अकेलापन वृद्धा अवस्था का सबसे बड़ा कारक :स्टडी

जीवन की ‘तीसरी पारी‘ वर्चुअल कार्यक्रम

जयपुर(Health News)। रेगुलर हेल्थ इशू की जद्दोजहद, कम होती दोस्ती के दायरे, अपने प्रशासनिक व सामाजिक अधिकारों की जानकारी या पैसों की बडती जरुरत को कैसे पूरा करें, यह सब सवाल बढ़ती उम्र (Loneliness) के साथ साथ जहन में आते रहते हैं। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए वार्षिक सामाजिक सरोकार के क्रम में गोयल हॉस्पिटल (Goyal Hospital)द्वारा जीवन की ‘तीसरी पारी‘ एक वर्चुअल कार्यक्रम आज (09 अगस्त, रविवार) शाम 5ः00 बजे आयोजित किया गया। जिसमें सैकड़ों लोगों ने अपने मन के सवाल लाइव स्पीकर से पूछे और जवाब जाने। कार्यक्रम के संयोजक एवं सूत्रधार सुप्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ विनय गोयल ने बताया।

चौहटन विधायक की फोटो पर कमेंट करने पर शिक्षक निलंबित

कार्यक्रम में राजस्थान की प्रमुख हस्तियों ने देश और विदेश के लाखों लोगों के साथ रूबरू हुए। जिनमें राजस्थान अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, अजय लांबा ने बताया कि वृद्धावस्था में लोगों को कई प्रकार के सुरक्षा की प्रॉब्लम होती है जिसमें बच्चों द्वारा प्रताड़ना सबसे अहैम है, जिनके लिए उन्होंने उपाय बताएं व संविधान में प्रदत्त सुविधाओं के बारे में बताया कि हर वृद्ध व्यक्ति को सुरक्षा मुहैया कराना पुलिस का दायित्व है। एडवोकेट, पवन शर्मा ने वृद्ध व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए समविधान में धारा 41 और धारा 46 के बारे में संशेप में जानकारी दी।

पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्थान, शैलेंद्र अग्रवाल ने बताया कि वृद्धावस्था में अकेलापन परेशानी का केंद्र है। एक स्टडी के अनुसार अकेलापन वृद्धा अवस्था का सबसे बड़ा कारक है। सोशल सर्कल बडाने या सोशल रहने की सलाह दी जिसमें ना सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि हमारे आस पास जो भी लोग हैं चाहे वह हमारा परिवार चाहे एकस्टैंडि फैमिली हो या फिर हमारे पड़ोसी से मेलजोल रखना और उनसे मित्रता करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। अकेलेपन को दूर करना बहुत ही आवश्यक है।

राजस्थान : आयुर्वेद चिकित्सकों के 450 पदों पर होगी भर्ती

डॉ विनय गोयल, सुप्रसिद्ध हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ ने बताया कि वृद्धावस्था में घुटने और जोड़ों का दर्द बहुत सामान्य रूप से पाया जाता है, इस दौरान वृद्ध को चलने फिरने में काफी दिक्कत आती है लेकिन यह एक आम समस्या है तथा आज की तारीख में घुटनों का ऑपरेशन करा कर वो अपनी आगे की जिंदगी को बेहतर रूप से जी सकते हैं।

डॉ राजीव बगरहट्टा ह््रदय रोग विशेषज्ञ ने बताया कि वृद्धावस्था में हृदय कम काम करता है। उसके लिए अपनी दवाइयां रेगुलर रूप से ले, उसको बीच में ना छोड़े, नियमित व्यायाम करें, नमक का सेवन कम करें, तेल कम खाएं व अपने जीवन को और बेहतर बनाएं व हृदय तंदुरुस्त रखें। जिस प्रकार आप आपनी सुरक्षा करतें हैं उसी प्रकार आपने हृदय व शरीर की सुरक्षा करना भी आपका दायित्व है।

राजस्थान में पंचायत सहायकों को जल्द मिलेगा मानदेय : मुख्यमंत्री

मंगलम ग्रुप के चेयरमैन, एन के गुप्ता ने मंगलम ग्रुप द्वारा डैवलपड टाउनशिप के बारे में बताया। राजस्थान एचडीएफसी बैंक के प्रमुख, सत्येन मोदी ने बताया कि किस प्रकार वृद्धावस्था में मॉर्गेज लोन की व्यवस्था होती है मतलब अगर आपके पास घर है और पैसा नहीं तो आप घर को गिरवी रखकर बैंक से पैसा पा सकते हैं।

राजस्थान : पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 326 पदों पर होगी सीधी भर्ती

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version