बीकानेर को मिली मेगा फूड पार्क की सौगात, केन्द्रीय मंत्री मेघवाल के प्रयास लाये रंग

0
139
Megha Food Park In Bikaner

बीकानेर। बीकानेर जिले को केंद्र सरकार ने मेगा फूड पार्क (Megha Food Park) की सौगात दी है। फूड पार्क की स्थापना के लिए केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) 15 वीें व 16वीं लोकसभा में भी प्रश्न उठा चुकें है।

मेघवाल ने जताया आभार
फूड पार्क की स्थापना पर केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को बीकानेर में मेगा फूड पार्क की सैंद्धातिक सहमति जारी करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बहुत लम्बे समय से बीकानेर में मेगा फूड-पार्क स्थापित करवाने के लिए प्रयासरत थे।

बीकानेर के खान-पान से पूरे विश्व में प्रसिद्ध

बीकानेर की पहचान बीकानेर के खान-पान से पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। बीकानेर के भुजिया एवं रसगुल्लों का स्वाद पूरे विश्व में अपनी ख्याति स्थापित कर चुका है। बीकानेर में उत्पादित कृषि जिंसों की गुणवत्ता भी श्रेष्ठ है। मेगा फुड पार्क से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से 25000 लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें किसानों को बीकानेर में उत्पादित जिन्सों को प्रोसेस करने के लिए उद्योग और बाजार उपलब्ध हो जाएगें। भारत सरकार के केंद्रीय खाद्य प्रस्संकरण उद्योग मंत्रालय द्वारा विशेष प्रयोजन वाहन (SPv) के माध्यम से अधिकतम 50 करोड़ रुपए का अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा ।
मेगा फुड पार्क (Megha Food Park, Bikaner) में किसान समूहों, स्वंय सहायता समूह, व्यक्तिगत समूहों से फील्ड में संग्रहण, प्राइमरी प्रोसेसिंग सेंटर जिसमें कुलिंग, ग्रेडिग पल्पिंग, शांटिग, वैक्सिंग, टेम्पररी स्टोरेज से जुडे उद्योगों को उत्पादन एवं मार्केट की सुविधा में विस्तार होगा। साथ ही मेगा फुड पार्क में फ्रेश प्रोडेक्ट और वेल्यु एडेड प्रोडेक्ट जो कि उच्च गुणवता के उत्पाद तैयार किए जाएगें। इन उत्पादों को स्थानीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के समस्त मापदंडों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा।

मेगा फूड पार्क में उच्च स्तरीय विपणन एवम आयात निर्यात के लिये आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने में किया जाएगा। इस पार्क में अनुमानित रूप से 20-25 मेजर फुड प्रोेसेसिंग यूनिट को विकसित किए जाने की संभावना है, जिनकी अनुमानित लागत 200 से 250 करोड़ रू. लगाई जा रही है। इन यूनिटों से 20,000 से 25,000 लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। साथ ही बीकानेर के खाद्य उद्योगों की और अधिक विकसित करने में तकनीकी और बाजार की सहायता भी वृहद स्तर पर मिलेगी।

More News: Megha Food Park, Bikaner Megha Food Park, Food Park, Arjun Ram Meghwal, Union Minister,