राजस्थान में किशोरियों और युवा महिलाओं को शिक्षा से जोड़ने का प्रयास : एजुकेट गर्ल्स

NGO Effort to connect adolescent girls and young women with education in Rajasthan

NGO, Effort, adolescent girls, women, education, Rajasthan

NGO Effort to connect adolescent girls and young women with education in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और युवा महिलाओं को ​इससे जोड़ने की लिए काम कर रही एजुकेट गर्ल्स संस्था इस दिशा में सकारात्मक रुप से काम कर रही है। इनकी और से बालिकाओं और युवा महिलाओं के लिए प्र​गति शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट प्रगति की एसोसिएट डायरेक्टर गीतिका हिगिंस ने बताया कि प्रदेश की बालिकाओं और युवा महिलाओं को शिक्षा से जोड़ने के उद्वेश्य से प्रोजेक्ट प्रगति की शुरुआत की गई है। वर्ष 2021 से प्रगति शिविर का आयोजन किया जा रहा है। बारां जिले के 36 गावों में प्रगति शिविरों का आयोजन किया गया है। इनमें राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के कक्षा 10 में नामांकित युवा महिलाओं को जोड़ा गया है।

उन्होने बताया कि इसमें स्कूल न जाने वाली किशोरियों और युवा महिलाओं को शिक्षा से वापस जोड़ने का प्रयास कर रहे है। शिक्षा के माध्यम से युवा महिलाओं को शिक्षा के साथ कौशल प्रशिक्षण दे कर उन्हे सक्षम बना सकते है ताकि वे अपने निर्णय और विकल्पों का चयन खुद कर सकें।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

NGO Effort to connect adolescent girls and young women with education in Rajasthan

जिले के प्रत्येक गांव में प्रोजेक्ट प्रगति शिविरों में युवा महिला छात्रों के समूहों का मार्गदर्शन किया जाएगा। उन्हें व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रमों के माध्यम से जोड़ा जाएगा और यह सुनिश्चित करेंगे की 100% छात्रा परीक्षाओं में भाग ले और सफलतापूर्वक परीक्षाएँ पूरी करे।

प्रोजेक्ट प्रगति का उद्देश्य इस कार्यक्रम में सामुदायिक भागीदारी सुनिश्चित करना और युवा महिला स्कूल जा कर पढ़ सकें इसलिए प्रयास करना है। प्रोजेक्ट प्रगति के तहत 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद इन छात्रों को करियर और आजीविका के अवसरों पर मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए : Click Here

Tags : NGO, Effort, adolescent girls, women, education, Rajasthan

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version