व्यवसाय की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू समय : मालोदिया

Time is the most important aspect for business success: Malodia

Businessmen to CEO Retreat program, business, success, Businessmen, Retreat program, How to Start Business, How to Success Business, Best Business Idea,

Time is the most important aspect for business success: Malodia

जयपुर। बिज़नेस (Business) में माइंडसेट की बहुत महत्ता होती है यह कहना है लीडरशिप कोच राहुल मालोदिया का जो (Businessmen to CEO Retreat program) ‘व्यापारी टू सीईओ रिट्रीट 3.0‘ कार्यक्रम में देश भर से आए 300 उद्यमियों के साथ अपने व्यवसायों को बढ़ाने के पर चर्चा कर रहे थे।

मस्तिष्क की मूल प्रोग्रामिंग सर्वाइवल है और मस्तिष्क लगातार कनेक्शंस बनाता रहता है, जब भी हम सर्वावल मोड में होते हैं तो हमारी उत्पादकता, रचनात्मकता बाधित होती है, हमारी सोच जाम हो जाती है। हमारा मस्तिष्क कारण, औचित्य, बहाने ढूंडता है या हम मस्तिष्क के सर्वाइवल पैटर्न के कारण बचाव करते हैं और हम वह नहीं करते जो हमें करना है। एक सफल व्यवसाय चलाना एक चुनौतीपूर्ण प्रयास हो सकता है।


Time is the most important aspect for business success: Malodia

यह भी पढ़ें : छोटे व्यापारियों के पास संसाधन सीमित जबकि बड़ी कंपनियों के पास कई स्त्रोत

इसके लिए सावधानीपूर्वक योजना, प्रभावी रणनीतियों और लगातार प्रयास की आवश्यकता होती है। एक मजबूत टीम बनाने के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने से, ये युक्तियां प्रतिस्पर्धी व्यावसायिक परिदृश्य में कामयाब होने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए मूल्यवान और मार्गदर्शन प्रदान करती है।

एक व्यवसाय शुरू करना एक रोमांचक यात्रा है, लेकिन यह चुनौतियों के साथ आता है। सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, अपने आप को सही ज्ञान और रणनीतियों से लैस करना महत्वपूर्ण है।

अपना टाइम आएगा
एक सत्र ’अपना टाइम आएगा’ में राहुल मालोदिया ने कहा कि एक सफल बिजनेस बनाने के लिए आपको 5 महत्वपूर्ण चीजों बिजनेस आइडिया, बिजनेस मॉडल, फाइनेंस, टाइमिंग और टीम की जरूरत होती है, लेकिन यह एक ही तरह से काम नहीं करता है।

Time is the most important aspect for business success: Malodia

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

किसी व्यवसाय की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू समय निर्धारण है क्योंकि हम देख सकते हैं कि प्रत्येक व्यवसाय सभी मौसमों में फलता-फूलता नहीं है, जिसका अर्थ है कि हम कब, कहाँ और क्या प्रदान कर रहे हैं, उत्पादन या विनिर्माण या सर्विसिंग महत्वपूर्ण है।

दूसरे, टीम यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपने व्यवसाय को बढ़ाने की प्रक्रिया में कितने लोगों को शामिल किया है, बल्कि यह महत्वपूर्ण है कि आपके व्यवसाय के लिए काम करने वाली टीम की गुणवत्ता और दक्षता क्या है।

तीसरा, वित्त, जो दो तरह से काम करता है, व्यापार प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए बाजार और धन के प्रबंधन को प्रभावित करता है। यदि आपके पास व्यवसाय है तो निवेशक आपके पास आएंगे। चौथा, बिजनेस मॉडल, बिजनेस के क्रियान्वयन, वर्कफ्लो के लिए हम किस तरीके या दिशा में काम करने जा रहे हैं। और आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण, व्यवसाय के लिए बिजनेस आइडिया।

यह भी पढ़ें : रेल यात्रियों को इकोनॉमी मील्स में मात्र 20 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

Tags : Businessmen to CEO Retreat program, business, success, Businessmen, Retreat program,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version