राजस्थान : पीएम नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को सीकर आयेंगे, पीएम किसान योजना की किस्त करेंगे जारी

Rajasthan : PM Narendra Modi come to Sikar on July 27, PM will release installment of PM Kisan Yojana

PM Narendra Modi, PM Modi, PM Kisan Yojana, PM Kisan, PM Narendra Modi Sikar, PM Narendra Modi Sikar Update, PM Modi Today News, PM Kisan Samriddhi Kendras

Rajasthan : PM Narendra Modi come to Sikar on July 27, PM will release installment of PM Kisan Yojana

सीकर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 27 जुलाई 2023 को राजस्थान (Rajasthan) दौरे पर सीकर (Sikar) आयेंगे। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) सवा लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PM Kisan Samriddhi Kendras) राष्ट्र को समर्पित करेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

श्री मोदी किसानों को लाभ पहुंचाने वाले एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में सवा लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड-सल्फर लेपित यूरिया लॉन्च करेंगे। यह नीम लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी होगा।

पीएम किसान योजना में 17 हजार करोड रुपए की किस्त होगी जारी

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) सीकर में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana) के तहत लगभग 17 हजार करोड रुपए की किस्त जारी करेंगे। श्री मोदी डिजिटल वाणिज्य के ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों को शामिल किए जाने का शुभारंभ भी करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस का एक ही मतलब लूट की दुकान, झूठ का बाजार

श्री मोदी पांच नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखेंगे। इससे राजस्थान में स्वास्थ्य अवसंरचना के क्षेत्र में बड़ा विस्तार होगा।

श्री मोदी एस के मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करने के अलावा धौलपुर, चित्तौड़गढ़, सिरोही और श्रीगंगानगर मेडिकल कॉलेज का भी वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इसी तरह बूंदी, सवाईमाधोपुर, करौली, झुंझुनू, बारां, टोंक और जैसलमेर की मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे।

भाजपा की तैयारी पूरी

प्रधानमंत्री की सभा को सफल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने भी पूरे जोर-शोर के साथ तैयारी की है। प्रधानमंत्री का सीकर आने पर महिलाओं की ओर से कलश यात्रा निकालकर स्वागत किया जाएगा। इसके अलावा भाजपा के कार्यकर्ताओं ने गांवों में जनसंपर्क कर सभा में आने के लिए लोगों को पीले चावल भी वितरित किए हैं।

सीकर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

प्रधानमंत्री की यात्रा को देखते हुए एसपीजी ने मोर्चा संभाल लिया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर घुड़सवार के अलावा तीन हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। सभा स्थल से एक किलोमीटर पहले ही सारे वाहनों को रोक दिया जाएगा।

पीएम 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) राष्ट्र को समर्पित करेंगे

किसानों को लाभ पहुंचाने वाले एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, प्रधानमंत्री 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। किसानों की सभी जरूरतों के लिए एक ही स्थान पर सभी समाधान की सुविधा प्रदान करने के लिए पीएमकेएसके विकसित किए जा रहे हैं।

कृषि-आदानों (उर्वरक, बीज, उपकरण) की जानकारी से लेकर मिट्टी, बीज और उर्वरकों की परीक्षण सुविधाओं तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी तक, देश में किसानों के लिए पीएमकेएसके को एक विश्वसनीय सहायता प्रणाली बनने की परिकल्पना की गई है। ये केंद्र, ब्लॉक/जिला स्तर की दुकानों पर उर्वरक खुदरा विक्रेताओं के नियमित क्षमता निर्माण को भी सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें : अमृतसर – जामनगर एक्सप्रेस वे पर्यटन और औधोगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड लॉन्च करेंगे

यह यूरिया की एक नई किस्म है, जो सल्फर से लेपित होगी। सल्फर लेपित यूरिया की शुरूआत से मिट्टी में सल्फर की कमी की समस्या का समाधान होगा। यह नवोन्मेषी उर्वरक, नीम-लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी है, पौधों में नाइट्रोजन उपयोग की दक्षता में सुधार करता है, उर्वरक की खपत कम करता है और फसल की गुणवत्ता बढ़ाता है।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री डिजिटल वाणिज्य के ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को शामिल किये जाने का शुभारंभ करेंगे। ओएनडीसी डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, व्यवसाय-से-व्यवसाय (बी2बी) और व्यवसाय-से-उपभोक्ता लेनदेन तक सीधी पहुंच के साथ एफपीओ को सशक्त बनाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में लॉजिस्टिक्स के विकास को बढ़ावा देते हुए स्थानीय मूल्य संवर्धन को प्रोत्साहित करता है।

किसानों के कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के एक और उदाहरण के रूप में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 14वीं किस्त के रूप में लगभग 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को जारी की जाएगी।

राजस्थान में स्वास्थ्य अवसंरचना के क्षेत्र में एक बड़ा विस्तार होगा, क्योंकि प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे तथा बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे।

केंद्र प्रायोजित योजना, “वर्तमान जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना” के तहत मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है। प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किए गए पांच मेडिकल कॉलेजों को 1400 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत पर विकसित किया गया है, जबकि जिन सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी जाएगी, उनकी संचयी लागत 2275 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

2014 तक, राजस्थान राज्य में केवल 10 मेडिकल कॉलेज थे। केंद्र सरकार के समर्पित प्रयासों से राज्य में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 35 हो गई है, जो 250 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। इन 12 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 2013-14 के 1750 सीटों से बढ़कर 6275 सीटें हो जाएगी। इस प्रकार सीटों की संख्या में 258 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली जनजातीय आबादी को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान वे केन्द्रीय विद्यालय तिवरी, जोधपुर का भी उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : PM Narendra Modi, PM Modi, PM Kisan Yojana, PM Kisan,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version