AUSTRA HIND – 22 : भारतीय-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त सैन्य अभ्यास ”ऑस्‍ट्रा हिन्‍द–22”

Indian Army and the Australian Army JOINT EXERCISE “AUSTRA HIND – 22” in Mahajan Field Firing Range in Bikaner

AUSTRA HIND – 22, JOINT EXERCISE, Indian Army, Australian Army, DOGRA Regiment, Mahajan Field Firing Ranges, Indian Army Latest News, Mahajan Field Firing Range, AUSTRA HIND – 22 Exercise in Rajasthan,

Indian Army and the Australian Army JOINT EXERCISE “AUSTRA HIND – 22” in Mahajan Field Firing Range in Bikaner

बीकानेर। भारतीय सेना (Indian Army) और ऑस्ट्रेलियाई सेना ( Australian Army ) के बीच (JOINT EXERCISE ) द्विपक्षीय संयुक्त सैन्य अभ्यास (AUSTRA HIND – 22) ”ऑस्‍ट्रा हिन्‍द–22”28 नवंबर 2022 से 11 दिसंबर 2022 तक (Bikaner) बीकानेर जिले के (Mahajan Field Firing Range) महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा। इस दौरान दोनों देशों की सेनाओं के जाबांज महाजन पहुंच गए है।

AUSTRA HIND – 22 : ”ऑस्‍ट्रा हिन्द–22”

सेना की और से जारी प्रेस बयान में बताया गया कि ”ऑस्‍ट्रा हिन्द–22” द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ियों के बीच 28 नवंबर से 11 दिसंबर 2022 तक महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (राजस्थान) में आयोजित होगा।ऑस्‍ट्रा हिन्‍द श्रृंखला का यह पहला अभ्यास है, जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के सभी अंगों एवं सेवाओं की टुकड़ियां हिस्सा लेंगी।

ऑस्ट्रेलिया की सेना में सेकेंड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक अभ्‍यास स्थल पर पहुंच चुके हैं, जबकि भारतीय सेना का नेतृत्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिक कर रहे हैं। ऑस्‍ट्रा हिन्द सैन्य अभ्यास प्रत्येक वर्ष भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

AUSTRA HIND – 2022 :”ऑस्‍ट्रा हिन्द–22” में होगा प्रशिक्षण

इस द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास का उद्देश्‍य सकारात्‍मक सैन्‍य संबंध बढ़ाना और एक-दूसरे की बेहतरीन सैन्य कार्य-प्रणालियों को अपनाना है। साथ ही इसका लक्ष्‍य संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति स्‍थापना प्रतिबद्धता के तहत अर्ध-मरूस्‍थलीय देशों में शांति अभियानों को चलाने के लिए एक साथ कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा देना है।

यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को शत्रुओं के खतरों को बेअसर करने के उद्देश्य से कंपनी और प्लाटून स्तर पर सामरिक संचालन करने के लिए रणनीति, तकनीक एवं प्रक्रियाओं हेतु सर्वोत्तम कार्य-प्रणालियों को साझा करने में सक्षम बनाएगा। बटालियन/कंपनी स्तर पर आकस्मिक दुर्घटना प्रबंधन, दुर्घटना से उबरना एवं रसद नियोजन के अलावा स्थितिजन्य जागरूकता के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए स्निपर, निगरानी व संचार उपकरण सहित नई पीढ़ी के उपकरण तथा विशेषज्ञ हथियार संचालन के प्रशिक्षण की भी योजना है।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

Indian Army and the Australian Army JOINT EXERCISE “AUSTRA HIND – 22 : भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध होंगे मजबूत

द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिक संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास, विशेष हथियारों के कौशल की मूल बातें साझा करने और शत्रुओं के लक्ष्य पर हमला करने जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होंगे। संयुक्त अभ्यास, दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी समझ एवं पारस्परिकता को बढ़ावा देने के अलावा, भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में और मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

Tags : AUSTRA HIND – 22, Indian Army, 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version