राजस्थान में कम्प्यूटर शिक्षकों की सरकारी भर्ती करें सरकार – भाटी

Jaipur News, Rajasthan news, CM Ashok Gehlot, Computer Teacher, Computer Education, Rajasthan government, Good News of Rajasthan, teacher, teacher Jobs, Government Teacher Jobs,

@रमेश सुथार

सिरोही । राजस्थान राज्य कर्मचारी महासंघ के जिला अध्यक्ष दशरथसिंह भाटी ने राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) को ज्ञापन भेजकर कंप्यूटर शिक्षकों (Computer Teacher) की सरकारी (Government Jobs) भर्ती करने की मांग की ।

महासंघ के मिडिया प्रभारी गोपालसिंह राव ने बताया कि राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षा जी (Computer Education) का जंजाल बनी हुई है। प्रदेश की सरकारी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में एक भी कंप्यूटर शिक्षक का पद सृजित नहीं है।

शिक्षकों की सरकारी भर्ती नहीं

उन्होने बताया कि कंप्यूटर शिक्षा के बारे में लोक लुभावनी बातें करने वाली गहलोत सरकार तथा पूर्व की सरकार ने विगत 13 वर्षों से कम्प्यूटर शिक्षा की शुरुआत के बाद भी कंप्यूटर शिक्षकों (Computer Teacher) की सरकारी भर्ती नहीं की है।

सरकारी स्कूल (Government School) तथा कॉलेजों (College) की कंप्यूटर लैबों (Computer Labs) पर अधिकांश जगह ताले लटक रहे हैं। जिससे विद्यार्थियों (Students) को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कार्य करती नजर आ रही है।

सरकार (Government) ने स्कूली शिक्षा व महाविद्यालय शिक्षा में कंप्यूटर के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों (Teacher) के पद सृजित नहीं किए हैं।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, उच्च माध्यमिक विद्यालय , महाविद्यालयों में कहीं-कहीं अनुबंध के आधार पर प्रशिक्षित कंप्यूटर शिक्षक लगे हुए हैं। लेकिन उनका भविष्य भी अधर झूल में है। अल्प मानदेय देकर कंप्यूटर शिक्षकों (Computer Teacher) का शोषण किया जा रहा है।

अनुबंध पर लगे कम्प्यूटर अनुदेशक संघर्ष यात्रा में अनेक धरने प्रदर्शन कर स्थाईकरण की मांग कर चुके है। कंप्यूटर शिक्षकों ने विधानसभा का घेराव भी किया था। लेकिन उपलब्धियां शून्य रही।

पूर्ववर्ती भाजपा सरकार (Government) के समय मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने धरने पर आकर के (Computer) कंप्यूटर शिक्षकों को सरकारी नियुक्ति (Government Teacher Jobs) का भरोसा दिया था।

गहलोत सरकार के 3 वर्ष होने जा रहे हैं लेकिन आज भी कंप्यूटर शिक्षकों की सरकारी भर्ती (Government Jobs) की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

गहलोत ने 10000 के लगभग संविदा पर कंप्यूटर शिक्षक लगाने की घोषणा की है। जिसकी जगह सरकारी भर्ती करने की महासंघ मांग करता हैं। संविदा तथा अनुबंध के आधार पर भर्ती बेरोजगारों के लिए अभिशाप है।

मानदेय कर्मियों का अनुभव बहुत ही दुखदाई

संविदा तथा अनुबंध पर लगे मानदेय कर्मियों का अनुभव बहुत ही दुखदाई है। एक दशक से ज्यादा सेवा देने के बावजूद भी संविदा व अनुबंध के आधार पर लगे बेरोजगारों की सुध सरकार नहीं लेती है।

18000 से ज्यादा विद्यालयों में कंप्यूटर सिस्टम

इस डिजिटल युग (Digital) में के राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के 18000 से ज्यादा विद्यालयों में कंप्यूटर सिस्टम उपलब्ध है। लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इन विद्यालयों में एक भी कंप्यूटर शिक्षक का पद सुजीत नहीं है ।

सरकार ने कंप्यूटर शिक्षा (Computer Education) की शुरुआत 2008 में कर दी थी लेकिन 13 वर्ष के बाद भी कंप्यूटर शिक्षकों (Teacher) की भर्ती नहीं करना तथा पद सृजन नहीं करना दुर्भाग्यपूर्ण है।

महासंघ के जिला अध्यक्ष दशरथ सिंह भाटी ने स्थाई सरकारी भर्ती करने की सरकार से पुरजोर मांग की है ।सरकारी भर्ती में कम्प्यूटर शिक्षक , वरिष्ठ कम्प्यूटर शिक्षक , कम्प्यूटर व्याख्याता तथा महाविद्यालयों में कम्प्यूटर प्राध्यापक के पद सृजित कर लगाने की गुहार शक्तिसिंह कुम्पावत , देवीसिंह , शंकरलाल मीणा , विमला सुथार ,सम्पत चौधरी , विनोद कुमार सहित महासंघ के दायित्ववान कार्यकर्ताओं ने की।

More News : Jaipur News, Rajasthan news, CM Ashok Gehlot, Computer Teacher, Computer Education, Rajasthan government, Good News of Rajasthan, teacher, teacher Jobs, Government Teacher Jobs, Sirohi News,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version