PM Modi Hike DAP Fertilizer Subsidy : केंद्र सरकार ने डीएपी खाद पर बढ़ाई 140 प्रतिशत की सब्सिडी

PM Modi Government takes decision of hiking DAP fertilizer 140 Percent subsidy for farmer

DAP fertilizer, PM Narendra Modi, Chief Minister Yogi Adityanath, Amarendra Pratap Singh, UP News, Bihar News डीएपी खाद, पीएम नरेंद्र मोदी, PM Modi Hike DAP Fertilizer Subsidy, DAP fertilizer, Fertilizer Subsidy,Farmers,DAP,Urea,BJP,PM Modi Government,hiking DAP fertilizer subsidy for farmer, किसान, डीएपी, पीएम मोदी, किसान, सब्सिडी,किसानों को सब्सिडी,

जयपुर। देशभर (India) के किसानों (Farmers) के लिए राहतभरी खबर है कि अब पीएम (PM) मोदी (Modi) ने डीएपी खाद (DAP fertilizer) पर 140 प्रतिशत की सब्सिडी (Subsidy) बढ़ाई है।

केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा किसानों के हित में डीएपी खाद के कट्टा की कीमत में भारी कमी करने पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) ने गुरुवार को (PM) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) एवं कृषि मंत्री (Agriculture Minister) नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) का आभार एवं अभिनंदन व्यक्त किया है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की गतिविधियों की समीक्षा एवं आगामी योजना के लिए आयोजित हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक को सम्बोधित करते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार के इस निर्णय से अब किसानों को डीएपी (DAP) का एक कट्टा 2400 रुपये के बजाय 1200 रुपये में मिलेगा।

यह भी पढ़ें : अमृतसर – जामनगर एक्सप्रेस वे पर्यटन और औधोगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण

कैलाश चौधरी (Kailash Choudhary) ने कहा कि कोरोना काल के इस कठिन समय में भी मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को कई कल्याणकारी योजनाओं (Government Scheme) के माध्यम से आर्थिक संबल देने के कार्य किया है।

इसमें हाल ही में देश के 11 करोड़ किसानों को 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि सीधे खातों में भेजी। इसके अलावा भी मोदी (Modi) सरकार (Government) किसानों के हित में विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी(Kailash Choudhary) ने बताया कि केंद्र सरकार ने डायमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) की खाद में अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि की है, जिस पर 140 फीसदी की सब्सिडी अर्थात 12,00 रुपये प्रति बोरी सब्सिडी देते हुए खाद की कीमत 24,00 से 12,00 कर दी है, साथ ही मूल्य वृद्धि का सारा अतिभार केंद्र सरकार ने ही वहन करने का निर्णय लिया है।

प्रति बोरी सब्सिडी की राशि कभी भी एक बार में इतनी नहीं बढ़ाई गयी है।

कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री (PM) मोदी (Modi) की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में इस संबंध में विस्तृत चर्चा हुई कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की बढ़ती कीमतों के कारण खाद की कीमतों में वृद्धि हो रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री (PM) द्वारा निर्णय लिया गया कि बेशक अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोत्तरी हो रही हो पंरतु हमें किसानों को पुरानी दरों पर ही खाद उपलब्ध करवानी है। अब डीएपी (DAP) की बोरी 1200 रुपये में ही मिलेगी जिसकी वास्तविक कीमत बाजार आधारित मूल्यों पर 2400 रुपये है।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि फॉस्फोरिक एसिड व अमोनिया की अंतर्राष्ट्रीय कीमतें 60 से 70 फीसदी तक बढ़ा दी गयी हैं, जिसके कारण डीएपी की वास्तविक कीमत अब 2400 रुपये है, खाद कंपनियां 500 रुपये की सब्सिडी घटाकर वर्तमान में 1900 रुपये में बेचती थीं परंतु इस निर्णय के कारण डीएपी खाद की बोरी किसानों को 1200 रुपये में ही मिलती रहेगी।

कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार हर वर्ष रासायनिक खादों की सब्सिडी लगभग पर 80,000 करोड़ रुपये व्यय करती है।

अब इस सब्सिडी को बढ़ाने के कारण 14,775 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे और यह मूल्य वृद्धि का सारा अतिभार केंद्र सरकार ने उठाने का फैसला किया है।

प्रति बोरी सब्सिडी (DAP) की राशि कभी भी एक बार में इतनी नहीं बढ़ाई गई है। पिछले साल डीएपी की वास्तविक कीमत 1,700 रुपये प्रति बोरी थी, जिसमें केंद्र सरकार 500 रुपये प्रति बैग की सब्सिडी दे रही थी। इसलिए कंपनियां किसानों को 1200 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से खाद बेच रही थी।

More News : DAP fertilizer, PM Narendra Modi, Chief Minister Yogi Adityanath, Amarendra Pratap Singh, UP News, Bihar News डीएपी खाद, पीएम नरेंद्र मोदी, PM Modi Hike DAP Fertilizer Subsidy, DAP fertilizer, Fertilizer Subsidy,Farmers,DAP,Urea,BJP,PM Modi Government,hiking DAP fertilizer subsidy for farmer, किसान, डीएपी, पीएम मोदी, किसान, सब्सिडी,किसानों को सब्सिडी,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version