राजस्थान देश का सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक राज्य – मुख्यमंत्री

Ambuja Cement Marwar plant launched

CM, Ashok Gehlot, exploitation, natural resources, Ambuja Cement , Ambuja Cement Marwar plant, chief miniter, CM Ashok Gehlot, MSME, pramod jain bhaya, Arjun Singh Bamniya, Ministers, state government, Ambuja cement, CoronaVirus, Employment, carbon emission,

Ambuja Cement Marwar plant launched

राजस्थान में प्राकृतिक संसाधनों के संतुलित दोहन से बदल सकती है तस्वीर – मुख्यमंत्री

Ambuja Cement Marwar plant : नागौर। मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत (Ashok Grhlot) ने कहा कि प्रदेश में मौजूद खनिज सम्पदा (Natural Resources) के अथाह भण्डार हमारे राजस्व अर्जन के प्रमुख स्रोत हैं। इन प्राकृतिक संसाधनों का वैज्ञानिक तरीके से संतुलित दोहन कर प्रदेश के राजस्व में वृद्धि के साथ रोजगार (Jobs in Rajasthan) के अवसर भी बढ़ाए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध पोटाश का सही ढंग से दोहन आने वाले समय में प्रदेश की तस्वीर बदल सकता है।

श्री गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नागौर के मूंडवा में अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement) के नए प्लांट ‘मारवाड़ सीमेंट वक्र्स‘ (Ambuja Cement Marwar plant)  के ट्रायल रन की शुरूआत पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

Ambuja Cement अम्बुजा सीमेंट द्वारा प्लांट पर 3250 करोड़ रूपए का निवेश

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण (CoronaVirus) के दौर में अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement) द्वारा नागौर में नए सीमेंट प्लांट (Cement Plant) की शुरूआत करना प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement) द्वारा इस प्लांट पर 3250 करोड़ रूपए का निवेश एक सराहनीय कदम है।

उन्होंने कहा कि नई इकाई से पूर्ण उत्पादन शुरू होने के बाद क्षेत्र में रोजगार (Jobs) के अवसर बढ़ेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक राज्य है। यहां 24 सीमेंट प्लांट हैं।

उन्होंने मूंडवा में बने सीमेंट प्लांट (Cement Plant , Mundwa)  को ग्रीन प्लांट (Green Plant) के रूप में स्थापित करने के लिए अम्बुजा सीमेंट को साधुवाद देते हुए कहा कि पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से यह आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है।

उन्होंने 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य तय करने के लिए होल्सिम की सराहना की।

श्री गहलोत ने कहा कि एमएसएमई (MSME) को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार (Rajasthan Government) ने यह प्रावधान किया है कि एमएसएमई इकाई को Udyog mitra portal) राज उद्योग मित्र पोर्टल पर पंजीयन के बाद किसी भी सरकारी विभाग से 3 साल तक कोई अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

उद्यमियों को निवेश में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने वन स्टॉप शॉप प्रणाली लागू की है। रिप्स- 2019 के माध्यम से औद्योगिक इकाइयों को विभिन्न प्रकार के सुविधापुंज उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में निवेश करने वाले सभी उद्योगों को राज्य सरकार की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा।

खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने नागौर में अत्याधुनिक सीमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement)  को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नए खनन ब्लॉक की खोज, चिन्हिकरण एवं उनकी नीलामी की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। साथ ही, प्राकृतिक संसाधनों के दीर्घकालीन समावेशी दोहन के लिए नई खनिज नीति तैयार की जा रही है।

उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान उद्योगों का हब बनने की ओर अग्रसर है। राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा देने की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के माध्यम से लघु उद्योगों को ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जा रहा है।

होल्सिम के एशिया पेसेफिक हैड मार्टिन क्रिग्नर ने कहा कि नए प्लांट की शुरूआत (Ambuja Cement) अम्बुजा सीमेंट के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

उन्होंने उद्योगों को दिए जा रहे सहयोग के लिए राज्य सरकार को साधुवाद दिया।

अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement) के सीईओ एवं प्रबन्ध निदेशक नीरज अखौरी ने कार्यक्रम की शुरूआत में नए सीमेंट प्लांट (Cement Plant) के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में अम्बुजा सीमेंट का यह तीसरा प्लांट है, जिसे कोविड महामारी की चुनौतियों के बीच तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement) स्थानीय समुदाय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में भी अपनी भागीदारी निभाएगा।

मुख्य सचिव निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा, शासन सचिव उद्योग आशुतोष एटी पेडनेकर, आयुक्त बीआईपी अर्चना सिंह, नागौर कलेक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी, अम्बुजा सीमेंट के चेयरमैन नरोत्तम सेखसरिया एवं अम्बुजा सीमेंट (Ambuja Cement) के पदाधिकारी भी इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

 

More News : Ambuja Cement , Ambuja Cement Marwar plant, CM, Ashok Gehlot, exploitation, natural resources, chief miniter, CM Ashok Gehlot, MSME, pramod jain bhaya, Arjun Singh Bamniya, Ministers, state government, Ambuja cement, CoronaVirus, Employment, carbon emission,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version