राजस्थान के सभी 33 जिला मुख्यालयों व शहरों में चला सफाई अभियान

Dera Sacha Sauda volunteers Cleanliness drive in all 33 district headquarters and cities of Rajasthan

Dera Sacha Sauda , Clean campaign, Rajasthan, volunteers, Statue circle Jaipur, Somya Gurjar Mayor, Jaipur Mayor,

Dera Sacha Sauda volunteers Cleanliness drive in all 33 district headquarters and cities of Rajasthan

-लो जी हो गई मरूधरा नीट एंड क्लीन
-डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों के कायल हुए जयपुरराइटस

जयपुर। डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) राजस्थान के श्रद्धालुओं ने शनिवार को पिंकसिटी जयपुर (Pink City Jaipur) सहित पूरे प्रदेश के हर गांव, शहर व संभाग को स्वच्छता की अनुपम सौगात देकर कीर्तिमान रच दिया। अवसर था मरु प्रदेश के डेरा अनुयायियों की ओर से करीब 5 साल बाद परम पिता शाह सतनाम जी महाराज का एमएसजी महारहमोकर्म माह का शुभ भंडारा पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह (Gurmit Ram rahim) के साथ सेलिब्रेट करने का।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्समिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

इस खुशी में पूरे प्रदेश में एक साथ चले इस सफाई महाभियान की शुरूआत पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने यूपी के शाह सतनाम जी आश्रम बरनावा से वर्चुअली स्वयं झाड़ू लगाकर और सफाई महाअभियान से संबंधित स्लोगन लिखे गुब्बारे आसमान में छोड़कर किया।

Dera Sacha Sauda volunteers Cleanliness drive in all 33 district headquarters and cities of Rajasthan

जयपुर में विधानसभा के नजदीक स्थित स्टेच्यू सर्किल से बॉलीवुड एक्टर व कोरियोग्राफर विकास सक्सेना, पार्षद उत्तम शर्मा व विद्याधर स्टेडियम समीप सेंट्रल स्पाइन चौराहा से नगर निगम हैरिटेज की मेयर सौम्या गुर्जर, कमिश्नर महेंद्रपाल सोनी, रिटायर्ड जज राम सिंह भंडारी द्वारा झाड़ू लगाकर की गई। इसके पश्चात गुलाबी नगरी के 18 अलग-अलग जोनों में बंटी साध-संगत सफाई कार्य में जुट गई।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

सफाई अभियान को लेकर प्रदेश के डेरा श्रद्धालुओं में भारी जोश देखने को मिला और सेवादारों ने देखते ही देखते गांव व शहरों में सफाई करके कूड़े-करकट की ढेरियां बना दी और बाद में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर उन्हीं कूड़ा-करकट की ढेरियों को ट्रेक्टर-ट्रालियों में डालकर डंपिग प्वाइंर्टों तक पहुंचाया गया। इसके अलावा बड़े बड़े गटर, नालियों, सीवरेज में उतरकर व सार्वजनिक तथा सामुदायिक शौचालयों की सफाई कर उन्हें नीट एंड क्लीन किया।

सेवादारों को सफाई करते देख हर शहरवासी दंग रह गए और सेवादारों की सेवा भावना के कायल हो गए। शहरवासियों ने साध संगत की सफाई के प्रति जोश, जज्बे को देखकर कहीं उन्हें इंसानियत का मसीहा तो कही भगवान का दूत बताकर उनकी प्रशंसा की। सेवादारों ने सफाई के साथ-साथ लोगों को भविष्य में अपने आस-पास व अपने गांव-शहर व संभाग को साफ सुथरा रखने के लिए जागरूक करते हुए शपथ पत्र भी भरवाए। सफाई के पश्चात सार्वजनिक स्थानों की मूर्त ही बदली नजर आई।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

लग्जरी कारों में पहुंचे सफाई करने

सफाई करने के लिए जयपुर सहित अन्य शहरों में पहुंची साध-संगत को लग्जरी बसों, महंगी गाड़ियों में उतरता देख हर शहरवासी हैरान था। क्योंकि इन वाहनों से उतरने वाले हर शख्स के पास अपनी एक झाडू जरूर थी। उनकी हैरानी उस समय और बढ़ गई, जब उन्हें पता चला कि शहर की सफाई करने वाले सेवादारों में बहुत से डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर शामिल हैं। अपने गुरु पापा को तोहफा देने के लिए छोटे-छोटे बच्चे, बुजुर्ग महिला व पुरुष पूरी तन्मयता के साथ सफाई कार्य में जुटे हुए थे।

सफाई के औजार साथ लेकर पहुंचे अनुयायी

साध-संगत सफाई के औजार जैसे झाड़ू, कस्सी, तसला, पल्ली, आरी, कुल्हाड़ी आदि अपने साथ लेकर आई। इतना ही नहीं साध-संगत अपने लिए लंगर-भोजन भी साथ लेकर पहुंची।

Dera Sacha Sauda volunteers Cleanliness drive in all 33 district headquarters and cities of Rajasthan

गुलाबीनगरी में एक साथ सात जगह रूहानी सत्संग आज

परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के एमएसजी महारहमोकर्म माह के उपलक्ष में 5 फरवरी को गुलाबीनगरी में एक साथ सात जगहों पर पावन भंडारा मनाया जाएगा। इसके लिए राजस्थान से लाखों की संख्या में साध-संगत आने की संभावना को देखते हुए रूह-ए-सुख आश्रम, दौलतपुरा, जयपुर, राजधानी के विद्याधर नगर स्टेडियम, शिप्रा पथ, मानसरोवर, सांगानेर, दशहरा ग्राउंड, राजापार्क सहित कुल सात स्थानों पर सत्संग होंगे। इनमें पूज्य गुरु जी वर्चुअली रूहानी सत्संग फरमाएंगे। इस दौरान राजस्थान प्रदेश की ग्राम पंचायतों और शहरों को पूज्य गुरु जी द्वारा चलाई जा रही डेप्थ मुहिम के तहत नशा मुक्त करने के उद्देश्य से संकल्प दिलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

सबके सहयोग से ही बनेगा स्वच्छ भारत : मेयर सौम्या गुर्जर

सफाई के इस महायज्ञ में जिस तरह से सभी डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने आहूति डाली है, उसके लिए मैं गुरु जी का धन्यवाद करती हूँ। इस अभियान में जयपुर शहर, गुलाबी नगरी को स्वच्छता की सौगात मिली है। हमारे प्रधानमंत्री जी भी कहते हैं कि स्वच्छ भारत, सुन्दर भारत ये तभी बनेगा जब सभी सम्प्रदाय, सभी धर्म स्वच्छता को प्राथमिकता देने लगें। सभी सेवादारों को बहुत-बहुत साधुवाद और आपको भी बहुत-बहुत धन्यवाद।

सेवादार सफाई महा अभियान के लिए अनुमति के लिए जब नगर निगम में पहुंचे थे तो सिर्फ 15 मिनट के अंदर कमिश्नर साहब ने इसकी अनुमति दी और इसे सफाई का महायज्ञ कहते हुए इसकी सराहना की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में आपका ये प्रयास मील का पत्थर साबित होगा। जन सहभागिता के माध्यम से आपके सेवादार आमजन को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

-सौम्या गुर्जर, मेयर जयपुर

संतों का काम भले कार्यों के लिए प्रेरित करना : डॉ. संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां
सफाई अभियान की शुरुआत करते हुए पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि अपना काम भला करना है। हमारे पीर, पैगम्बरों, संत-महापुरुषों ने लिखा है कि संत न छोड़े संतमयी चाहे लाखों मिले असंत। संतों का काम सेवा करना, समाज का भला करना और भला करने के लिए प्रेरित करना, सिर्फ और सिर्फ संतों का ये काम होता है। ना कि उसके बदले में कोई चढ़ावा लेना या किसी को कुछ बुरा कहना, ये काम नहीं। तो अपना काम हम करते ही जाएंगे। हमें बड़ी खुशी है कि हमारे देश के राजा और बाकी सभी सज्जन, प्रदेश के जितने भी मौजिज लोग हैं सभी स्वच्छता को तवज्जो दे रहे हैं।

हम हमेशा इस काम के लिए तत्पर रहेंगे, आपके साथ सेवा में लगे रहेंगे। सभी लोग स्वच्छता के इस महायज्ञ में सहयोग दे रहे हैं, सभी को साधुवाद। चाहे वो हमारे पाक पवित्र वेद हैं। पवित्र गीता, रामायण हैं, पवित्र कुरान शरीफ है, पवित्र गुरबाणी है, श्री गुरुग्रंथ साहिब जी हैं, चाहे वो पवित्र बाइबल है, सभी धर्मों में वातावरण को स्वच्छ करने की बात कही गई है। तो आज हम उन सभी गाँव, तहसील, कस्बा और शहरवासियों से आह्वान करते हैं कि आप भी इस महायज्ञ में अपना पूर्ण सहयोग करें।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

Dera Sacha Sauda volunteers Cleanliness drive in all 33 district headquarters and cities of Rajasthan

देश के राजा हैं या जितने भी सज्जन देश को स्वच्छ बनाना है, बेटियों को पढ़ाना है, बेटियों को आगे बढ़ाना है, दिन-रात हम भी सालों से इस कार्य पर लगे हुए हैं। बड़ी खुशी है कि आज पूरे देश में क्रांति आ रही है और आए भी क्यों ना, सारे मौजिज सज्जन, सभी मुख्य लोग इस बारे में कदम उठाएंगे तो यकीनन जरूर होगा। आज हर गाँव से सरपंच, पंच साहिबान और शहरों के मेयर साहिबान हैं या जितने भी आॅफिसर साहिबान हैं, उन्होंने भी पूरा-पूरा साथ दिया है, बड़ा अच्छा लग रहा है कि हर शख्स इस महायज्ञ में आहूति डाल रहा है।

23 जनवरी को हरियाणा किया चकाचक

बता दे कि इससे पहले 23 जनवरी को हरियाणा प्रदेश की साध संगत ने मात्र 5 घण्टों में पूरे हरियाणा की सफाई करके पूज्य गुरु जी को तोहफा दिया था। गौरतलब है कि 28 फरवरी 1960 को डेरा सच्चा सौदा के संस्थापक बेपरवाह साईं शाह मस्ताना जी महाराज ने परम पिता शाह सतनाम जी महाराज को डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही के रूप में विराजमान किया था। इसलिए इस पूरे महीने को डेरा सच्चा सौदा की साध संगत एमएसजी महारहमोकर्म माह के रूप में मनाती है। पूज्य गुरु जी के साथ इस पावन भंडारे को मनाने की खुशी में राजस्थान के साध संगत पूरे प्रदेश में सफाई अभियान चलाया है।

Dera Sacha Sauda volunteers Cleanliness drive in all 33 district headquarters and cities of Rajasthan

गुरुजी का सफाई महाभियान अदभुत

गुरु जी आपका विशाल सफाई महाभियान अदभुत है, अविस्मरणीय है और सभी आमजन के लिए अनुकरणीय भी है। गुरु जी आपके सेवादारों का परिवार हमेशा खुशहाल कि जो दूसरों की फैलाई हुई गंदगी को इस शिद्दत के साथ इतनी बड़ी तादाद में साफ कर रहे हैं। एक और बड़ी अच्छी बात है जो मुझे पता चली कि राजस्थान के बाहर के भी आपके सेवादार और वालंटियर्स स्वच्छता को लेकर बहुत जागरूक हैं,ये ईश्वरीय प्रेरणा आपको कब मिली ये भी अपने आप में अविस्मरणीय बात है। लेकिन देश के इस क्षेत्र में काफी कम लोग इतने जागृत हैं, उन्हें कैसे स्वच्छता को लेकर प्रेरित करें इसके लिए मार्गदर्शन करें। गुरुजी मैं आपकी सोच को नमन करता हूँ।

-महेन्द्र सोनी, कमिश्नर जयपुर नगर निगम

यह भी पढ़ें-VegaMovies : वेगा मूवीज से डाउनलोड करें हिंदी, तमिल सहित अन्य मूवी एचडी प्रिंट फ्री

Tags : Dera Sacha Sauda , Clean campaign, Rajasthan, volunteers,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version