भारत से पाकिस्तान तक सरहद का सुल्तान गाजी फकीर

Jaisalmer news, ghazi fakir, ghazi fakir passed away, CM Ashok Gehlot, Saleh Mohammad father passed away, congress leaer ghazi fakir died, Rajasthan government, ghazi fakir family, ghazi fakir history, ghazi fakirka photo, ghazi fakir kon tha, ghazi fakir Sultan of Jaisalmer, Jaisalmer Sultan ghazi fakir, ghazi fakir Jaisalmer, ghazi fakir rajasthan,

जैसलमेर। पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के जैसलमेर (Jaisalmer) जिले के वरिष्ठ कांग्रेस (Ghazi fakir) गाजी फकीर को सरहद का सुल्तान (Sultan of Jaisalmer) भी कहा जाता रहा है। वे जैसलमेर रहकर भी राजस्थान की राजनीति में अपना वर्चस्व रखते थे। इसका ताजा उदाहरण 2020 में कांग्रेस सरकार के संकट के दौरान देखा गया। जब वरिष्ठ कांग्रेस (Congress Leader)गाजी फकीर ने जैसलमेर (Jaisalmer) से फेयरमाउंट होटल पहुंचकर सभी से मुलाकात की और बाद में पूरी सरकार (Government) यंहा से रवाना हुई और जैसलमेर पहुंच गई।

सरहद का सुल्तान

इसलिए इन्हे सरहद का सुल्तान कहा जाता है। गाजी फकीर सिंधी मुस्लिमों के धर्मगुरू है, सरहद के दोनों तरफ सिंधी मुसलमानों में गाजी फकीर का दबदबा रहा है। वे खासतौर पर सरहदी जिलों जैसलमेर और बाड़मेर में गाजी की इजाजत के बिना पत्ता भी नहीं हिलता, ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी।

जैसलमेर से कांग्रेसी नेता गाजी फकीर का निधन

रेगिस्तानी इलाके की सियासत गाजी के इशारे पर चलती है। इलाके में सिंधी मुस्लिमों की तादाद और गाजी के अनुयायियों की तादाद लाखों में है। जैसलमेर से 20 किलोमीटर दूर भागू का गांव गाजी फकीर (Ghazi fakir Jaisalmer) की राजधानी मानी जाती है और ये इत्तेफाक ही है कि सूर्यागढ़ होटल (Suryagarh Hotel, Jaisalmer) भी जैसलमेर से 15-20 किलोमीटर की ही दूरी पर है।

राजनीति में पूरा परिवार

गाजी फकीर का पूरा परिवार राजनीति में लगा हुआ है। बेटा सालेह मोहम्मद मंत्री है, एक बेटा जैसलमेर का जिला प्रमुख रहा है, बाकी सदस्य जिला परिषदों और पंचायतों में सदस्य रहे हैं। इनके बेटे जैसलमेर के पोकरण विधायक है। ये जैसलमेर जिले के झाबरा गांव के मूल निवासी है और वर्तमान में भागू का गांव में रहते हैं।

कोरोना जागरुकता में भी रहा योगदान

धर्म गुरु गाजी फकीर (Jaisalmer Ghazi fakir) ने कोरोना (Corona Virus) के दौरान अपने निवास पर जागरुकता से जुड़े लेागों से कहा कि कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए प्रत्येक नागरिक को मास्क पहनना अनिवार्य है। इसके लिए उन्होने बीमारी से बचने के लिए हर उपाय करने की भी आमजन को सलाह दी थी।

More News : Jaisalmer news, ghazi fakir, ghazi fakir passed away, CM Ashok Gehlot, Saleh Mohammad father passed away, congress leaer ghazi fakir died, Rajasthan government, ghazi fakir family, ghazi fakir history, ghazi fakirka photo, ghazi fakir kon tha, ghazi fakir Sultan of Jaisalmer, Jaisalmer Sultan ghazi fakir, ghazi fakir Jaisalmer, ghazi fakir rajasthan,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version