बासंवाड़ा में मैगनीज भण्डारों की खोज के लिए जीएसआई से होगा एमओयू

बांसवाड़ा/जयपुर(Rajasthan News)। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम (Mines and Petroleum) डॉ. सुबोध अग्रवाल ने जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इण्डिया (Geological Survey of India) और राज्य के खान व भू-विज्ञान विभाग को परस्पर सहयोग व समन्वय के साथ राज्य में खनिज भण्डारों के खोज कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

कुसुम योजना में सफल किसानों को ‘सोलर प्रोजेक्ट्स‘ के इंस्टालेशन के लिए अफोर्डेबल ब्याज दरों पर ऋण

उन्होंने बताया कि प्रदेश में खनिज पदार्थों का विपुल भण्डार है और इनकी खोज और खनन से प्रदेश की वैश्विक पहचान, आर्थिक विकास को नई गति, राजस्व में वृद्धि और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल गुरुवार को सचिवालय में संयुक्त सचिव ओम कसेरा, खान एवं भू-विज्ञान विभाग व जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इण्डिया के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ले रहे थे।

उन्होंने बताया कि बांसवाड़ा जिले में मैगनीज की खोज के लिए जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया और खान व भू-विज्ञान विभाग के बीच जल्दी ही एमओयू किया जाएगा ताकि बांसवाड़ा में मैगनीज भण्डारों के खोज कार्य में तेजी लाई जा सके।

डॉ. अग्रवाल ने प्रदेश में उपयोगी खनिज भण्डारों के खोज कार्य को गति देने के लिए आगामी 3 साल का रोड़मेप बनाने के निर्देश दिए। रोडमेप बनाने से कार्य को गति मिलेगी और सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को दूरगामी सोच के साथ रणनीति बनाने को कहा।

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया के अतिरिक्त महानिदेशक पीवी रमनमूर्ति ने राजसमंद, भीलवाड़ा और झुन्झुनू जिले के 8 स्थानों की खनन खोज प्रगति रिपोर्ट सोंपी। जीएसआई के उपमहानिदेशक संजय दास ने प्रजेटेंशन दिया।

खान एवं भू विज्ञान विभाग के अतिरिक्त निदेशक अजय शर्मा ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए प्रगति से अवगत कराया।

बैठक में संयुक्त सचिव माइन्स ओम कसेरा, खान एवं भू विज्ञान विभाग के राजकुमार शर्मा, आलोक जैन, संजय दुबे, सीडोस के प्रदीप अग्रवाल, जीएसआई के तकनीकी समन्वयक एसके कुलश्रेष्ठ, अधीक्षण भू विज्ञानी विवेक शर्मा ने आदि ने हिस्सा लिया।

सुशांत को ‘गुंडा’, खुद को ‘अपुन ताई’ बता रहीं रिया, वीडियो पर दी सफाई

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version