राजस्थान की पहली फूल मंडी मुहाना में शुरु

Rajasthan First flower market inauguration in Mahatma Jyotiba Phule Krishi Upaj Mandi Muhana

जयपुर (Rajasthan News)। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी (Agriculture Minister Prabhu Lal Saini) ने मंगलवार को (Mahatma Jyotiba Phule Krishi Upaj Mandi, Muhana) महात्मा ज्योतिबा फुले कृषि उपज मंडी समिति मुहाना परिसर में निर्मित प्रदेश की पहली (Flower Market) पुष्प मंडी का लोकार्पण किया।

इसके साथ ही उन्होंने कृषि उपज मंडी समिति अनाज, जयपुर के नवीन गौण मंडी यार्ड सांगानेर (Sanganer) का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि इस मंडी के बनने से पुष्प उत्पादक किसानों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्हाेंने बताया कि 8 बीघा क्षेत्र में निर्मित यह मंडी देश की सबसे बड़ी पुष्प मंडी है। इसमें व्यापारियों को 144 दुकानों का आवंटन किया गया है।

इस अवसर पर मुहाना मंडी के सब्जी ब्लॉक और आलू ब्लॉक में 27 करोड़ की लागत से बनने वाले डॉम कवरिंग का भी शिलान्यास किया गया।

कृषि मंत्री ने बताया कि इन डॉम के बनने से बारिश और धूप में किसानों की फसलें खराब नहीं होगी और इसका लाभ व्यापारियों और उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। इसके साथ ही मुहाना मंडी में एक करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से बनने वाले पार्क का भी शिलान्यास किया गया।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने कृषि को अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है।

उन्होंने बताया कि यहां हुए नवाचारों की वजह से प्रदेश की गिनती देश के अग्रणी राज्यों में होने लगी है। उन्होंने प्रदेश में हुए जैतून, खजूर और किनोवा की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय का स्मरण करते हुए उनके सिद्धांतों पर चलने की बात कही।

इस अवसर ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र राठौड़, सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान, उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, खान राज्य मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, राज्यसभा सांसद मदन सैनी, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, युवा बोर्ड अध्यक्ष भूपेन्द्र सैनी, अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि श्रीमती नीलकमल दरबारी, कृषि आयुक्त विकास सीताराम भाले, उद्यान विभाग के निदेशक वी.पी. सिंह, कृषि विपणन विभाग के निदेशक दीपक नंदी, राजस्थान स्टेट सीड्स कॉर्पोरेशन की प्रबंध निदेशक श्रीमती अनुप्रेरणा कुंतल सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

Tags : Agriculture Minister,Mahatma Jyotiba Phule Krishi Upaj Mandi, Muhana,Sanganer

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version