बीकानेर संभाग से गंगासागर के लिए रवाना हुए 400 वरिष्ठ नागरिक, ढोल नगाड़ों की थाप के बीच दिखा उत्सवी माहौल

400 senior citizens left for Gangasagar from Bikaner division, Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana

Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana, Terth Yatra Yojana, Rajasthan Varishth Nagarik , Rajasthan, Gangasagar, Bikaner, Bikaner to Gangasagar, senior citizens, Gangasagar to Bikaner,

400 senior citizens left for Gangasagar from Bikaner division, Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana

Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana : वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना

बीकानेर। राजस्थान के आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री (Ashok Gehlot) अशोक गहलोत में प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा योजना (Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana) के रूप में बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार, वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करती है और उनके लिए सभी प्रकार की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए संकल्पबद्ध है। आपदा राहत प्रबंधन मंत्री वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत बीकानेर संभाग के चार सौ वरिष्ठ नागरिक (Bikaner to Gangasagar) गंगासागर के लिए रवाना करते हुए उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होने कहा कि बीकानेर संभाग से चार सौ वरिष्ठ नागरिक गंगासागर के लिए रवाना हो रहे है। आगे स्वर्ग है या नर्क यह किसी ने नही देखा। इसलिए हम सभी के लिए यही असली स्वर्ग है। इस दौरान मंत्री ने सभी वरिष्ठ नागरिकों को शुभकामना भी दी।

मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों को दी बड़ी सौगात

400 senior citizens left for Gangasagar from Bikaner division, Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

केश कला बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन की शुरुआत की। वहीं तीर्थ यात्रा योजना से इनके आत्म विश्वास और सम्मान में बढ़ौतरी होगी।

भूदान बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि बुजुर्ग हमारी थाती हैं। इनका मान सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। हीरा लाल हर्ष ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। विमर्शानंद महाराज ने तीर्थ यात्रा करने और करवाने से होने वाले पुण्य के बारे में बताया।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ट्रेन में बीकानेर संभाग के चारों जिलों के लगभग 400 यात्री रवाना हुए। जयपुर और भरतपुर से लगभग 400 यात्री और जुड़ेंगे। ट्रैन 27 जून को गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी और 1 जुलाई को पुनः बीकानेर आएगी। सात दिवसीय यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के ठहरने, खाने-पीने सहित सभी व्यवस्थाएं राज्य सरकार द्वारा निशुल्क की जाएगी।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) हरि सिंह मीणा, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त ओम प्रकाश पालीवाल, ट्रेन प्रभारी तथा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

यात्रियों और परिजनों में दिखा उत्साह

तीर्थ यात्रा में रवाना होने से पहले वरिष्ठजनों और उनके परिजनों में अपार उत्साह देखने को मिला। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 के पास बाहर की ओर सभी जिलों के पंजीकरण के लिए काउंटर लगाए गए। तीर्थयात्री प्रातः काल से यहां पहुंचने शुरू हो गए। उनके आवश्यक दस्तावेजों की जांच की गई।

इन व्यवस्थाओं को संभालने के लिए विभाग की निरीक्षक सोनिया रंगा, महेश शर्मा, गोपाल आचार्य, रितेश शर्मा, किशोर शर्मा, राजेश दाधीच और अन्य कार्मिक मौजूद रहे। वहीं 22 अनुरक्षक, एक चिकित्सक और दो नर्सिंग कर्मी भी साथ रवाना हुए।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

400 senior citizens left for Gangasagar from Bikaner division, Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana

हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल, भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, शिवबाड़ी महंत स्वामी विमर्शानंद, यशपाल गहलोत, सार्वजनिक प्रन्यास मंडल के पूर्व सदस्य हीरा लाल हर्ष, बंशी लाल आचार्य, राहुल जादूसंगत आदि ने हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। रेल रवानगी से पूर्व रेलवे स्टेशन पर उत्सव जैसा माहौल दिखा।

वरिष्ठ नागरिकों का किया स्वागत

ढोल नगाड़ों की थाप के बीच तीर्थ यात्रा के लिए जाने वाले वरिष्ठ जनों का देवस्थान विभाग और यात्रियों के परिजनों ने माला पहनाकर स्वागत किया। रवानगी से पहले आपदा प्रबंधन मंत्री सहित सभी अतिथियों ने रेल की पूजा की और सभी को सफल यात्रा की शुभकामनाएं दी। रेल रवानगी के साथ ही यात्रियों ने श्हर हर महादेव और पुनरासर बाबे की जयघोष की।

यात्रियों ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

तीर्थ यात्रा के लिए रवाना हुए श्रीगंगानगर जिले की सूरतगढ़ तहसील के आत्माराम खेरपुरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वरिष्ठ नागरिकों के मन की बात सुनी है और उन्हें चारों धाम की यात्रा करवा रहे हैं। वहीं श्रीगंगानगर की ही चंदा देवी और बीकानेर की जमना देवी ने भी राज्य सरकार की इस पहल के लिए आभार जताया।

यह भी पढ़ें : Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार ही खरीदें नया घर या फ्लैट

Tags : Rajasthan Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana, Terth Yatra Yojana, Rajasthan Varishth Nagarik ,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version