अनूपगढ़ को जिला बनाने का प्रस्ताव वर्तमान में विचाराधीन नहीं – राजस्व मंत्री

0
25
Rajasthan Assembly , Anupgarh, Revenue Minister ,
जयपुर। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले (Sri Ganganagar)के अनूपगढ़ को जिला (Anupgarh) बनाने की मांग पर राज्य सरकार अभी कोई विचार नही कर रही है, इसकी जानकारी विधानसभा (Rajasthan Assembly) में मंगलवार को दी गई। इसके साथ ही अनूपगढ़ के जिला बनने की अटकलों पर विराम लग गया है।
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी (Revenue Minister)ने मंगलवार को विधानसभा में स्पष्ट किया कि अनूपगढ़ को जिला बनाने का प्रस्ताव वर्तमान में विचाराधीन नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस संबंध में कोई समिति गठित नहीं है। श्री चौधरी प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में राज्य में नये जिलाें, उपखण्ड, पुलिस उपखण्डों के पुनर्गठन के संबंध में डॉ. परमेश चन्द्र समिति का गठन किया गया था। समिति की रिपोर्ट में केवल अध्यक्ष के हस्ताक्षर होने तथा समिति के अन्य सदस्यों के हस्ताक्षर नहीं होने के कारण रिपार्ट पर विचार नहीं किया जा सका।
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आज के समय में इस सम्बन्ध में कोई समिति नहीं है। इससे पहले विधायक श्रीमती सन्तोष के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्री चौधरी ने बताया कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में किसी प्रकार की समिति का गठन नहीं किया गया है। जबकि गत राज्य सरकार द्वारा राज्य में नये जिलों, उपखण्ड, पुलिस उपखण्डों के पुनर्गठन/सृजन के संबंध में राज्य सरकार को सुझाव देने के लिए डॉ. परमेश चन्द्र, सेवा निवृत आई.ए.एस की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन 20 जनवरी 2014 को किया गया था।
उन्होंने बताया कि अनूपगढ़ को जिला बनाने के संबंध में विभिन्न संस्थाओं, संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों आदि द्वारा मांग की जाती रही है। उच्च स्तरीय समिति द्वारा वर्ष 2018 में प्रस्तुत रिपोर्ट उच्च स्तर पर परीक्षणाधीन है। श्री चौधरी ने बताया कि वर्तमान में नवीन जिला बनाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के एक्टिव कंसिडरेशन में नहीं है।
राज्य सरकार की नीति, प्रशासनिक आवश्यकताओं एवं वित्तीय संसाधनों की उपलब्धताओं के आधार पर नये जिले के गठन के संबंध में यथोचित निर्णय लिया जाता है।

More News : Rajasthan Assembly , Anupgarh, Revenue Minister,

यह भी पढ़ें:  राज्य सरकार नशीले पदार्थों की आपूर्ति एवं बिक्री पर लगाम लगाने के लिए गंभीर - स्वायत्त शासन मंत्री