छोटे व्यापारियों के पास संसाधन सीमित जबकि बड़ी कंपनियों के पास कई स्त्रोत

Small traders have limited resources while big companies have many resources

Small traders, resources, Businessmen to CEO Retreat program, Businessmen, CEO, Retreat, program, Businessmen to CEO Retreat,

Small traders have limited resources while big companies have many resources

जयपुर। छोटे व्यापारियों ( Small traders) और दुकानदारों के पास संसाधन सीमित होते हैं, इसलिए वे बाजार के बदलाव को जल्द पहचान नहीं पाते, जबकि बड़ी कंपनियों (Companies) के सीईओ के पास जानकारियों के लिये कई स्त्रोत होते हैं। यदि यह सारी जानकारी छोटे व्यापारियों को भी मुहैया कराई जाए तो वह भी बड़े सीईओ बन सकते हैं। यह कहना है बिज़नेस और लीडरशिप कोच राहुल मालोदिया का।

उन्होंने गुरुवार को टोंक रोड स्थित एक होटल में शुरू हुए चार दिवसीय ‘व्यापारी टू सीईओ रिट्रीट‘ कार्यक्रम में ये बात कही। सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन राहुल मालोदिया ने किया।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

आयोजन में देश भर के 50 शहरों से तकरीबन 300 से ज्यादा व्यापारी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में व्यापारियों को आधुनिक बाजार के अनुसार अपने व्यापार की तरक्की के गुर सिखाए गए। सत्रों में बाजार के जटिल मुद्दों पर सहजता के साथ चर्चा में बताया कि हर छोटा व्यापारी बड़ा बिजनेसमैन बन सकता है उसे केवल जागरूक करने की जरूरत है।

व्यवसाय की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू समय : मालोदिया

तकनीकी सत्रों में बताया गया कि ग्लोबलाइजेशन के इस युग में ग्राहक राजा है तो मार्केटिंग भगवान है। व्यापारियों को आगे बढ़ने के लिए अपने उत्पादों को ब्रांड में तब्दील करना होगा। विदेशी कंपनियों से मुकाबले में अपनी उर्जा लगाने की जगह उनको साथ जोड़कर अपना व्यापार आगे बढ़ाओ। साथ ही यूट्यूबर और माइंड रीडर सुहानी शाह ने बड़े अनोखे अंदाज़ में व्यापारियों का मैजिक और माइंड रीडिंग तकनीक से मनोरंजन किया।

Tags : Small traders, resources, Businessmen to CEO Retreat program,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version