बीकानेर संभाग में नशीली दवाओं के विक्रय और अवैध खनन की रोकथाम के लिए हो प्रभावी कार्रवाई – संभागीय आयुक्त

Effective action should be taken to prevent the sale of drugs and illegal mining in Bikaner division - Divisional Commissioner

Divisional Commissioner, mining in Bikaner, Best mining Area, Effective action, Neeraj K Pawan,

Effective action should be taken to prevent the sale of drugs and illegal mining in Bikaner division - Divisional Commissioner

कानून व्यवस्था, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

बीकानेर। संभागीय आयुक्त (Divisional Commissioner) डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि होली के मद्देनजर संभाग के सभी जिलों में प्रशासन और पुलिस अधिकारी बेहतर समन्वय करते हुए कानून व्यवस्था संधारित रखना सुनिश्चित करें। बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संभाग के चारों जिलों के कलक्टर और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक में संभागीय आयुक्त ने यह निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि संभाग में सांप्रदायिक सौहार्द और सद्भाव बना रहे, इसके लिए शांति समितियों को सक्रिय करने के साथ समाज के प्रबुद्धजनों का सहयोग लें और जिला और उपखंड स्तर पर आवश्यक बैठकें की जाएं।

संभागीय आयुक्त ने अवैध खनन, नशीली दवाओं के कारोबार और अवैध हथियार पर अंकुश लगाने के लिए विशेष नजर रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाए। वन, खनन और पुलिस विभाग आपसी सामंजस्य रखते हुए कार्य करें।

नशीली दवाओं के अवैध कारोबार पर चिंता व्यक्त करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि नशे के कारण नई पीढ़ी का भविष्य अंधकारमय हो सकता है। ऐसे में पुलिस और प्रशासन की जिम्मेदारी है कि इस पर प्रभावी कार्यवाही हो। इसके लिए सूचना तंत्र को और मजबूत बनाने की बात कही और कहा कि फीडबैक लेते हुए त्वरित एक्शन लें। बाल सुधार गृह पर विशेष नजर बनाए रखें।

डॉ नीरज के पवन ने कोचिंग संस्थान सहित बड़े कॉलेजों पर विशेष निगाह रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि संस्थान प्रबंधकों के साथ समन्वय कर समस्त मशीनरी को एक्टिवेट करें और विभिन्न गतिविधियों की नियमित समीक्षा हो।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि त्योहारों के मद्देनजर सामाजिक सद्भाव के लिए सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जाए। किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट पर तुरंत कार्यवाही करें और संबंधित के अभिभावकों को भी सूचित करें।

नहरबंदी के दौरान गश्ती बढ़ाने के निर्देश

आगामी नहरबंदी की तैयारियों की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त ने पानी चोरी रोकने के लिए गश्ती बढ़ाने की बात कही। उन्होंने कहा कि 28 मार्च से 26 अप्रैल तक आंशिक नहर बंदी रहेगी तथा इसके बाद 1 माह पूर्ण नहरबंदी के दौरान पेयजल आपूर्ति सुचारू रहे, इसके लिए अभी से रणनीतिक प्रबंधन कर लिया जाए। पानी चोरी जैसी घटनाएं सामने आने पर संबंधित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हो।

उड़ान, बजट घोषणाओं की समीक्षा

संभागीय आयुक्त ने बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की और कहा कि बकाया कार्य समय पर गुणवत्ता के साथ पूरे करवाए जाना सुनिश्चित हो। वर्ष 2023- 24 की बजट घोषणाओं के लिए जमीन आवंटन हेतु आवश्यकतानुसार प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जिलों में अब तक हुए कार्य की प्रगति की समीक्षा की और बीकानेर जिला कलक्टर के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि अन्य जिले बीकानेर मॉडल को फॉलो कर सकते हैं।

उन्होंने उड़ान योजना और आंगनबाड़ी केंद्रों की रखरखाव इत्यादि से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर भी फीडबैक लिया।
संभागीय आयुक्त ने इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना की भी समीक्षा की। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत बीकानेर में हुए सौंदर्यकरण, पेंटिंग इत्यादि के कार्य की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बीकानेर में बेहतरीन काम हुआ है।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कानून व्यवस्था संधारण से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी दी और कहा कि अवैध खनन रोकथाम के लिए बीएसएफ के साथ समन्वय किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बॉर्डर होमगार्ड से भी सहयोग लिया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि नशीली दवाओं की धरपकड़ के लिए पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

जिला कलक्टर ने बताया कि एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के तहत बीकानेर में किए गए नवाचारों से एनिमिया में 10 प्रतिशत तक की कमी आई है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत निगम क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए जिला कलक्टर ने बताया कि बीकानेर शहर से निकलने वाले सभी मुख्य मार्गों पर डिवाइडर, रंग रोगन और सार्वजनिक दीवारों पर मांडणा और अन्य कलाकृतियां बनाई गई हैं। साथ ही डिवाइडर पर योगा, गणितीय आकृतियां, जू एनिमल और पक्षियों के स्कल्पचर्स लगवाए गए हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ के जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक भी जुड़े।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : Bikaner

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version