जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में विकास परियोजनाओं की निगरानी और मूल्यांक पर अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

Monitoring and Evaluation of Development Projects at Jaipuria Institute of Management

International Training Program, International Training, Monitoring, Evaluation, Development Projects, Jaipuria Institute of Management, MBA, BBA,

Monitoring and Evaluation of Development Projects at Jaipuria Institute of Management

जयपुर। राजधानी के जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर में “विकास परियोजनाओं की निगरानी और मूल्यांकन” पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

प्रतिभागियों का पारंपरिक तरीके से टीका लगाकर स्वागत किया गया। उद्घाटन समारोह की शुरुआत देवी सरस्वती के आशीर्वाद के आह्वान के साथ शुरू हुई। जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर की एमडीपी, ट्रेनिंग एंड कंसल्टेंसी की चेयरपर्सन डॉ. टीना जैन ने मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने जयपुरिया की शानदार विरासत और जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा की गई कई पहलों पर प्रकाश डाला। इसके अलावा, उन्होंने जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर में उपलब्ध कार्यकारी शिक्षा और परामर्श कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

‘भागीदारी/समुदाय आधारित निगरानी’ शीर्षक वाले सत्र का संचालन जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर में अर्थशास्त्र की सहायक प्रोफेसर डॉ. ओउमकुमारी आर द्वारा किया गया। इस सत्र के दौरान, भागीदारी/समुदाय-आधारित निगरानी के पीछे के मुख्य सिद्धांत पर चर्चा की गई, जो समुदाय के भीतर व्यक्तियों को पहल, नीतियों या परियोजनाओं के प्रभाव की देखरेख और आकलन करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाना है।

यह भी पढ़ें : Moviespapa : मूवी पापा से किसी भी मूवी को अच्छे प्रिंट में करें डाउनलोड

दूसरा सत्र “खुशी और कल्याण” की कला पर केंद्रित था और इसका संचालन जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर के निदेशक डॉ. प्रभात पंकज ने किया। एक ज्ञानवर्धक और दूरदर्शी प्रयास में, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर के निदेशक ने एक मनोरम सत्र का आयोजन किया।

जैसे ही कार्यक्रम समाप्त हुआ, एक भव्य समापन समारोह आयोजित किया गया, जहाँ प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। हार्दिक तालियों के बीच, उपस्थित लोगों ने जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर की उल्लेखनीय सुविधाओं और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे की प्रशंसा की। उन्होंने विशेष रूप से सावधानीपूर्वक डिजाइन किए गए सत्रों की सराहना की, जो उत्कृष्टता के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता के चमकदार प्रमाण के रूप में सामने आए।

इसमें अर्जेंटीना, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान जैसे पच्चीस देशों के प्रतिभागी शामिल थे। बोत्सवाना, कैमरून, कोटे डी आइवर, इथियोपिया, घाना, गिनी, होंडुरास, केन्या, लेबनान, मेडागास्कर, मलावी, मालदीव, मंगोलिया, म्यांमार, नाइजर, नाइजीरिया, श्रीलंका, ताजिकिस्तान, तंजानिया, टोंगा और वियतनाम।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : International Training Program, International Training, Monitoring, Evaluation, Development Projects, Jaipuria Institute of Management, MBA, BBA,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version