सिरोही जिले की पिंडवाड़ा तहसील के समस्त क्षेत्र को ट्राईबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) में शामिल करने की मांग – सांसद नीरज डाँगी

MP Neeraj Dangi Demand to include the entire area of ​​Pindwara tehsil of Sirohi district in Tribal Special Plan (TSP) 

Neeraj Dangi , Tribal Special Plan, TSP, Rajasthan, Pindwara , Pindwara tehsil , Sirohi district , Tribal ,

MP Neeraj Dangi Demand to include the entire area of ​​Pindwara tehsil of Sirohi district in Tribal Special Plan (TSP) 

नई दिल्ली। राजस्थान (Rajasthan) से राज्यसभा सांसद नीरज डाँगी (Neeraj Dangi ) ने राज्य सभा में विशेष उल्लेख के जरिए ( Sirohi district) सिरोही जिले की (Pindwara tehsil) पिंडवाड़ा तहसील के समस्त क्षेत्र को ट्राईबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) (Tribal Special Plan) में शामिल किया जाने की मांग की।

उन्होंने सदन को अवगत कराया कि भारत के गजट नोटिफिकेशन नम्बर 325, 19 मई 2018 के अंतर्गत नवसृजित टीएसपी क्षेत्र में सिरोही जिले (Sirohi District) की पिंडवाड़ा तहसील (Pindwara) के 51 ग्रामों को तो शामिल किया गया है। परन्तु इसी तहसील के 57 गाँव इसमें शामिल होने से वंचित रह गये है। इस कारण इन 57 ग्रामों के मूल निवासी आदिवासियों को (TSP Area) टीएसपी एरिया से संबंधित सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है।

श्री डांगी ने मुद्दे पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि आबादी की दृष्टि, विषम भौगोलिक परिस्थितियों, ऐतिहासिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से पिंडवाड़ा तहसील के 57 ग्राम भी टीएसपी में शामिल किये जाने चाहिए थे।

लेकिन तत्कालीन समय के सर्वे प्रस्ताव में इन 57 ग्रामों को नजरअंदाज कर यहां के मूल निवासियों को ट्राइबल स्पेशल प्लान (टीएसपी) से वंचित कर दिया गया है। पिंडवाड़ा के नजदीक ही आबूरोड़ तहसील की नगरपालिका क्षेत्र को भी टीएसपी (TSP) में शामिल किया गया हैं।

उन्होंने केन्द्र सरकार से आग्रह किया है कि भारत के संविधान की पांचवीं अनुसूची में वर्णित अनुसूचित टीएसपी क्षेत्र में पिंडवाड़ा तहसील के वंचित 57 ग्रामों सहित नगरपालिका क्षेत्र को टीएसपी में शामिल किया जाना चाहिए।

Raksha Bandhan : गोबर से बनी राखियां अमेरिका व मॉरिशस होंगी निर्यात

Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : Neeraj Dangi , Tribal Special Plan, TSP, Rajasthan, Pindwara , Pindwara tehsil , Sirohi district , Tribal ,

 

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version