राजस्थान में महात्मा गांधी नरेगा योजना के 237 संविदा कार्मिकों के वन टाइम रिलोकेशन को मंजूरी

0
14
Rajasthan MNREGA , MNREGA, NREGA Rajasthan, Contract Workers, One Time Relocation, Ashok Gehlot,
जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने एक संवेदनशील निर्णय लेतेे हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना (MNREGA)के तहत विभिन्न जिलों में कार्य कर रहे 237 संविदा कार्मिकों (Contract Workers) के वन टाइम रिलोकेशन को मंजूरी दी है। श्री गहलोत के इस निर्णय से लंबे समय से दूरस्थ जिलों में कार्यरत इन संविदाकर्मियों का पारिवारिक, स्वास्थ्य सहित अन्य समस्याओं के दृष्टिगत उनके गृह अथवा इच्छित जिले में रिलोकेशन संभव हो सकेगा।
उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी नरेगा योजना (NREGA) में लंबे समय से कार्यरत संविदा कार्मिकों की ओर से बार-बार गृह जिले में स्थानांतरण की मांग की जा रही थी। इस संबंध में मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन प्रेषित किए गए थे। इस पर श्री गहलोत ने अल्प वेतन पर नियोजित इन संविदाकर्मियों के हित में वन टाइम रिलोकेशन का निर्णय किया। इस पर ऎसे इच्छुक कार्मिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए और रिलोकेशन के लिए उनसे तीन जिलों के नाम वरीयता क्रम में मांगे गए।
इस आधार पर सहायक कार्यक्रम अधिकारी, कनिष्ठ तकनीकी सहायक, लेखा सहायक, एमआईएस मैनेजर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, समन्वयक, रोजगार सहायक एवं सहायक आदि के कुल 700 आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदनों की छंटनी कर महिला आवेदकों को प्राथमिकता देते हुए रिलोकेशन के योग्य 237 आवेदकों की प्रथम सूची तैयार की गई। शेष आवेदन पत्रों पर कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

More News : Rajasthan MNREGA , MNREGA, NREGA Rajasthan, Contract Workers,One Time Relocation, Ashok Gehlot,