मन की बात के 100वें संस्करण को लेकर देशभर में अभूतपूर्व उत्साह -केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

BJP engaged in making the 100th edition of PM Modi Mann Ki Baat special : Arjun Ram Meghwal

PM Modi , mann ki baat , PM Narendra Modi, Narendra Modi, Arjun Ram Meghwal , BJP India,

BJP engaged in making the 100th edition of PM Modi mann ki baat special : Arjun Ram Meghwal

Mann Ki Baat : बीकानेर। केन्द्रीय मंत्री एवम् संसदीय कार्य मंत्री (Arjun Ram Meghwal ) अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि देशभर में (PM) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के 100वें संस्करण से पूर्व देशवासियों में जोश व उत्साह है। 100वां/शतक का पड़ाव एक बहुत महत्वपूर्ण माईलस्टोन होता है, लेकिन जब देश के प्रधानमंत्री व विश्व के लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम श्मन की बात कार्यक्रम की हो तो यह पूरे देश के लिए एक विशेष अवसर है।

Union Minister Arjun ram Meghwal

यह भी पढ़ें : कला पीढ़ी दर पीढ़ी विकसित हुई : अर्जुनराम मेघवाल

केन्द्रीय मंत्री एवम् संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आकाशवाणी, डीडी न्यूज अन्य सभी इलेक्ट्रोनिक्स मीडिया चैनलों व सोशल मीडिया प्लेट फोर्मों द्वारा प्रसारित किया जाने वाल यह कार्यक्रम एक श्वक्ता-श्रोता का जुड़ाव नहीं बल्कि दिलों के जुड़ाव के रूप में बनकर उभरा है। 3 अक्टूबर 2014 को शुरू किये इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने सुदुर क्षेत्रों, गाँव/ढाणियों में बैठे लोगो से न केवल एक भावनात्मक स्तर पर रिश्ता जोड़ा है बल्कि सामान्य मानवी के जीवन से जुड़े अनेक पहलुओं पर संवाद करके इन रिश्तों को हर ऐपिसोड में प्रगाढ़ किया है। इसी का परिणाम है कि यह कार्यक्रम 11 विदेशी भाषाओं सहित 52 भाषाओं व बोलियों में प्रसारित किया जाता है।

उन्होने कहा कि मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रनिर्माण में देशवासियों के योगदान को बढ़ावा देने, चरित्र निर्माण, मातृशक्ति सम्मान, नायको को श्रद्धांजलि देने, हमारी विविधतापूर्ण सांस्कृतिक विरासत के अनेको पहलुओं पर संवाद किया है। प्रधानमंत्री जी ने मन की बात सम्बोधन में राजस्थान के वीरों की शौर्य गाथा कर्तव्यनिष्ठ लोगों के किस्से व प्रेरक प्रसगों को भी समस्त देशवासियों के सामने रखा ताकि वे भी राजस्थानियों के जज्बे से परिचित हो सकें।

यह भी पढ़ें : Personal Loan : जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

इस श्रृंखला में राजस्थान के प्रतिभावान खिलाड़ियों, आत्मनिर्भरता की मिसाल कायम करने वाली महिलाओं का जिक्र हो या वन्य जीवों, जंगल व कला संस्कृति की चित्रकारी करके रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छ भारत अभियान की मुहिम का जिक्र हो व जल संरक्षण का विषय हो या राजस्थानी संस्कृति का बढ़ावा देने वाले कलाकारों इत्यादि के माध्यम से राजस्थान एवं राजस्थवासियों को एक गर्व की अनुभूति दी है।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश वैश्विक पटल पर आगे बढ़ रहा : मेघवाल

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश वैश्विक पटल पर आगे बढ़ रहा है तथा देश के आम नागरिकों के किस्सों युवाओं के प्रेरक प्रसंगों, भारत की वैज्ञानिक उपलब्धियों तथा पर्यावरण सरंक्षण के अनेकों मुद्दों पर सकारात्मक संवाद ने देशवासियों को शक्तिशाली व निर्णायक नेतृत्व के रूप में भरोसा दिया है। देश जब कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष कर रहा था, उस दौरान प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम से चिकित्सकों, कोरोना योद्धाओं, वैज्ञानिकों व ऑक्सीजन पंहुचाने के सराहनीय कार्य करने वाले ट्रक ड्राईवर व पायलट से भी संवाद करके सभी देशवासियों का मनोबल बढ़ाया था। इस कार्यक्रम के द्वारा कोरोना प्रबंधन व टीकाकरण अभियान को जन आंदोलन का रूप देकर देश में रिकॉर्ड टीकाकरण संभव हुआ।

मन की बात कार्यक्रम ने नागरिकों के व्यवहार, विचार व जागरूक नागरिक के रूप में सकारात्मक प्रभाव पैदा किया है जिसके सम्बन्ध में अनेकों शोध भी किए जा रहे हैं। विगत कुछ दिनों में आलेख भी लिखे जा रहे हैं। देश के प्रतिष्ठित संस्थान प्प्ड रोहतक के सर्वे के अनुसार इस कार्यक्रम को 23 करोड़ लोग नियमित रूप से देख/ सुन रहे हैं व 100 करोड़ से अधिक लोग एक बार देख सुन चुके हैं।

इस कार्यक्रम ने देशवासियों को अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया है। इसी का नतीजा है कि 73ः लोग सरकार के कामकाज व देश की प्रगति के नजरिये से आशावादी महसूस कर रहें हैं। चुंकि 100 का पड़ाव एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है इस अवसर पर सभी को सम्बोधित करते हुए अर्जुन राम मेघवाल ने मीडिया साथियों के माध्यम से समस्त बीकानेर वासियों से भी आहवान किया कि वे भी अपने सुझाव नमो ऐप mygov app अथवा टॉल फ्री नं० 1800-11-7800 पर भी देकर प्रधानमंत्री जी से सीधे संवाद कर सकते हैं।

ये रहे उपस्थित

प्रेस वार्ता में भाजपा जिला महामंत्री मोहन सुराणा, भाजपा महिला मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य गीतांजलि शर्मा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुमन छाजेड़, बनवारी शर्मा, मधुरिमा सिंह, पंकज अग्रवाल उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : PM Modi , mann ki baat ,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version