बीकानेर के शिक्षक डाॅ.रामचन्द्र स्वामी द्वारा तैयार ’हैल्प स्टूडेंट वेबसाइट’’ व ’’लेमिनेटेड स्लेट’’ का जयपुर में विमोचन

Help Student Website and Laminated Slate released in Jaipur

Laminated Slate, Help Student, Dr. Ramchandra Swamy, Teacher, CoronaVirus, Technical Education Minister, Education, Rajasthan, Education Form,

Help Student Website and Laminated Slate released in Jaipur

बीकानेर। राजस्थान सरकार के तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने जयपुर में अपने कार्यालय में बीकानेर के राज्य व राष्टीय स्तर पर पुरस्कृृत (Government Secondary School) राजकीय माध्यमिक विद्यालय रिड़मलसर शिक्षक डाॅ.रामचन्द्र स्वामी द्वारा तैयार ’हैल्प स्टूडेंट वेबसाइट’’ (Help Student Website) और नवाचार के रूप् में ’’लेमिनेटेड स्लेट’’ (Laminated Slate) का विमोचन किया।

कार्यक्रम में डाॅ. रामचन्द्र स्वामी ने कोरोना महामारी काल में 551 दोहों का लेखन कार्य कर वल्र्ड रिकार्ड ओ.एम.जी बुक में नाम दर्ज करवाने पर तकनीकी शिक्षामंत्री ने डाॅ.स्वामी को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

तकनीकी शिक्षा मंत्री (Technical Education Minister) सुभाष गर्ग ने कहा कि राजस्थान में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने, कम खर्च में आर्थिक रूप् से पिछड़े बच्चों को शिक्षा दिलाने का शिक्षक रामचन्द्र स्वामी का नवाचार प्रेरणादायक है।

विभिन्न स्कूलों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाएं स्वामी से प्रेरणा लेकर राजस्थान में शैक्षणिक स्तर (Education Level) को बढ़ाने के लिए नवाचार करें। नियमित स्कूल जाने से वंचित बच्चों विशेषकर बालिकाओं को प्रेरित करें। उनके अभिभावकों से मिले तथा उनको शिक्षा के महत्व को बताएं।

Help Student Website and Laminated Slate released in Jaipur

सरकार अपने स्तर पर राजस्थान (Rajasthan) में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर नवाचार के साथ अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। सरकार की मंशा के अनुसार सरकारी व निजी स्कूलों के शिक्षक विद्या की देवी मां शारदा की पूजा व स्तुति के रूप् में निष्ठाभाव से बच्चों को शिक्षित करें। इससे विद्यार्थी को घर बैठे ही शैक्षणिक सहायता मिल सकेगी तथा (Laminated Slate) लेमिनेटेड स्लेट से वह अभ्यास पुस्तिका के खर्च से बच सकेंगे।

कार्यक्रम में नवाचार करने वाले शिक्षक डाॅ.रामचन्द्र स्वामी ने बताया कि ये लेमिनेटेड स्लेट छोटे बच्चों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए अधिक उपयोगी है। ग्रामीण अभिभावक अशिक्षित है, वे रोजमर्रा के के कार्यों में लगे रहते, बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते, खर्च नहीं कर पाते उनके लिए अधिक उपयोगी है। बच्चे इस लेमिनेटेड स्लेट पर स्केच कलर  व मारकर से बच्चे घर पर खेल-खेल में लिख सकेंगे।

वेब साइट (Help Student ) ’’हेल्प स्टूडेंट’ साइट के माध्यम से विद्यार्थी दूर दराज के क्षेत्रों में बैठकर भी शैक्षणिक गतिविधियों व नवाचारों के बारे में जान सकेंगे।

राजस्थान पुरस्कृृत शिक्षक फोर्म फोर्म के महासचिव रामेश्वर प्रसाद शर्मा ने बताया कि स्लेट छोटे बच्चों के लिए व वेब साइट कक्षा एक से बारहवीं तक के विद्यार्थी पाठ्यपुस्तकें पढ सकेंगे।

डाॅ. रामचन्द्र स्वामी ने कोरोना महामारी काल में 551 दोहों का लेखन कार्य कर वल्र्ड रिकार्ड ओ.एम.जी बुक में नाम कार्यक्रम में राजस्थान पुरस्कृृत शिक्षक फोर्म के कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, महिला सचिव इंदिरा, प्रदेश महासचिव श्यामा कंवर तथा फोर्म के महासचिव रामेश्वर प्रसाद शर्मा मौजूद थे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version