राजस्थान के 9 जिलों में 45 हजार विद्यार्थी देंगे जेईई मेन परीक्षा, रोडवेज बसों में होगी नि:शुल्क यात्रा

जयपुर (Rajasthan News)। राजस्थान सहित देशभर में (JEE Exam) इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (Joint Entrance Examination) मेन मंगलवार से शुरू होने जा रही हैं। प्रदेश के 33 जिलों में से 9 जिलों में ही 19 सेंटर बनाए गए है इन पर जेईई मेन परीक्षा होगी। इस परीक्षा में 45 हजार विद्यार्थी बैठेंगे। यह परीक्षा 6 सितंबर तक 12 शिफ्टों में सुबह 9 से 12, दोपहर 3 से 6 बजे के बीच होगी। परीक्षा देश के 224 शहरों में 660 परीक्षा केंद्रों पर होगी। 1 सितंबर को बीआर्क एवं बी-प्लानिंग का एग्जाम होगा। 2 से 6 सितंबर को बीई-बीटेक परीक्षा 489 परीक्षा केंद्रों तथा साथ ही विदेशों के 8 शहरों में भी आयोजित होगी।

छोटे बच्चों का बॉडी गार्ड बनेगा स्मार्ट ट्रैकर यूनिफॉर्म

रोडवेज बसों में होगी नि:शुल्क यात्रा

मेन के लिए 24 जिलों के स्डूडेंट्स को दूसरे शहरों से सफर करना पड़ेगा। कई स्टूडेंट्स को एग्जाम देने के लिए 250 से 300 किमी दूर जाना पड़ेगा। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि बसें और ट्रेनें सीमित संख्या में ही चल रही हैं। राजस्थान सरकार ने विद्यार्थियेां को रोड़वेज बसों की व्यवस्था की है। जिसमें विद्यार्थी फ्री में सफर कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कई सुविधाएं और राहत प्रदान की हैं। मुख्यमंत्री श्री गहलोत के निर्देश पर इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी किए हैं।
इस बारे में गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि जेईई और नीट अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए राज्य में लॉकडाउन लागू नहीं माना जाएगा। उन्होंने बताया कि नीट और जेईई के अभ्यर्थी और उनके अभिभावकों के लिए एडमिट कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी को वैध पास माना जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना में 2022 तक कैसे सभी गरीबों को मिलेंगे घर, जानिए योजना का पूरा खाका

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में नौ शहरों यथा अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर में 31 अगस्त 2020 से 7 सितंबर 2020 तक जेईई मेन एग्जाम आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही राजस्थान के छह शहरों यथा अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में 12 सितंबर 2020 से 14 सितंबर 2020 तक नीट का आयोजन किया जाएगा।


नीट और जेईई मेन (Neet Jee Exam) परीक्षा वाले शहरों में अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के लिए परीक्षा के निर्धारित दिवसों पर होटल, रेस्त्रां, धर्मशाला खुले रहेंगे। इस दौरान अभ्यर्थी, उनके अभिभावक और रेस्टोरेंट केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी और गाइडलाइन का पालन करेंगे। अभय कुमार ने बताया कि परीक्षा के आयोजकों को कोविड-19 से संबंधित सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। दो गज की दूरी, मास्क पहनने, सार्वजनिक स्थलों पर न थूकने, बार-बार हाथ धोने जैसी बातों का परीक्षा केंद्र पर विशेष खयाल रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन को इस संबंध में परीक्षा केंद्र के बाहर कोविड-19 से संबंधित सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्यपाल ने प्रवासियों से कहा ”राजस्थान आपका घर”
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के निर्देश पर नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों की परिवहन की व्यवस्था का भी विशेष खयाल रखा गया है। इस संबंध में जयपुर शहर में जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (जेसीटीसीएल) नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर मुफ्त परिवहन की सुविधा प्रदान करेगा। राज्य के अन्य शहरों में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा नीट और जेईई मेन एग्जाम के अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर मुफ्त परिवहन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी का ”बदली बदली लागे” पर धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

कोलकाता कॉलेज की मेरिट लिस्ट में टॉप करके खुश हैं सनी लियोन

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version