राजस्थान : देश का पहला 3डी मास्क बचाएगा संक्रमण से

0
6

जयपुर। कोरोना के बेहतरीन उपचार को लेकर देशभर में विख्यात सवाई मान सिंह अस्पताल,(SMS Hospital) जयपुर के चिकित्सकों व एमएनआईटी, (MNIT Jaipur)जयपुर के सहयोग से कंपनी ने कोरोना से बचाव के लिए ऐसा मास्क बनाया है जो की संक्रमण से 99.9 फीसदी बचाएगा। अहा 3डी ने हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जरी विभाग के वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. विरेंद्र डी सिन्हा व एमएनआईटी के डायरेक्टर प्रो. यारागट्टी के सहयोग से 3डी तकनीक युक्त देश का पहला मास्क बनाया है। खास बात ये है कि इस मास्क का विकास एवं निर्माण पूर्णतया जयपुर में हुआ है।

कंपनी के निदेशक आकाश ने बताया कि 40 ग्राम वजनी यह मास्क पूर्णतया ट्रांसपेरेंट है, जो कि नरम व लचीला, मेडिकल कम्पाउड से बना है। दिखने में आकर्षक 3 डी मास्क सांस लेने में आसान है। प्रीमियम रीयुजेबल रेसपिरेटर 3 डी मास्क में रिप्लेसेबल फिल्टर कन्सेप्ट है। यह सर्जिकल मास्क जितना प्रभावशाली है। इस मास्क को गर्म पानी या भाप से सेनेटाइज करके इसका पुन: प्रयोग किया जा सकता है। एक फिल्टर सात दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। एक मास्क के साथ 11 फिल्टर उपलब्ध कराये गए हैं जो कि तीन से चार महीने तक उपयोग में लिए जा सकते हैं। इसके बाद मार्केट से केवल फिल्टर खरीद कर इसमें इस्तेमाल किए जा सकते हैं यानी यह आपका मास्क सदा के लिए है। इसका इस्तेमाल महीनों नहीं बल्कि सालों तक किया जा सकता है।

एमएनआईटी जयपुर की एलुमनाई सारथी टैक्नोलॉजीज़ की ओर से सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के लिए 500 मास्क कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी को सौंपे गए। इसके अलावा जयपुर ट्रेफिक पुलिस को भी 200 3डी मास्क एसोसिएशन की ओर से दिए गए हैं। सारथी टेक्नोलॉजीज एवं अहा 3डी एमएनआईटी के एलुमनाई एसोसिएशन का हिस्सा हैं। इस मौके पर एसोसिएशन के डीन प्रो. तरुषचंद्र व सारथी टैक्नोलॉजी के आयुष्मान गुप्ता भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here