Cyclone Biparjoy : आंधी बारिश के साथ चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की राजस्थान में एंट्री, कई जिलो में अलर्ट

Cyclone Biparjoy entry in rajasthan Heavy Storm Rain in Many District , Know more Cyclone Update

Cyclone Biparjoy, rajasthan, Heavy Rain, Jodhpur Dovision, Cyclone Update, Jodhpur Cyclone Biparjoy, Rajasthan Cyclone Biparjoy, Biparjoy Cyclone, Biparjoy Update, Biparjoy Cyclone Latest News, Biparjoy Cyclone Speed, Cyclone Biparjoy, Rajasthan Weather, Rajasthan Weather Update, weather update, rajasthan weather today, Cyclone Biparjoy Route tracking, IMD , Cyclone Biparjoy Route,

Cyclone Biparjoy entry in rajasthan Heavy Storm Rain in Many District , Know more Cyclone Update

Cyclone Biparjoy : जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में चक्रवाती तूफान (Cyclone Biparjoy) बिपरजॉय की एंट्री पश्चिमी राजस्थान (Western rajasthan) से हो चुकी है। बिपरजॉय (Biparjoy)की एंट्री के साथ प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम (Weather) का मिजाज भी बदल गया। कहीं तेज आंधी के साथ बारिश तो कहीं तेज हवाओं का दौर शुक्रवार सुबह से ही जारी है। राज्य सरकार ने इस बिपरजॉय तूफान से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए है, जिसके चलते दोपहर तक प्रदेश से कोई अप्रिय समचार नही मिला है।

Cyclone Biparjoy entry in rajasthan Heavy Storm Rain in Many District , Know more Cyclone Update

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy Live : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का कहर, जाने अभी कहां पहुंचा तूफान?

वहीं चक्रवाती तूफ़ान बिपरजॉय (Biparjoy) से निपटने के लिए बाड़मेर में (Indian Army) सेना की राहत एवं बचाव टुकड़ियां भी कई इलाकों में तैनात की गई है। जोधपुर विश्वविद्यालय (Jodhpur University) की 16—17 जून 2023 को होने वाली परीक्षाओं (Exam) को भी स्थगित कर दिया गया है। इससे तापमान में भी 7 से 8 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

Cyclone Biparjoy entry in rajasthan Heavy Storm Rain in Many District , Know more Cyclone Update

 Cyclone Biparjoy in Rajasthan : राजस्थान में बिपरजॉय की इन जिलों से हुई एंट्री, बदला प्रदेश का मौसम

राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की एंट्री पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के जैसलमेर, जालौर, सिरोही, पाली और बाड़मेर जिलों से हुई। यहां सुबह से ही तेज बारिश का दौर शुरु हुआ। जिसके चलते जैसलमेर में करीब एक सौ से अधिक परिवारों को एहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है।

 Cyclone Biparjoy effect in Rajasthan : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का चार दिनों तक रहेगा असर

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD) के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शुक्रवार देर रात या शनिवार सुबह से ही बाड़मेर, जालौर, सिरोही,पाली,राजसमंद जिलों में भारी से अति भारी बारिश होगी। 17जून को बाड़मेर, जैसलमेर, उदयपुर, अजमेर जिलों में भी भारी बारिश होगी। जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके साथ बीकानेर और श्रीगंगानगर जिलों में भी सामान्य बारिश होगी।

उन्होने बताया कि आने वाले चार दिनों तक इसका असर राजस्थान में रहेगा।

मौसम केन्द्र जयपुर द्वारा 16 जून को बाड़मेर एवं जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा तथा बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने रेड, ऑरेंज, येलो जारी किया है। प्रदेश में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से निपटने के लिए सभी जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है। आमजन को भी इस दौरान घरों में रहने की अपील की है और इन्हे सतर्क रहने के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy Tracking : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की ऐसे करें लाइव ट्रैकिंग

 Cyclone Biparjoy High Alert in Rajasthan : राजस्थान के 5 जिले हाई अलर्ट पर

राजस्थान के 5 जिलों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते हाई अलर्ट जारी किया गया है। जोधपुर संभाग के बाड़मेर और जालौर जिलों से यह तूफान राजस्थान में प्रवेश करेगा।

– 16 जून 2023 : राजस्थान के बाड़मेर और जालौर जिलों में भारी बरसात की चेतावी जारी की गई है। जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही जिलों में भारी बरसात होन की संभावना बनी हुई है। बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर जिलों में तेज बरसात का अलर्ट जारी किया गया है।

-17 जून, 2023 :  प्रदेश के बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

-18 जून 2023 : राजस्थान के अजमेर जिले में अत्यधिक बरसात होने की संभावना बनी हुई है। सीकर, नागौर, पाली, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर में भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। जोधपुर, चुरु, झुंझुनू, अलवर, जयपुर, दौसा, करौली, चितौड़गढ़, राजसमंद जिलों व आसपास के इलाकों में बरसात होने की संभावना है।

Cyclone Biparjoy entry in rajasthan Heavy Storm Rain in Many District , Know more Cyclone Update

 Guideline of Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के लिए गाइडलाइन जारी

राज्य सरकार द्वारा सभी जिला कलक्टर एवं संबंधित विभागों को 24 घण्टे चक्रवात/बाढ़ नियंत्रण कक्ष संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। तूफान से प्रभावित लोगों के बचाव हेतु प्रदेश में जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर एवं बीकानेर में एसडीआरएफ की 8 कम्पनियां तथा किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कम्पनी तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

बीकानेर के संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने परामर्शदात्री जारी की है। उन्होंने बीकानेर और चूरु जिला कलेक्टरों को पत्र प्रेषित करते हुए इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

-उन्होंने निर्देश दिए कि तूफान की गंभीरता की स्थिति में समस्त शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान और व्यापारिक प्रतिष्ठान यथा आवश्यकता बंद करवाए जाएं।
-तूफान की आकाश में छाए बादलों एवं हवा पर नजर रखें तथा तीव्र होने पर सुरक्षित स्थान पर रहे तथा घरों के अंदर रहें।
-तेज हवा और बिजली गर्जन के समय पेड़ों, टिन, घातू की छतों के नीचे व पास में शरण ना लें।
-भीड़ में खड़े होने से बचें।
-बड़े वृक्षों के नीचे खड़े ना रहें और ना ही यहां पशुओं को बांधे।
-कच्ची दीवार के पास खड़े न रहें।
-तूफान के दौरान खुले मैदान में होने पर नीचे लेट जाएं।
-घरों में बिजली के उपकरणों से संपर्क हटा दें।
-बिजली और दूरभाष आदि के खंभों तथा विज्ञापन बोर्ड के नीचे और पास में खड़े ना रहें और ना वाहन पार्किंग करें।
-टीन शेड से बने घरों को बंद रखें एवं ट्रांसफार्मर से दूर रहें।
-अचानक तूफान शुरू होने पर नजदीकी सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लें।
-तेज बहाव में वाहन ना चलाएं।
-स्थानीय मीडिया द्वारा जारी सूचना, चेतावनी और निर्देशों की पालना करें।
-सभी विद्युत उपकरणों को बंद रखें और धातु में खुले तारों और बहते पानी के संपर्क से बचें।
-शहर के निचले भाग में डूब क्षेत्र के निवासियों की सुरक्षा एवं पुनर्वास हेतु उपयुक्त स्थान चिन्हित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं बनाए रखी जाएं।
-बिजली के खंभे, डूबे हुए बिजली के तारों से दूर रहें तथा नजदीकी विद्युत अथवा पुलिस स्टेशन को सूचित करें।

-उन्होंने जिला कार्यालय सहित क्षेत्रवार उपयुक्त स्थानों पर कंट्रोल रूम स्थापित करने और उनकी जानकारी के प्रचारित करने के निर्देश दिए हैं।

-उन्होंने कहा कि सामान्य स्थिति से निपटने के लिए होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों को तैनात किया जाए।

Cyclone Biparjoy Live : राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की एंट्री, 5 जिलों में रेड अलर्ट के साथ इन जिलों में आंधी बारिश

Tags :  Cyclone Biparjoy, rajasthan, Heavy Rain,  Rajasthan Weather

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version