राजस्थान : दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों में 59.19 फीसदी मतदान

Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan

Loksabha Election 2024, Voting in Rajasthan , Voting,

Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan

-गुरजंट सिंह धालीवाल

जयपुर । राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 सीटों के लिए वोटिंग हुई। इन सीटों पर शाम साढे पांच बजे तक 59.19 फीसदी वोटिंग हुई है। बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर सबसे ज्यादा 69.79 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि पाली सीट पर सबसे कम 51.75 फीसदी वोट पड़े हैं।

इसके अलावा जोधपुर में 58.35, बाड़मेर-जैसलमेर में 69.79, पाली में 51.75, जालौर में 57.75, राजसमंद में 52.17, अजमेर में 52.38, भीलवाड़ा में 54.67, चितौड़गढ़ में 61.81, उदयपुर में 59.54, बांसवाड़ा में 68.71, टोंक-सवाईमाधोपुर में 51.92, कोटा में 65.38, झालावाड़-बारां में शाम साढे पांच बजे तक 65.23 वोटिंग हुई है।

इन दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में कैद

दूसरे चरण में भाजपा के उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत, ओम बिरला, कैलाश चौधरी, सीपी जोशी, भागीरथ चौधरी तथा कांग्रेस के डॉ. सीपी जोशी, प्रहलाद गुंजल, बाड़मेर-जैसलमेर से कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल व निर्दलीय रविंद्रसिंह भाटी सहित कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है।

वहीं, बांसवाड़ा से महेंद्रजीतसिंह मालवीय व टोंक-सवाई माधोपुर से भाजपा प्रत्याशी सुखबीर सिंह जौनापुरिया व पूर्व डीजीपी हरीश मीणा के भाग्य का भी फैसला ईवीएम में 4 जून तक कैद हो गया है।

बाड़मेर-जैसलमेर : कांग्रेस के पोलिंग एजेंट से मारपीट

बाड़मेर जिले के शिव विधानसभा के थुंबली गांव में निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी और कांग्रेस उम्मीदवार उम्मेदाराम बेनीवाल के समर्थक आपस में भिड़ गए। मौके पर बायतु विधायक हरीश चौधरी पहुंचे।

बायतु विधायक हरीश चौधरी और आईजी विकास कुमार के बीच नोक-झाेंक हो गई। चौधरी का कहना था- बिना पोलिंग एजेंट के वोटिंग कैसे हो रही है, उसके साथ मारपीट कर बाहर निकाल दिया गया। इस पर वे कुछ देर के लिए धरने पर बैठ गए।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के पोलिंग एजेंट के साथ मारपीट कर बूथ से बाहर निकाल दिया। इसके बाद आधे घंटे तक वोटिंग रोकी गई। दोनों पक्षों में झड़प के दौरान शिव थाना सीआई सुमेर सिंह के नाक पर चोट लग गई।

बाड़मेर के सोलंकियों की ढाणी में निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी और ताराराम के समर्थक आपस में भिड़ गए थे। सूचना मिलने पर एसपी नरेंद्र सिंह मीणा मौके पर पहुंचे और भीड़ को वहां से खदेड़ा। इस झड़प में दोनों पक्षों के दो लोग घायल हो गए। वहीं दो हिरासत में लिया गया है।

जैसलमेर के बड़ाबाग बूथ पर 7 घंटे बाद वोटिंग शुरू हुई। जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी और कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष अमरदीन फकीर के आश्वासन पर ग्रामीण माने। यहां करीब 925 मतदाता है और सुबह केवल बीएलओ ने ही मतदान किया था।

पूर्व मंत्री और बायतु विधायक हरीश चौधरी अपने गांव लाधानियों की ढाणी से ट्रैक्टर चलाकर वोट डालने पहुंचे। बीजेपी प्रत्याशी कैलाश चौधरी ने बालोतरा शहर के समदड़ी रोड बूथ पर सुबह जल्दी वोटिंग की। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार उम्मेदाराम बेनीवाल और निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी ने भी वोट कास्ट किया।

पाली : केबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने सपरिवार की वोटिंग

पाली सांसद और भाजपा प्रत्याशी पीपी चौधरी ने अलसुबह ही अपने गांव भावी पहुंचकर मतदान केन्द्र संख्या 118 पर सपरिवार मतदान किया। वहीं, सुमेरपुर से विधायक व राजस्थान सरकार में पशुपालन, डेयरी एवं देवस्थान विभाग के केबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने बेटे दिनेश कुमावत व पूरे परिवार के साथ बूथ संख्या 275 पर मतदान किया।

Loksabha Election 2024, Voting in Rajasthan , Voting,

पाली शहर के नया गांव सरकारी स्कूल बूथ पर पिछले 2 घंटे से ईवीएम बंद रही। ऐसे में यहां वोटर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। पाली जिले के सोजत क्षेत्र में धुरासनी ग्रामं पंचायत के बूथ संख्या 116 के मतदाताओं ने अपनी मांगों को लेकर लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार कर दिया।

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पानी की समस्या है और रोड भी टूटी हुई है। सूचना पर सोजत तहसीलदार दिलीपसिंह मौके पर पंहुचे और ग्रामीणों से समझाइश की। पाली लोकसभा से निर्दलीय प्रत्याशी दीपक बामणिया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गेटअप में मतदान करने पहुंचे।

 बागेश्वर महाराज ने कहा, युवतियां प्रेम के चक्कर में पड़कर दिग्भ्रमित ना हों

जोधपुर : वीडियो बनाने पर कांस्टेबल को पीटा, दो पकड़े

जोधपुर जिले के पीपाड़ तहसील के चौकड़ी खुर्द गांव में मतदान केंद्र का वीडियो बनाने से टोकने पर कुछ लोगों ने कॉन्स्टेबल के साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने 2 लोगों को हिरासत में लिया है।

Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan

पूर्व सीएम अशोक गहलोत,भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत और कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह उचियारड़ा अपने परिवार के साथ सुबह वोट देने पहुंचे। वहीं सरदारपुरा विधानसभा के बूथ पर वोट देने आया एक युवक अचानक बेहोश हो गया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने उसे गोद में उठाया और हॉस्पिटल ले गए।

उदयपुर : प्रवासियों ने निकाली वोटिंग बारात

उदयपुर के हाउसिंग बोर्ड मतदान केंद्र पर असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। उदयपुर के देबारी का रहने वाला जितेंद्र वैष्णव पूरी बारात लेकर वोट डालने पहुंचा। जितेंद्र की शादी 50 किमी दूर राजसमंद जिले के देलवाड़ा में थी। वहां जाने से पहले दूल्हा बारात लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंचा। फिर वोट दिया। यहां डिलीवरी के 2 दिन बाद विवाहिता ने भी वोट दिया। सूरत-महाराष्ट्र से आए प्रवासियों ने वोटिंग बारात निकाली।

Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan

इस दौरान थाली की थाप पर वे लोग नाचते-गाते पहुंचे। उदयपुर में फर्जी मतदान के बाद बूथ पर मौजूद अधिकारियों ने युवक से टेंडर डलवाया। उदयपुर में पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने मतदान किया।

राजसमंद से चुनाव लड़ने वाली महिमा कुमारी ने उदयपुर के जगदीश चौक मतदान केंद्र पर वोट दिया। उनके पति नाथद्वार विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने कहा कि सभी वोट करें और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान दें।

भीलवाड़ा : अचानक चक्कर खाकर गिरे बुजुर्ग की मौत

भीलवाड़ा के पुर कस्बे में मतदान से पहले बुजुर्ग की मौत हो गई। छगनलाल (80) अपने पोते के साथ सामुदायिक भवन स्टेडियम रोड के बूथ पर वोट देने पहुंचे थे। यहां वे लाइन में खड़े थे और अचानक चक्कर आने पर नीचे गिर गए।

मौके पर ही डॉक्टर्स को बुलाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। बूथ संख्या 40 रा.उ.मा.विद्यालय के बालेसरिया मतदान केंद्र पर भैरूखेड़ा निवासी दूल्हा पूरण गुर्जर और दुल्हन रीना गुर्जर दोनों अलग-अलग मतदान करने पहुंचे। दोनों शाम विवाह बंधन में बंधें, लेकिन दोनों विवाह के फेरे शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही मतदान किया।

जहाजपुर में 151 मतदान केंद्र पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव धीरज गुर्जर ने अपने मत का प्रयोग किया। कांग्रेस प्रत्याशी व विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने राजसमंद लोकसभा क्षेत्र के नाथद्धारा स्थित रिसाला चौक के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Loksabha Election 2024, Voting in Rajasthan , Voting,

बांसवाड़ा : भाजपा प्रत्याशी महेंद्रजीत ने बालिकाओं को दिया शगुन

बांसवाड़ा जिले के घाटोल विधानसभा क्षेत्र में भूंगड़ा पोलिंग स्टेशन पर अनोखा नजारा देखने को मिला। गांव के निवासी 65 साल के गणपत पुत्र जीवा की अचानक मौत हो गई। परिजनों ने उसका दाह संस्कार कराया और सारी विधियां पूर्ण करने के बाद सभी परिजन मतदान करने बूथ पर जा पहुंची। मृतक की पत्नी और बेटों ने भी वोट डाला।

बांसवाड़ा के परमाणु बिजली घर के पुराने विवाद को लेकर बांसवाड़ा विधानसभा के आड़ीभीत गांव में मतदान करने वोटर नहीं पहुंचे और बहिष्कार किया। बांसवाड़ा के गढ़ी विधानसभा के तलवाड़ा कस्बे में महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल के पोलिंग स्टेशन पर कर्मचारी के काम में लापरवाही की शिकायत पर संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया।

भाजपा प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीया भी शुक्रवार सुबह भैरव मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे। इसके बाद उन्होंने अपने बागीदौरा क्षेत्र स्थित नाहरपुरा में बूथ पर पत्नी रेशम मालवीया के साथ पहुंचकर मतदान किया। मालवीया सबसे पहले बूथ पर पहुंचे और मतदान किया। इस दौरान उन्होंने रास्ते में पानी भरकर आ रही दो लड़कियों को गाड़ी रोककर शगुन दिया।

चितौड़गढ : भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने पूजा अर्चना के बाद किया वोट कास्ट

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व चितौड़गढ से भाजपा प्रत्याशी सीपी जोशी मधुबन स्थित बूथ नंबर 147 में वोट देने पहुंचे। उन्होंने पत्नी ज्योत्सना जोशी और 18 साल की बेटी एकता जोशी के साथ वोट डाला। एकता ने पहली बार मतदान किया।

सीपी जोशी ने वोट डालने से पहले चित्तौड़ दुर्ग से कालिका माता मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की। विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने आक्या ने चित्तौड़गढ़ के शहर के मंडी में स्थित बूथ 148 पर वोट डाला। उन्होंने मतदान के बाद सभी मतदाताओं से ज्याेदा से ज्या दा वोट देने की अपील की।

कांग्रेस प्रत्याशी उदयलाल आंजना ने अपने पैतृक गांव केसूंदा में मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी उदयलाल आंजना ने वोट डालने से पहले श्री सांवलिया जी पहुंचकर सांवरा सेठ के दर्शन किए।

झालावाड़-बांरा : बेटे व पोते के साथ वसुंधराराजे ने डाला वोट

झालावाड़ शहर में पूर्व मुख्यमंत्री एवं झालरापाटन विधायक वसुंधरा राजे ने मतदान किया। पूर्व मुख्यमंत्री अपने पोते विनायक प्रताप सिंह के साथ 7 बजकर 20 मिनट पर मतदान केंद्र पहुंचीं। उनके पोते ने लोकसभा में पहली बार वोट डाला।

इस दौरान उनके बेटे और भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह भी उनके साथ मौजूद थे। दुष्यंत सिंह ने अपनी मां वसुंधरा राजे के पैर छूकर जीत का आशीर्वाद लिया। इसके बाद वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए रवाना हुए। कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला जैन भाया ने बटावदा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में बनाए गए बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।

उर्मिला जैन ने मतदान करने से पहले घर में पूजा पाठ किया। उसके बाद शहर के कोटा रोड गौशाला पहुंचकर गायों को चारा और गुड़ खिलाया। उन्होंने मतदान के बाद ग्रामीणों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।

कोटा-बूंदी: कई सालों से कोमा में रही महिला ने पति के डाला वोट

कोटा के वीर सावरकर नगर के पोलिंग बूथ पर राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर सबसे पहले वोट करने पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी ने भी मतदान किया। शहर के दादाबाड़ी इलाके के एक बूथ पर सालों से कोमा में महिला अपने पति और बेटे के साथ वोट देने पहुंची।

Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan

भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला वोट देने से पहले गोदावरी धाम पहुंचे, इसके बाद मत दिया। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल परिवार के साथ पहुंचे।

कोटा उत्तर से कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल ने कहा कि इस बार कांग्रेस जीतेगी और सरकार बनाएगी।

अजमेर : भागीरथ चौधरी ने किशनगढ़ में किया मताधिकार का प्रयोग

अजमेर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी भागीरथ चौधरी ने किशनगढ़ में और कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी ने देवास गांव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने अजमेर स्थित संत रामदास विद्यालय मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया।

Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan
Loksabha Election 2024 Voting in Rajasthan

इसी तरह पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में पुष्कर विधायक और कैबिनेट मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बूथ नंबर 101 मुहामी गांव के मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

अजमेर दक्षिण से भाजपा विधायक अनिता भदेल मलियान सैनी स्कूल में वोटिंग करने पहुंचीं। इसी लोकसभा क्षेत्र के दूदू विधानसभा के फागी उपखंड के भाग संख्या 244 पर दुल्हे ने मतदान किया।

जालौर-सिरोही : जिला कलेक्टर पूजा पार्थ डाला पहला वोट

जालोर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र में भीनमाल विधानसभा के कोहरा गांव में शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए महिला बीएलओ टीम जुटी रही। जिस व्यक्ति ने अभी तक वोट नहीं डाला उनकी लिस्ट बनाकर एक-एक को कॉल किया। गांव में कुल 940 मतदाता हैं, जिनमें से दोपहर 3 बजे तक 639 मतदाता वोट डाल चुके थे।

जालोर-सिरोही लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी ने सिरोही के वाडेली गांव में बूथ पर जाकर मतदान किया। जालोर के राजेंद्र नगर में जिला कलेक्टर पूजा पार्थ ने पहला वोट देकर मतदान की शुरुआत की।

राजसमंद : भाजपा प्रत्याशी महिमा सिंह ने उदयपुर में डाला वोट

राजसमंद लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी महिमा सिंह मेवाड़ ने उदयपुर में मतदान किया।

उन्होंने अपने पति नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह के साथ मतदान किया।

कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़ ने आमेट में मतदान करने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचवाई। राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने लोकसभा चुनाव में वोट डालने के बाद फोटो भी क्लिक करवाई।

Tags : Loksabha Election2024 , #Rajasthan

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version