Horoscope 2023 : आइए और जानिए क्या कहते हैं 2023 में आपकी किस्मत के तारे

Horoscope 2023 : Which zodiac sign is lucky in 2023, Know More Rashifal 2023

Horoscope 2023, Horoscope 2023 Aries, Horoscope 2023 Capricorn, Horoscope 2023 Cancer, Horoscope 2023 by Date of Birth, Horoscope 2023 Scorpio , Horoscope 2023 Virgo, Horoscope 2023 in Hindi, Horoscope 2023 Aquarious, Horoscope 2023 Taurus, Horoscope Today, Today Horoscope, Horoscope In Hindi, Horoscope Matching, Rashifal, Rashifal 2023, Rashifal 2023 in Hindi, Today Rashifal, Rashifal Today, Yearly Horoscope Predictions 2023, Which zodiac sign is lucky in 2023, Which zodiac signs will be lucky in 2023, unluckiest zodiac sign in 2023, which zodiac signs will be lucky in 2023, unluckiest zodiac sign in 2023, zodiac signs that will be rich in 2023, astrology 2023,

Horoscope 2023 : Which zodiac sign is lucky in 2023, Know More Rashifal 2023

@ डा. अनीष व्यास

Horoscope 2023 : वार्षिक राशिफल 2023 : इस बार मेष राशि वालों की चमकेगी किस्मत, आइये जाने आपकी किस्मत के बारे में 

नया साल (New Year) 2023 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं। नव वर्ष में आपके मन में अनेक प्रश्न उठ रहे होंगे यथा यह साल मेरे लिए कैसा रहेगा ? मेरी पदोन्नति होगी या नहीं ? क्या इस साल शादी होगी ? क्या मेरा प्यार मुझे मिलेगा ? क्या संतान सुख मिलेगा ? व्यापार में वृद्धि होगी या नही ? नौकरी लगेगी की नही इत्यादि।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि आइए ग्रहों की स्थिति के आधार पर आपके प्रश्नों के उत्तर जानने का प्रयास करते है। साल 2023 पिछले वर्ष 2022 से बहुत ही ज्यादा राहतभरा और प्रगति कारक साबित होने वाला है। हम सभी जानते हैं कि कोरोना देश- दुनिया के लोगों के लिए संकट लेकर आया।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

Yearly Horoscope Predictions 2023 : 2023 में आपकी किस्मत का क्या होगा जाने

इस कोरोना महामारी के चलते आम आदमी से लेकर खास आदमी तक के जीवन को बुरी तरफ प्रभावित किया। नववर्ष 2023 आर्थिक तौर पर अच्छा रहने वाला है। साथ ही पिछले साल जो कार्य रुक गए थे उन सभी के कार्यों को गति मिलने वाली है। वर्ष 2023 में शनि कुंभ राशि में गोचर करेंगे।

कालपुरुष की कुंडली में शनि दशम और एकादश भाव के स्वामी होकर एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के फलस्वरूप सृष्टि के सृजन की शक्ति आएगी। आमदनी की जो गति कोरोना की वजह से रुक गई थी, वह वापस आएगी। आमदनी के नए स्तोत्र बनेंगे। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

राहु मेष राशि (Rashifal) में गोचर करेंगे और केतु तुला राशि में गोचर करेंगे। हालांकि राहु व केतु का यह गोचर अक्टूबर तक रहेगा। इस वर्ष मंगल वृषभ राशि से अपना सफर शुरू करते हुए धनु राशि पर अपने सफर का अंत करेंगे। वहीं 22 अप्रैल तक गुरु मीन राशि में गोचर करेंगे। 22 अप्रैल के बाद गुरु मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे, जिसके फलस्वरूप काफी

उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे।

Aries Horoscope 2023

Horoscope Predictions 2023 : 22 अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक गुरु और राहु की युति

22 अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक गुरु और राहु की युति रहेगी। शुक्र इस वर्ष अपनी यात्रा कुम्भ राशि से शुरू करेंगे। मीन से होते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे और इस तरह आगे बढ़ते हुए साल के अंत तक वृश्चिक राशि तक का सफर तय करेंगे।

इसी प्रकार बुध इस वर्ष अपने सफर की शुरुआत धनु राशि से करेंगे और अपने कर्म में आगे बढ़ते हुए वृश्चिक राशि पर अपना सफर समाप्त करेंगे। इस पूरे वर्ष में सबसे अधिक समय तक बुध, वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे, क्योंकि वृश्चिक राशि में बुध वक्री अवस्था में रहेंगे।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

कुल मिलाकर साल 2023 सभी राशियों के लिए कुछ नया लेकर आने वाला है। साथ ही कुछ के लिए नए अनुभव लेकर आएगा और यह अनुभव आपको बदलाव के साथ सफलता की ओर लेकर जाएंगे। हालांकि इस साल उतार-चढ़ाव भी बना रहेगा लेकिन आपको सीखने को खूब मिलेगा।

इसलिए जीवन में उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं बल्कि उससे कुछ नया सीखें। ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगें और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा। मेरी कोशिश यही होगी कि आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालुं ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके।

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि हर दिन एक जैसा नहीं होता। कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं। कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है।

ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2023 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे।

यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कैरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम – रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2023 का राशिफल कैसा रहेगा।

Horoscope 2023 : Which zodiac sign is lucky in 2023, Know More Rashifal 2023

Aries Yearly Horoscope 2023 : मेष राशि 2023

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2023 के दौरान अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं क्योंकि यह वर्ष आपके जीवन के लिए एक उत्तम वर्ष साबित होगा। कुछ क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपको सफलता और संभावनाएं प्राप्त होंगी, जिनका हाथ थाम कर आप अपने जीवन में सफलता का स्वाद चख सकते हैं।

कुछ असमंजस की स्थिति में रहेंगे और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना आपको आसान नहीं लगेगा। आपकी राशि में राहु की उपस्थिति आपको थोड़ा निरंकुश बनाएगी और आप अपने आसपास की घटनाओं को नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे।

इस वर्ष की शुरुआत में नवम भाव में सूर्य और दशम भाव में शनि की उपस्थिति होने के कारण आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करेंगे जिससे आपको भरपूर मान सम्मान मिलेगा और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे।

यह समय आपको लोकप्रियता प्रदान करेगा और यदि आप राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए यह अवधि बहुत ही बढ़िया रहेगी क्योंकि आपको जनता का पूरा समर्थन मिलेगा। इसके अलावा, शासकीय लोगों से भी आपको सहयोग मिलने के प्रबल योग बनेंगे।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Horoscope Predictions for Carrier 2023 : कैरियर

ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि कैरियर के मामले में बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। दशम भाव के स्वामी शनि जनवरी माह में कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे जोकि कॅरियर के मामले में कुछ नई उपलब्धियां और आमदनी में बढ़ोतरी का संकेत करते हैं। इधर अच्छे प्रमोशन के साथ आपको अच्छी सैलरी मिलेगी और आपको अपने खुद के कार्य पर गर्व ही होगा।

खास बात यह है कि नए क्षेत्रों में निवेश करने से आपको इस वर्ष लाभ हो सकता है, और व्यवसाय के संबंध में नए विचारों में आपकी रुचि हो सकती है। राहु और केतु का गोचर कार्यक्षेत्र में होने वाली धोखाधड़ी और परेशानियों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

नौकरी में पदोन्नति के योग की प्रबल संभावनाएं इस वर्ष बनने और कार्य में सक्रियता और महत्वपूर्ण निर्णय लेने का सबसे शुभ समय अप्रैल के बाद होगा,जब देवगुरू बृहस्पति आपकी राशि पर गोचर करेंगे जबकि वहीं नवंबर और दिसंबर का महीना आपकी ऊर्जा को धीमा कर सकता है।

यह भी पढ़ें : सुंदरकांड का पाठ करने से मिलती है सफलता, जाने कैसे

Horoscope Predictions for Finiancial 2023 : आर्थिक स्थिति

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि पूरे वर्ष मेष राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे और वित्तीय रूप से स्थिरता की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि खर्चे भी लगातार बने रहने वाले हैं।

एकादश भाव में शनि महाराज की उपस्थिति आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी और आपकी आमदनी में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी लेकिन द्वादश भाव के बृहस्पति अप्रैल तक लगातार धार्मिक और अन्य गतिविधियों में खर्च करवाते रहेंगे। आप काफी दान पुण्य भी करेंगे।

आर्थिक दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय शुभ परिणाम देगा,इस समय अवधि में आप आर्थिक जीवन में कोई अच्छा बदलाव होने की उम्मीद कर सकते हैं या फिर इस दौरान आपको किसी तरीके का आर्थिक लाभ भी हो सकता है लेकिन वर्ष की शुरुआत से ही राहु आपकी राशि में होंगे या समय आपके लिए संभल कर चलने का रहेगा कोई भी व्यापार या व्यवसाय साझेदारी में करने से पहले आपको अच्छी तरीके से विचार कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

Horoscope Predictions for Family 2023 : परिवार

साल की शुरुआत उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगी। आप अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे और परिवार को कम समय दे पाएंगे। ऐसा भी हो सकता है कि काम के सिलसिले पर आपको कुछ समय के लिए परिवार से दूर जाना पड़े।

यही स्थिति आपको और आपके परिवार के लोगों को थोड़ी कष्ट पूर्ण लगेगी लेकिन वर्ष के मध्य में आपका ध्यान परिवार की ओर ज्यादा रहेगा। घर में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे और शनि देव के एकादश भाव तथा देव गुरु बृहस्पति के प्रथम भाव में आने से पारिवारिक जीवन में सुख शांति और संपन्नता बढ़ेगी। साथ ही, धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों का माहौल तैयार होगा और घर के सभी सदस्य हंसी और खुशी के साथ अपना जीवन व्यतीत करेंगे।

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष राहु और केतु का गोचर आपके प्रथम और सप्तम भाव में होने से आपके परिवारिक जीवन में कुछ परेशानी आ सकती हैं। संतान संबंधित घर में कुछ शुभ कार्य भी हो सकते हैं जो आपको खुश रख सकते हैं। अप्रैल से लेकर अगस्त तक की अवधि परिवारिक दृष्टिकोण से बेहतर रहने की संभावना है।

Horoscope Predictions for Lovers 2023 : प्रेम – रोमांस

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मेष राशि के जातकों के लिए प्रेम के देवता शुक्र, जोकि आपकी कुंडली में विवाह के कारक भी हैं, वह वर्ष की शुरुआत में मकर राशि में गोचर करेंगे। मकर राशि शुक्र की मित्र राशि है जिसके परिणाम स्वरूप यदि आपका प्रेम संबंध आपके दफ्तर में है, तो आपको सफलता मिलती हुई दिख रही है।

यदि आप अपने ऑफिस में किसी को पसंद करते हैं, तो जनवरी और फरवरी माह उनसे अपने दिल की भावनाएं कहने के लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा। बेझिझक होकर अपना प्रेम प्रस्ताव प्रस्तुत करें। सफलता मिलने के आसार हैं। 15 फरवरी से 15 मार्च के बीच एक नए रिश्ते की शुरुआत के लिए यह समय शुभ रहेगा।

उसके बाद से वर्ष 2023 के अंतिम तीन महीने बहुत ही खूबसूरत रहेंगे, साथ ही आप और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना का विकास होगा जिससे रिश्ता परिपक्व होगा। आप अपने जीवन साथी के साथ किसी तीर्थ स्थल और खूबसूरत जगह पर घूमने भी जाएंगे और अपने दांपत्य जीवन में आई नीरसता को दूर करें।

यह भी पढ़ें : राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

Horoscope 2023 : Which zodiac sign is lucky in 2023, Know More Rashifal 2023

Horoscope Predictions for Education 2023 : शिक्षा

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष मेष राशि के छात्रों को अपने शैक्षणिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आप अपनी पढ़ाई के प्रति संकल्पित होकर लगे रहेंगे और संभव है कि अपनी एकाग्रता को बनाए रखने का हर संभव प्रयास करें जिसमें आप काफी हद तक सफल भी रहेंगे।

जो छात्र सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और शीर्ष पर पहुंचना चाहते हैं, उन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी। जो लोग सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए साल के पहले भाग में सरकारी नौकरी मिलने की संभावना कम नजर आ रही है।

हालांकि प्रयास हमेशा लोगों को सफल बनाते हैं। इसी तरह अतिरिक्त प्रयास करने से आपको भी वह मुकाम हासिल करने में मदद मिल सकती है, जिसे आप पाना चाहते हैं। अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय शिक्षा में परिणाम प्रदान करेगा और आप शिक्षा की ओर खुद ही उन्मुख हो जाएंगे।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच विदेश जाकर पढ़ने का सपना पूरा हो सकता है और विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

Horoscope Predictions for Health 2023 : स्वास्थ्य

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत अच्छी नहीं रहेगी। मानसिक रूप से आप परेशान रहेंगे लेकिन अप्रैल के बाद देवगुरू बृहस्पति का गोचर आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत दिलायेगा।

आपकी राशि में राहु, सप्तम भाव में केतु, दूसरे भाव में वक्री मंगल, दशम भाव में शनि और शुक्र की युति तथा द्वादश भाव में बृहस्पति का होना सेहत के लिए ज्यादा अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए जनवरी से लेकर अगस्त तक अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ेगी।

विशेष रूप से मई और जुलाई के बीच का समय आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं दिखाई दे रहा है। इस दौरान बुखार, टाइफाइड या फिर विषाणु जनित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। अगस्त के बाद से आपकी सेहत में सुधार आना शुरू हो जाएगा। स्वयं के ऊपर मानसिक तनाव को बिल्कुल भी हावी ना होने दें और प्रतिदिन सुबह की सैर पर जाने की आदत डाल लें।

यदि आप थोड़ा परिश्रम करेंगे तो अपने स्वास्थ्य को उत्तम बना पाएंगे और ज्यादा लंबा जीवन आराम से और शांतिपूर्ण ढंग से व्यतीत कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : एयर होस्टेस ने पंजाबी गाने पर जमकर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

Horoscope Predictions for 2023 : ज्योतिष उपाय

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें । प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का व्रत रखें।

(विश्वविख्यात भविष्यवक्ता एवं कुण्डली विश्ल़ेषक, पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, जयपुर -जोधपुर Ph.- 9460872809)

Tags : Horoscope 2023, Horoscope

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version