राजस्थान में15 जुलाई से 15 अगस्त तक श्रमिकों का ऑन द स्पॉट होगा पंजीकरण – श्रम राज्य मंत्री

Construction Laborers Registration campaign in Rajasthan From 15th July

Construction Laborers, Registration Of Construction Laborers, Registration, Labor,Rajasthan, How to make labour card, labour card, Labour department,

झालावाड़। राजस्थान में 15 जुलाई से 15 अगस्त तक श्रमिकों का मजदूर चौक एवं(Construction) निर्माण साइटों (Construction Laborers) पर जाकर श्रम विभाग (Labour Department) के अधिकारी द्वारा ऑन द स्पॉट पंजीकरण किया जाएगा ताकि श्रम विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक श्रमिकों एवं उनके आश्रितों को मिल सके। इसकी जानकारी श्रम राज्य मंत्री एवं झालावाड़ जिले के प्रभारी टीकाराम जूली ने दी।

श्रम, राज्य मंत्री एवं झालावाड़ जिले के प्रभारी टीकाराम जूली की अध्यक्षता में मंगलवार को मिनी सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक आयोजित की गई।

श्री जूली ने कहा कि अधिकारी न सिर्फ अपने विभाग की बल्कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य विभागीय कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रखें ताकि अधिक से अधिक पात्र लोगों को इन योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए चिकित्सा संस्थानों को सुदृढ़ करने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

प्रभारी मंत्री ने जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे विकास अधिकारियों के माध्यम से यह सुनिश्चित कराएं कि पंचायतों में लगी ई-मित्र प्लस मशीनों (E-Mitra) का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देशित किया कि वे ई-मित्र संचालकों पर आवश्यक कार्यवाही करें जो सेवा के बदले निर्धारित शुल्क से अधिक राशि आमजन से वसूलते हैं। उन्होंने अग्रणी बैंक अधिकारी को निर्देशित किया कि वे स्वरोजगार के लिए विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत पात्र अधिक से अधिक बेरोजगार व्यक्तियों को बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाएं।

इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत झालावाड़ के समस्त गांवों के लिए कार्य योजनाएं स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को प्रदान किए। अमृत योजना के शेष रही वितरक पाइप लाइन डालकर योजना के कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि झालावाड़ के समस्त शहरवासियों को इस पेयजल योजना से लाभान्वित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से 15 अगस्त तक श्रमिकों का मजदूर चौक एवं निर्माण साइटों पर जाकर श्रम विभाग के अधिकारी द्वारा ऑन द स्पॉट पंजीकरण किया जाएगा ताकि श्रम विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक श्रमिकों एवं उनके आश्रितों को मिल सके।

उन्होंने घर-घर औषधी योजना के अन्तर्गत आमजन को औषधी पौधे अपने घर में लगाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि झालावाड़ के किसानों के हिस्से का डीएपी और यूरिया खाद मध्यप्रदेश नहीं जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना के अन्तर्गत पात्र व्यक्ति लाभ लेने से वंचित ना रहे। प्रभारी मंत्री ने परवन बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अन्य विभागों की योजनाओं की भी समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को प्रभावित होने से बचाने के लिए झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के जनाना अस्पताल में आवश्यक बेड व संसाधन जुटाने की कार्यवाही की जाए। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में चिन्हित 120 अति कुपोषित बच्चों की एक अभिभावक की तरह देखभाल करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक को दिए।

इसके साथ-साथ उन्होंने संस्थागत प्रसव को शत-प्रतिशत करने के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने भवानीमण्डी क्षेत्र में आरटीएम की वजह से दूर्षित हो रहे पिपलाद बांध के पानी की समस्या को दूर करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए हैं।

उन्होंने एसआरजी अधीक्षक को निर्देशित किया कि वे कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मृतकों को जारी मृत्यु प्रमाण-पत्रों की समीक्षा करें और पात्र व्यक्तियों को कोरोना से मृत्यु होने का प्रमाण-पत्र जारी करें और मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना से लाभान्वित करवाने में सहयोग प्रदान करें।

कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामवतार शर्मा ने बताया कि जिले में 9 हजार 600 मैट्रिक टन डीएपी तथा 30 हजार 500 मै. टन यूरिया आ चुका है। वर्तमान में जिले में डीएपी व यूरिया की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि अभी तक 51 प्रतिशत क्षेत्र 1 लाख 71 हजार हैक्टयर क्षेत्र में बुवाई हो चुकी है और शेष क्षेत्र में भी वर्षा होने पर बुवाई हो जाएगी तथा कहीं पर भी बीज की कमी नहीं है।

बैठक में जिला कलक्टर हरि मोहन मीना, पुलिस अधीक्षक डॉ. किरन कंग सिद्धू, अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बी.टी., नगर पालिका भवानीमण्डी के अध्यक्ष कैलाश बोहरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

More News: Construction Laborers, Registration of Construction Laborers, Registration, Labor,Rajasthan, How to make labour card, labour card, Labour department, Jhalawar News,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version