

शंकरलाल पारीक तथा रामकिशन कस्वां की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में मण्डी के व्यापारी रामप्रताप भादू, हीरालाल नौलखा, मनीराम गोदारा, रुपाराम जांगू, रामचन्द्र गोदारा आदि ने भी अपने-अपने विचार रखे।

इस अवसर पर रेल विकास संघर्ष समिति खाजूवाला का गठन किया गया एवं सर्वसम्मत्ति से निर्णय लेते हुए शंकरलाल पारीक, रामकिशन कस्वां तथा रामप्रताप भादू को संरक्षक तथा मदन लाल अरोड़ा को रेल विकास संघर्ष समिति खाजूवाला का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

ये रहे उपस्थित

अनूपगढ़-खाजूवाला-बीकानेर रेलवे लाईन जोड़ने के लिए बुधवार को खाजूवाला में जिला संयुक्त रेल संघर्ष समिति कमेटी अध्यक्ष ललित किशोर शर्मा सूरतगढ, जिला संयुक्त रेल संघर्ष समिति कमेटी सचिव घनश्याम नागपाल श्रीविजयनगर, जन जागरण समिति प्रभारी मोहनलाल बेदी रावला उपस्थित रहे।

Tags : Indian Railway,  Anupgarh to Khajuwala-Bikaner railway line,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version