राजस्थान में पांच हजार की आबादी वाले सभी गांवों में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम के स्कूल

English Medium School open in Rajasthan

English Medium School, English Medium School in Rajasthan, ashok gehlot, ashok gehlot twitter, ashok gehlot age, ashok gehlot png, ashok gehlot son, ashok gehlot wife, chiranjeevi swasthya bima yojana,

English Medium School open in Rajasthan : CM

English Medium School : जोधपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री (Ashok Gehlot) अशोक गहलोत ने कहा कि पांच हजार की आबादी वाले सभी गांव में (English Medium School) अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल खोले जायेंगे।

इससे वहां के बच्चे (English Medium) अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कर सकेंगे। मुख्मयंत्री (CM) ने इसकी घोषणा जोधपुर में प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविर अवलोकन के दौरान की।

English Medium School open in Rajasthan : CM

English Medium School : पांच हजार की आबादी में खुलेगी अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने कई स्थानों पर अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय खोले हैं ताकि अंग्रेजी शिक्षा ग्रहण की सुविधा मिल सके।

उन्होंने कहा कि अब तय किया है कि पांच हजार की आबादी वाले गांव में अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल खोले जायेंगे।

प्रदेश में पब्लिक को लाभ देने के लिए शिविरों का आयोजन

मुख्यमंत्री ने शिविर अवलोकन के पश्चात समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की पब्लिक को लाभ देने के लिए प्रशासन शहरों व गांवों के संग अभियान के तहत शिविरों का आयोजन कर रहे हैं।

शिविर शानदार चल रहे हैं। 22 विभाग साथ बैठकर काम कर रहे है, शिविर कामयाब रहेंगे। लोगों को बार बार अॅाफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। एक ही जगह काम हो जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविरों में अच्छे काम करने वालों को अवार्ड मिले व लापरवाही बरतने वालों को सजा भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि शिविरों का अवलोकन करने सभी जिलों में जायेंगे।

English Medium School open in Rajasthan : CM

मुख्यमंत्री के हाथों इन्हें मिले पट्टे

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने नगर निगम उत्तर के ज्ञानसिंह, जेडीए जोन पूर्व के चन्दन गिरी, श्रीमती चुकी देवी, मदनलाल डारा व पृथ्वीराज को पट्टे प्रदान किए।

English Medium School open in Rajasthan : CM

डिगाडी राजकीय सेटेलाइट चिकित्सालय के लिए निःशुल्क भूमि आवंटन पत्र प्रदान

मुख्यमंत्री ने समारोह में नगर निगम दक्षिण द्वारा डिगाड़ी कला के राजकीय सैटेलाइट चिकित्सालय के लिए 4893.37 वर्ग मीटर भूमि के निःशुल्क आवंटन का पत्र सी एम एच ओ डा. बलवंत मंडा, पार्षद आईदानराम सारण व पार्षद राजेन्द्र चौधरी को प्रदान किए।

English Medium School open in Rajasthan : CM

जूनियर मिलेट्री स्कूल को क्रमोन्नत करने की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने समारोह में डिगाड़ी की जूनियर मिलेट्री स्कूल को बालिका माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा करते हुए कहा कि इसके आदेश भी जारी कर दिए गए है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जहां भी सिनियर माध्यमिक विद्यालय में पांच सौ छात्राएं होगी वहां गर्ल्स कॉलेज खोल दिया जायेगा।

English Medium School open in Rajasthan : CM

काम में कोई कमी नहीं रख रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में काम में कोई कमी नहीं रख रहे है। हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। जनहित की योजनाओं से लोगों को राहत दे रहे है।

उन्होंने कहा कि (Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र की महत्वपूर्ण योजना है। देश में इसकी सराहना हो रही है। लोगों का पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज कराने की सुविधा मिली है व इसका फायदा मिल भी रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना में प्रदेश में बेहतर प्रबंधन की देशभर में प्रशंसा हुई है। प्रधानमंत्री ने भी इसकी सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बेहतर प्रबंधन से किसी को भूखा नहीं सोने दिया, ऑक्सीजन की कमी से किसी को मरने नहीं दिया।

English Medium School open in Rajasthan : CM

REET Exam 2021 : रीट की परीक्षा में फ्री बसों की व्यवस्था की

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीट (Reet Exam) की परीक्षा में 25 लाख युवा बैठे। सभी के लिए सरकारी बसे फ्री की व निजी बसों में भी परिवहन की व्यवस्था की।

उन्होंने कहा कि लोगों ने जगह जगह उनके लिए सुविधाएं की व्यवस्था की ।

किसानों के लिए अलग बजट लायेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले फरवरी-मार्च में किसानों के लिए अलग बजट लायेंगे। किसानों के लिए प्राथमिकता क्या हो इसके लिए बजट लायेंगे।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए अलग बिजली कम्पनी भी बनाना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जमाना बदल रहा है, अब जमाने के साथ बदलना होगा, उन्होंने कहा कि परिवार को आगे बढाना है तो खाली खेती पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, बच्चें पढ़-लिख कर व्यापार करें, उद्योगपति बने, आई टी पढाई करें, अच्छी नौकरी प्राप्त करें।

English Medium School open in Rajasthan : CM

राजीव गांधी लिफ्ट नहर तीसरे फेज के लिए 1450 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी लिफ्ट नहर (Rajiv Gandhi Canal) के तीसरे फेज के लिए राज्य सरकार ने अपने खजाने से 1 हजार 450 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। इस राशि से लिफ्ट नहर का तीसरा फेज का कार्य होगा व गांवों में पानी पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए फ्रांस से ऋण (Loan) लेना चाहते थे लेकिन उस कार्य में देरी हो रही थी इससे सरकार ने राशि स्वीकृत की।

इस अवसर पर (Education Minister) शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा ने समारोह में कहा कि प्रदेश में कोरोना के माहौल में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश महफूज रहा। बेहतर इलाज व ऑक्सीजन व दवाओं का बेहतर प्रबंधन रहा।

उन्होंने कहा कि पिछला बजट शानदार रहा। कोरोना के कारण आय में कमी के बावजूद बेहतर प्रबंधन रहा।

खान व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच अंतिम पंक्ति के आम नागरिक के कार्य प्राथमिकता से हो। इसी उद्देश्य व सोच को लेकर प्रशासन शहरों व प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू कर शिविर आयोजित हो रहे है।

उन्होंने कहा कि शिविरों में लोगों के अधिक से अधिक कार्य होंगे।

उन्होंने कहा कि माइनिंग सेक्टर का ऎतिहासिक विकास हो यह मुख्यमंत्री की सोच है। उन्होंने कहा कि एसोसिएशनों से प्राप्त प्रस्तावों को खनन नीति में शामिल करेंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच पशुओं के लिए भी बेहतर है, गौशालाओं को अनुदान बढाया है। नन्दी गौशालाओं की स्थापना हो रही है।

जोधपुर जिला प्रभारी व उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोरोना का शानदान प्रबंधन किया जिसे प्रधानमंत्री ने भी सराहा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुफ्त दवा योजना, मुफ्त जांच योजना से गरीब को फायदा पहुंचाया।

उन्होंने कहा कि शिविरों में आमजन के काम हो रहे है, इसी सोच से यह शिविर शुरू किए गए।

English Medium School open in Rajasthan : CM Ashok Gehlot

मुख्यमंत्री ने शिविर में विभिन्न विभागों के कार्य की जानकारी ली

मुख्यमंत्री ने शिविर के अवलोकन के दौरान 22 विभागों द्वारा लगाये एक-एक काउन्टर पर उनके द्वारा किए जा रहे कार्य व अब तक किए कार्यो की प्रगति जानी।

उन्होंने डिस्कॅाम एम डी अविनाश सिंघवी से बिजली व्यवस्था, कनेक्शन व अन्य कार्यो की जानकारी ली। संभागीय आयुक्त व जेडीए चेयरमेन डा. राजेश शर्मा व जेडीए आयुक्त कमर चौधरी से जेडीए के शिविरों में दिए गए पट्टों की व अन्य कार्यो की जानकारी ली।

उन्होंने शिविर में महिला एवं बाल विकास के काउन्टर पर 7 माह के बच्चें का अन्नप्राशन, गर्भवती महिला की गोद भराई व बेटी जन्मोत्सव के तहत केक काटा व बेबी हाईजिन किट प्रदान किया। उन्होंनं नगर निगम मित्र डा. विरेन्द्रसिंह सांखला से पट्टों के बारे में जानकारी, महेन्द्र बारासा से बीपीएल मेडिकल कार्ड के बारे में, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता काउन्टर पर भजनलाल से पेंशन, पालनहार के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल, विधायक जोधपुर शहर मनीषा पंवार, विधायक लोहावट किशनाराम विश्नोई, विधायक लूणी महेन्द्र विश्नोई, जोधपुर संभागीय आयुक्त डा. राजेश शर्मा, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह, जेडीए आयुक्त कमर चौधरी, आयुक्त नगर निगम दक्षिण अरूण पुरोहित, आयुक्त नगर निगम उत्तर राजेन्द्रसिंह कविया, जेडीए सचिव हरभान मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

More News : English Medium School, English Medium School in Rajasthan, Ashok gehlot, ashok gehlot twitter, ashok gehlot age, ashok gehlot png, ashok gehlot son, ashok gehlot wife, chiranjeevi swasthya bima yojana,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version