राष्ट्रीय बालिका दिवस पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का ऑनलाईन आयोजन

0
3

जयपुर। प्रदेश में आमजन तक कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम एवं बेटियां अनमोल हैं का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से (National Girl Child Day) राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को कन्या भ्रूण हत्या को ‘न’ कहें थीम पर ऑनलाईन पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता (online drawing competition) आयोजित की जायेगी। इस प्रतियोगिता में प्रदेश की कक्षा 6 से 10 तक की छात्राएं हिस्सा ले सकती हैं।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत इस बार ऑनलाईन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता की प्रविष्टियां 24 जनवरी 2021 को सायं 5 बजे तक मोबाईल से पीडीएफ या जेपीजी फॉर्मेट में स्केन कर वाट्सएप नं. 9799997795 पर भेजी जा सकती हैं। तीन श्रेष्ठ प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। प्रतियोगिता से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाईट www.rajswasthya.nic.in/rbd.htm पर उपलब्ध हैं।

परियोजना निदेशक पीसीपीएनडीटी शालिनी सक्सेना ने बताया कि इस अवसर पर आकाशवाणी पर प्रातः 11 से दोपहर 12 बजे तक विशेष फोन-इन कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है। इस एक घंटे की अवधि में कोई भी श्रोता फोन नं. 0141-2200600 या 2200700 पर फोन कर सवाल-जवाब कर सकता है। इस कार्यक्रम में कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम विषय पर चर्चा की जायेगी।

पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत गर्भस्थ शिशु का लिंग परीक्षण कानूनन अपराध है। उन्होंने बताया कि इस कार्य में कोई भी लिप्त हो तो सूचना या शिकायत टोल फ्री नं. 104/108 या वॉट्सएप नं. 9799997795 पर दर्ज करवायी जा सकती है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here