जयपुर : स्पोर्ट्स सर्जरी के उपचार के लिए खुली नई राह

0
5
Sports surgery, surgery, Gangori Hospital,
जयपुर। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गणगौरी अस्पताल में दुर्लभ सर्जरी कार्टिलेज प्रत्यारोपण करने वाले डॉ. सिद्धार्थ शर्मा व उनकी टीम को बधाई दी है।
अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अजय माथुर ने बताया कि इस प्रकार का आपरेशन यहां पहली बार हुआ है और खिलाड़ियों को बहुत लाभ होगा।
जयपुर के गणगौरी अस्पताल में आए मामले में महिला खिलाड़ी को घुटने में बार-बार सूजन आने एवं जोड़ के अटकने के शिकायत थी।  जिसमें डॉ. सिद्धार्थ शर्मा वरिष्ठ ऑर्थोस्कोपी एवं स्पोर्टस इन्ज्यूरी विशेषज्ञ ने कार्टिलेज इन्ज्यूरी के लिए अब तक दुर्लभ सर्जरी कार्टिलेज प्रत्यारोपण की सलाह दी। विशेषज्ञों ने बताया इस सर्जरी को सूक्ष्म छिद्र के द्वारा अंजाम दिया गया। इस तकनीक में मरीज के शरीर से स्वस्थ कार्टिलेज निकाल कर क्षतिग्रस्त कार्टिलेज के स्थान पर प्रत्यारोपित किया गया। अब तक इस प्रकार के ऑपरेशन को बड़े चीरे द्वारा मुख्य सेन्टर पर किया जाता था। चिकित्सकों ने बताया की दूरबीन से किये जाने के कारण मरीज ऑपरेशन के अगले दिन से ही चलने लगेगा और प्रभावी फिजियोथेरेपी के उपरान्त पुनः अपने कार्यो को निर्बाध सम्पादित कर सकेगा।
 इस ऑपरेशन में डॉ. सिद्धार्थ शर्मा के नेतृत्व में डॉ. आलोक तिवारी, डॉ. उत्कर्ष, डॉ. सिद्धार्थ जैन, डॉ. मोहित, डॉ. हर्षित, बसंत कुमार व पंकज का सहयोग रहा ।
एनेस्थिसिया टीम के डॉ. हरप्रित और डॉ. हर्ष, डॉ. हरिश गुप्ता, डॉ.  आयुषी दादीच का विशेष योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here