भरतपुर : नगर विकास न्यास शिविर लगाकर कॉलोनियाें के नियमन का कार्य शुरू करें : तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री

भरतपुर। तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (Minister of State for Technical Education) डॉ. सुभाष गर्ग ने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि शहर की कॉलोनियों के नियमन के लिये शिविर आयोजित करें ताकि लम्बित नियमन के कार्य शीघ्र किये जा सकें।

डॉ. गर्ग सोमवार को नगर विकास न्यास सभागार में नगर विकास न्यास द्वारा कराये जा रहे कायोर्ं की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पट्टे जारी करते समय आवेदक को एक ही बार में आवेदन में रही कमियों की जानकारी दें ताकि उन्हें बार बार न्यास कार्यालय नहीं आना पडे। इसी प्रकार निर्माण स्वीकृति के संबंध में आवेदकों को आवेदन के समय ही कमियों के बारे में बता दें जिससे वे उनकी पूर्ति कर सकें। उन्होंने कहा कि शहर में सीवरेज लाईन डालने के बाद सडकों की मरम्मत आवश्यक रूप से 15 दिवस में कराई जाये।

बैठक में न्यास अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने बताया कि भरतपुर शहर में सीवरेज डालने का कार्य आगामी जनवरी माह तक पूरा कर लिया जायेगा तथा शहर की सड़कों व नालियों के निर्माण के लिये नगर निगम द्वारा 21 करोड रुपये की निविदा जारी कर दी गई है इसके अलावा पूरे शहर मेें सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि नगर विकास न्यास ने प्रतिनियुक्ति पर तहसीलदार ,उपनगर नियोजक व विधिपरामर्शी लगाने के लिये राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाये हैं।

बैठक में बताया गया कि केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के पास मास्टर प्लान में आदर्श पार्क विकसित करने का प्रावधान है इस दृष्टि से आवश्यक भूमि अवाप्त की जायेगी और भूमि धारकों को नियमानुसार विकसित भूमि नगर विकास न्यास द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्रीमती नीलमा तक्षक, उपखण्ड अधिकारी संजय गोयल, नगर विकास न्यास के अधिशाशी अभियंता विनोद चौहान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

इसके पश्चात तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने चम्बल पेयजल योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि आगामी 25 नवम्बर तक भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के 42 गॉवों में आवश्यक रूप से पेयजल उपलब्ध करायें तथा जो गॉव जलजीवन योजना में शामिल हैं उनमें कार्यकारी एजेन्सी एवं चम्बल पेयजल योजना के संवेदक आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें । उन्होंने निर्देश दिये कि जिन गॉवों में चम्बल का पेयजल उपलब्ध कराया गया है उन सभी में बनाये गये सार्वजनिक नलों तक पानी पहुॅचाने के कार्य को समय पर पूरा करें।

किले में 75 लाख रुपये की लागत से बनेगी चौपाटी

लोहागढ दुर्ग स्थित टाउन हॉल के पीछे नगर निगम द्वारा 75 लाख रूपये की लागत से बनने वाली चौपाटी स्थल का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने अवलोकन कर निर्देश दिये कि यह स्थल आकर्षक मनोरंजन स्थल के रूप में विकसित होना चाहिये जहॉ निर्धारित दरों पर खान-पान की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाये।

डॉ. गर्ग ने अवलोकन के दौरान नगर निगम आयुक्त श्रीमती नीलमा तक्षक को निर्देशित किया कि चौपाटी स्थल के मुख्य द्वार पर सीढीयों का निर्माण कराया जाये ताकि वाहन मुख्य स्थल तक नहीं आ-जा सकें। वाहनों के लिये अलग से स्थल विकसित किया जाये जिसका ठेका दिया जाये। उन्होंने कहा कि चौपाटी स्थल पर बनाये जाने वाले फूड कोर्ट में पोशक एवं निर्धारित दरों पर भोजन सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाये। चौपाटी स्थल पर रात्रि के समय पर्याप्त विद्युत व्यवस्था के साथ साफ-सफाई भी करायें।

इसके पश्चात डॉ. गर्ग ने टाउन हॉल का अवलोकन किया और निर्देश दिये कि इसे बच्चाें के लिये पुस्तकालय के रूप में विकसित किया जाये। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि टाउन हॉल में रह रहे परिवारों को आवास की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। डॉ. गर्ग ने स्कूल शिक्षा के संयुक्त निदेशक कार्यालय का भी अवलोकन किया जहॉ उन्होंने सभी कार्मिकों को मास्क लगाने के निर्देश दिये।

जनसुनवाई कर समस्याओं के निस्तारण के दिये निर्देश

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को रणजीत नगर स्थित कार्यालय पर जनसुनवाई की और अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये।

जनसुनवाई के दौरान लोगों ने पेयजल, विद्युत सप्लाई, साफ-सफाई, भूमि के बटवारे , अतिक्रमण हटवाने आदि के संबंध में की गई शिकायतों पर तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रतिदिन जनसमस्याओं को सुनें जिससे समस्याऎं अधिक समय तक लम्बित नहीं रह सकें। उन्होंने विद्युत निगम के सहायक अभियंता को निर्देश दिये किसान इन दिनों फसल बुवाई के लिये पलेवा का कार्य कर रहे हैं यदि किसी कृषक का ट्रांसफार्मर जल जाता है तो उसे शीघ्र बदलवाने की व्यवस्था कराऎं। उन्होंने अतिक्रमण संबंधी मामलों के संबंध में उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिये कि अतिक्रमणियों को नोटिस जारी कर पुलिस के सहयोग से शीघ्र हटवायें।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version